अथवाबुजुर्ग के जनसुनवाई शिविर में ग्रामीणों की समस्याओं से रुबरु हुए कलेक्टर एवं एस पी!

Collector and SP got acquainted with the problems of the villagers in the public hearing camp of the elderly!
अथवाबुजुर्ग के जनसुनवाई शिविर में ग्रामीणों की समस्याओं से रुबरु हुए कलेक्टर एवं एस पी!
अथवाबुजुर्ग के जनसुनवाई शिविर में ग्रामीणों की समस्याओं से रुबरु हुए कलेक्टर एवं एस पी!

डिजिटल डेस्क |  नीमच जिले की जावद जनपद के कलस्टर अथवाबुजुर्ग में बुधवार को जनसुनवाई शिविर आयोजित किया गया।इस शिविर में कलेक्टर श्री मयंक अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री सूरज कुमार वर्मा ने ग्रामीणों से रूबरू होकर उनकी समस्याएं सुनी, और उनका निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस शिविर में बावड़ा के एक किसान के आवेदन पर कलेक्टर ने उसकी जमीन का सीमांकन व बटाकन करवाने के निर्देश भी तहसीलदार सिंगोली को दिए।उन्होंने डाबड़ा रलायता से सुजानपुरा मार्ग पर शेष रहे सड़क निर्माण कार्य को भी पूरा करवाने के निर्देश जनपद सीईओ और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क के सहायक प्रबंधक को दिए। कलेक्टर ने एक आवेदक के आवेदन पर उसे अंतव्यवसायी विभाग से लिए गए ऋण पर नियमानुसार अनुदान राशि का भुगतान करवाने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई शिविर में कलेक्टर ने उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों से चर्चा कर उनके विभाग द्वारा संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने अथवा बुजुर्ग पंचायत क्षेत्र में पात्र हितग्राहियों को पेंशन भुगतान की स्थिति, संबल योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को भुगतान, मनरेगा योजना के तहत पंचायत क्षेत्रों में प्लांटेशन कार्य की जानकारी ली। उन्होंने जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ को निर्देश दिए, कि वे ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजनान्‍तर्गत प्लांटेशन का कार्य बृहदस्तर पर प्रारंभ करवाएं। कलेक्टर ने मनरेगा योजना के तहत संचालित कार्य, श्रमिकों को उपलब्ध करवाए जा रहे रोजगार ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की स्थिति की भी जानकारी ली।

अनुविभागीय अधिकारी वन श्री बीपी शर्मा ने बताया, कि अथवा बुजुर्ग कलस्टर अंतर्गत 222 हेक्टेयर में 9 हजार पौधे लगाए गए हैं। इसके अलावा मनरेगा योजना के तहत 10 हेक्टेयर में 6250 बांस के पौधे लगाए गए हैं। आठ लाडली लक्ष्मीयां लाभान्वित-अथवा बुजुर्ग के जनसुनवाई शिविर में कलेक्टर एवं एसपी द्वारा आठ लाडली लक्ष्मीयों को लाभ प्रत्र प्रदान कर लाभान्वित किया गया। कलेक्टर श्री मयंक अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री सूरज कुमार वर्मा ने ग्राम खेड़ा भन गोता की लाडली लक्ष्मी तारा भील, रागिनी राठौर अथवा बुजुर्ग की अलशिफा कछाला की शिवानी रेगर, कबरिया की श्वेता धाकड़, कदवासा की वैदेही धाकड़ रस्तपुरा की ऐश्वर्या जटिया एवं महिमा धाकड़ को लाडली लक्ष्मी योजना के तहत लाभ पत्र वितरित किए।

इसके अलावा अथवा बुजुर्ग की सरस्वती कुंवर को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत लाभ पत्र प्रदान कर लाभान्वित किया। जनसुनवाई शिविर में कृषि, उद्यानिकी, महिला बाल विकास,शिक्षा, स्वास्थ उद्योग, श्रम, लोक निर्माण, जल संसाधन सर्व शिक्षा अभियान मत्स्य पालन सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों और विकासखंड स्तरीय अधिकारियों ने उपस्थित होकर शासन द्वारा संचालित विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी देते हुए,उनका लाभ उठाने की प्रक्रिया बताई।

Created On :   29 July 2021 8:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story