• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • China handed over five missing Arunachal youths These had inadvertently strayed across LAC Indian Army

दैनिक भास्कर हिंदी: India-China Border: चीन ने अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए पांच युवकों को भारत को सौंपा

September 12th, 2020

हाईलाइट

  • चीन की आर्मी ने पांच युवकों को भारतीय अधिकारियों को सौंपा
  • कुछ दिनों पहले अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए थे सभी युवक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने आज शनिवार को पांच युवकों को भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया है। ये सभी युवक अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) से लापता हुए थे। युवकों को करीब 10 दिन बाद चीन ने भारत को सौंपा है।

पांचों युवक अरुणाचल प्रदेश के अपर सुबांसिरी जिले में भारत-चीन सीमा से लापता हो गए थे। बाद में युवकों के चीनी क्षेत्र में पाए जाने की पुष्टि हुई थी। चीनी सेना ने मंगलवार को कहा था, भारत के लापता हुए पांच युवक उन्हें सीमापार मिले थे। इन युवकों का नाम- टोच सिंगकम, प्रसात रिंगलिंग, डोंगटू इबिया, तानु बाकेर और नागरु दिरी है। ये सीभी तागिन समुदाय के हैं। 

दरअसल यह घटना पूर्वी अरुणाचल निर्वाचन क्षेत्र के सांसद तपीर गाओ के एक ट्वीट के बाद सामने आई थी। गाओ ने ट्वीट कर कहा था, 'अरुणाचल में अपर सुबनसिरी में भारतीय क्षेत्र के तहत मैकमोहन रेखा के नीचे सेरा 7 क्षेत्र से 5 टैगिन युवकों का कथित तौर पर अपहरण कर लिया गया है।' ये मामला ऐसे समय में सामने आया जब पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ा हुआ है।

इस मामले में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने अरुणाचल प्रदेश के पांच युवाओं के बारे में कोई जानकारी होने से इनकार कर दिया था। इसके एक दिन बाद चीन की PLA ने भारतीय सेना के हॉटलाइन संदेश का जवाब दिया था। उन्होंने पुष्टि की थी कि अरुणाचल प्रदेश से लापता युवक उनके पक्ष में पाए गए हैं। केंद्रीय मंत्री और अरुणाचल प्रदेश के सांसद किरेन रिजिजू ने इसकी जानकारी दी थी। इसके बाद इन युवकों को भारत को सौंपने के लिए प्रक्रियाओं को पूरा किया गया और इन्हें छोड़ दिया गया।