CM नीतीश ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, पॉर्न साइटों पर रोक लगाने की मांग की

CM Nitish Kumar wrote letter to PM Modi for banning porn sites
CM नीतीश ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, पॉर्न साइटों पर रोक लगाने की मांग की
CM नीतीश ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, पॉर्न साइटों पर रोक लगाने की मांग की

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंटरनेट पर पॉर्न साइटों और अन्य अनुचित सामग्रियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए केंद्र सरकार से मांग की है। इसे लेकर उन्होंने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा। इस पत्र में उन्होंने लिखा कि "पिछले कुछ समय से देश के विभिन्न राज्यों में महिलाओं के साथ घटित सामूहिक दुष्कर्म और उसके बाद जघन्य तरीके से हत्या की घटनाओं ने पूरे देश  में हड़कंप मचा दिया है। इस तरह की घटनाएं लगभग सभी राज्यों में हो रही हैं। यह अत्यंत दुख और चिंता का विषय है।

सीएम नीतीश कुमार ने यह भी लिखा है, इंटरनेट पर लोगों की असीमित पहुंच के कारण बड़ी संख्या में बच्चे एवं युवा अश्लील, हिंसक एवं अनुचित सामग्री देख रहे हैं। इसके प्रभाव के कारण भी कुछ मामलों में ऐसी घटनाएं घटित होती हैं। कई मामलों में दुष्कर्म की घटनाओं का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक आदि पर प्रसारित कर दिए जा रहे हैं। विशेष रूप से बच्चों एवं कम उम्र के कुछ युवाओं के मस्तिष्क को इस तरह की सामग्री गंभीर रूप से प्रभावित करती है।

सीएम नीतीश कुमार ने आगे लिखा है कि कई मामलों में इस तरह की सामग्री का उपयोग ऐसे अपराधों के कारक के रूप में सामने आए हैं। इसके अतिरिक्त ऐसी सामग्री के दीर्घकालीन उपयोग से कुछ लोगों की मानसिकता नकारात्मक रूप से प्रभावित हो रही है। इससे अनेक सामाजिक समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं तथा महिलाओं के प्रति अपराधों में वृद्धि हो रही है।

सीएम नीतीश कुमार ने यह भी लिखा है, इस संबंध में हालांकि इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट, 2000 (यथा संशोधित 2008) में प्रावधान किए गए हैं, लेकिन वे प्रभावी नहीं हो पा रहे हैं। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भी इस संबंध में सरकार को कई दिशा-निर्देश दिए गए हैं। मेरे विचार से अभिव्यक्ति एवं विचारों की स्वतंत्रता के नाम पर इस तरह की अनुचित सामग्री की असीमित उपलब्धता उचित नहीं है। महिलाओं एवं बच्चों के विरुद्ध हो रहे ऐसे अपराधों के निवारण के लिए प्रभावी कार्रवाई अत्यंत आवश्यक है।

सीएम नीतीश कुमार ने आगे लिखा है कि इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाले (इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स) को भी कड़े निर्देश देने की आवश्यकता है। अभिभावकों, शैक्षिक संस्थानों एवं गैर-सरकारी संगठनों के सहयोग से व्यापक जागरूकता अभियान चलाना भी आवश्यक है। पत्र के अंत में सीएम नीतीश कुमार ने अनुरोध करते हुए लिखा है कि इस गंभीर विषय पर तत्काल विचार करते हुए इंटरनेट पर उपलब्ध ऐसी पॉर्न साइटों तथा अनुचित सामग्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए शीघ्र कार्रवाई करने की पा करें।

Created On :   17 Dec 2019 3:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story