मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आँवला और सप्तपर्णी का पौधा लगाया प्रख्यात अभिनेता श्री राजीव वर्मा भी हुए शामिल!

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आँवला और सप्तपर्णी का पौधा लगाया प्रख्यात अभिनेता श्री राजीव वर्मा भी हुए शामिल!
मुख्यमंत्री श्री चौहान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आँवला और सप्तपर्णी का पौधा लगाया प्रख्यात अभिनेता श्री राजीव वर्मा भी हुए शामिल!

डिजिटल डेस्क | नरसिंहपुर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट उद्यान में रंगमंच, टी.वी. एवं फिल्म के प्रख्यात अभिनेता श्री राजीव वर्मा के साथ आँवला और सप्तपर्णी का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान अपने संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौध-रोपण कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों में सामाजिक सहभागिता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संस्थाओं और विभिन्न व्यक्तियों के साथ पौध-रोपण किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पौध-रोपण धरती माता के ऋण को चुकाने का छोटा सा प्रयास है। इस प्रयास में अधिक से अधिक व्यक्तियों को सहयोग करना चाहिए। श्री राजीव वर्मा अभिनेता होने के साथ आर्किटेक्ट और प्लानर भी हैं। श्री वर्मा दो दशकों से अधिक समय से फिल्म और टेलीविजन में काम कर रहे हैं। श्री वर्मा ने अपना कॅरियर टेलीविजन सीरियल चुनौती से वर्ष 1987-88 में शुरू किया। उनके द्वारा अभिनीत फिल्मों में मैंने प्यार किया, दीदार, हम दे दिल दे चुके सनम, यह रास्ते हैं प्यार के, हम साथ-साथ हैं, कच्चे धागे, बीवी नंबर वन, हिम्मतवाला, जीत, चलते-चलते, हर दिल जो प्यार करेगा आदि प्रमुख हैं।

लगाया सप्तपर्णी का पौधा एक सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। इस औषधीय पौधे का उपयोग विभिन्न दवाओं के निर्माण में किया जाता है। आँवला वृक्ष समस्त भारत में जंगलों तथा बाग-बगीचों में होता है। आँवला को आयुर्वेद में अमृतफल या धात्रीफल भी कहा गया है। आयुर्वेद के अनुसार आँवला एक ऐसा फल है, जिसके अनगिनत लाभ हैं। इसको नियमित सेवन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है।

Created On :   6 Dec 2021 11:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story