मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने द आर्ट ऑफ इंडिया 2022 का किया उद्घाटन

Chief Minister Bhupendra Patel inaugurated The Art of India 2022
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने द आर्ट ऑफ इंडिया 2022 का किया उद्घाटन
गुजरात सियासत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने द आर्ट ऑफ इंडिया 2022 का किया उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने टाइम्स ऑफ इंडिया के द आर्ट ऑफ इंडिया 2022 फेस्टिवल का उद्घाटन किया। देश के सबसे बड़े कला प्रदर्शन के रूप में स्थापित, यह अहमदाबाद के गांधीनगर में हेलीपैड प्रदर्शनी केंद्र में 15 अप्रैल तक जनता के लिए खुला रहेगा। अपने उद्घाटन संस्करण में निर्धारित बेंचमार्क को आगे बढ़ाते हुए, यह महोत्सव देश को अपने 75वें वर्ष में, बेजोड़ सांस्कृतिक उत्कृष्टता में प्रदर्शित करेगा। इसके अलावा, यह महोत्सव भारत की कला की कहानी को एक पैनोरमा में प्रस्तुत करेगा, जिसमें क्षेत्र के भव्य लोगों के साथ-साथ आने वाले कलाकारों को भी शामिल किया जाएगा।

इसमें 220 से अधिक कलाकार, दीवार पर चित्र बनाने वाले, मूर्तिकार, वगैरह शामिल हैं। 75,000 वर्ग फुट में फैली यह प्रदर्शनी प्रगतिवादियों, आधुनिकतावादियों और आज के आंदोलनों को आकार देने वालों को प्रदर्शित करेगी। इनमें रवींद्रनाथ टैगोर, एम.एफ. हुसैन, नंदलाल बोस, एम.वी. धुरंदर, एफ एन सूजा, कृष्ण खन्ना, शक्ति बर्मन, ज्योति भट्ट, हिम्मत शाह, सुजाता बजाज, परेश मैती, जयश्री बर्मन जैसे दिग्गज शामिल हैं।

यह कार्यक्रम 11 अप्रैल को शुरू हुआ, जब मीरा वारियर ने उत्सव के संक्षिप्त परिचय के साथ सभा का स्वागत किया और उत्सव को सफल बनाने में शामिल प्रत्येक के प्रयासों और प्रतिबद्धता पर भी प्रकाश डाला। इस अवसर पर बोलते हुए भूपेंद्रभाई पटेल ने कहा, टाइम्स ऑफ इंडिया समूह द्वारा इस खूबसूरत पहल पर भारत के सम्मानित कलाकारों और उनके कार्यों को एक अद्वितीय मंच के तहत एक साथ लाना बेहद विश्वसनीय है। यह समारोह हमारे देश की कलाओं को प्रस्तुत करता है, जिनकी रचनाएं भारत से ही प्रेरित हैं। यह अपनी तरह के सबसे बड़े प्लेटफार्मों में से एक है। इस शो में देश के शीर्ष नामों सहित 250 से अधिक कलाकारों द्वारा काम किया गया है। उनमें से कुछ आज के आयोजन के लिए विशेष रूप से काम करने के लिए एक साथ आए।

देश भर के प्रसिद्ध कला संग्राहक, मूर्तिकार और गैलरीज आज भाग ले रहे हैं और उत्कृष्ट कृतियों को प्रस्तुत कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया भर से सभी भारतीय कलाकृतियों को भारत वापस लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं और ये कलाकृतियां हमारी समृद्ध संस्कृति और विरासत को दर्शाती हैं। हमारी समृद्ध विरासत और संस्कृति को संरक्षित करना विभिन्न संगठनों के साथ-साथ राज्य सरकार का भी दायित्व है।

कला उत्सव के लिए क्यूरेटोरियल विजन के बारे में बात करते हुए, क्यूरेटर प्रिया अध्यारु-मजीठिया ने कहा कि भारत में, कला विलासिता से अधिक है और एक उत्सव है, जो हमारे देश और उसके लोगों को सशक्त बनाता है। यह विकसित हो रहा है, अपने पंख फैला रहा है और नई ऊंचाइयों को प्राप्त करने के अपने रास्ते पर है।

भारतीय कला को फलने-फूलने और और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए, हम दिग्गजों द्वारा बनाई गई उल्लेखनीय कलाकृति में देखे गए कई विविध प्रभावों, शैलियों, रूपों, प्रथाओं और परंपराओं का जश्न मनाते हैं। अब वह समय है जब हमें कला पारखी और साथ ही साथ आज की पीढ़ी को कला के साथ आने और बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और जितना संभव हो सके इस सांस्कृतिक और कलात्मक विविधता से खुद को जोड़ना चाहिए।

(आईएएनएस)

Created On :   13 April 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story