मजदूर बनने की होड़,10 दिन में सात लाख पंजीयन-गांव से ज्यादा शहर में

competition to become labor Seven lakh registrations in 10 days
मजदूर बनने की होड़,10 दिन में सात लाख पंजीयन-गांव से ज्यादा शहर में
मजदूर बनने की होड़,10 दिन में सात लाख पंजीयन-गांव से ज्यादा शहर में

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा । मजदूर बनने के लिए इन दिनों होड़ मची हुई है। पंजीयन के आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि हर हर चौथा आदमी मजदूर बनने के लिए पंजीयन करवा रहा है। 1 से 15 अप्रेल तक असंगठित मजदूरों का पंजीयन किया जाना है, लेकिन 10 दिनों में ही सवा सात लाख लोग पंजीयन करवा चुके हैं। सरकारी रिकॉर्डों में सबसे ज्यादा पंजीयन जुन्नारदेव में हुए हैं।
    सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए असंगठित मजदूरों को जोडऩे के लिए प्रदेश स्तर पर अभियान चलाया है लेकिन पंजीयन के जो आंकड़े सामने आए है वो चौका देने वाले है। जिले की आबादी तकरीबन 20 लाख है कि लेकिन 11 अप्रेल(10 दिनों में) तक सात लाख 24340 लोगों ने अपना पंजीयन करवा चुका है। आंकड़े बता रहे हैं कि हर चौथा आदमी मजदूर बनने की होड़ में शामिल है।
नगरीय क्षेत्र में सबसे ज्यादा पंजीयन
नगरीय क्षेत्र में निकाय और ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद के माध्यम से पंजीयन किया जा रहा है। सबसे ज्यादा पंजीयन नगरीय क्षेत्रों में ही अब तक हुए है। जिले की 17 नगर पालिका और नगर पंचायत में 6 लाख92 हजार 239 हुए हैं। जबकि 11 जनपदों के माध्यम से हुए सर्वे में 6 लाख 55 हजार 103 लोगों ने पंजीयन करवाया है।
नगरीय क्षेत्र में छिंदवाड़ा, ग्रामीण क्षेत्र में जुन्नारदेव आगे
पंजीयन के मामले में नगरीय क्षेत्र में छिंदवाड़ा नगर निगम सबसे आगे हैं। अब तक यहां 31 हजार 85 पंजीयन हो चुके हैं। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 91 हजार 42 पंजीयन करके जुन्नारदेव विकासखंड अव्वल है। इसके बाद मोहखेड़ और बिछुआ विकासखंड का नाम आता है।
आंकड़ों की बाजीगरी,वेरिफिकेशन से स्पष्ट होगी स्थिति
सात लाख मजदूरों के पंजीयन के आंकड़े किसी के गले नहीं उतर रहे हैं। ये भी कहा जा रहा है कि अधिकारियों के दबाब में कर्मचारियों ने आंकड़ों का खेल खेलकर हर किसी का पंजीयन करवा दिया। हाल ही में हुए मुख्यमंत्री के दौरे के समय जिले की स्थिति बेहतर हो सके इसके लिए हर किसी का पंजीयन किया गया। अब जमीनी वेरिफिकेशन के बाद स्थिति साफ हो सकेगी।  
फैक्ट फाइल
- 7 लाख 24 हजार 340 पंजीयन हुए जिले भर में
- 2 लाख 87 हजार पंजीयन सिर्फ  मोबाइल से हुए
- 6 लाख 55 हजार पंजीयन ग्रामीण क्षेत्र में किए गए
- 6 लाख 92 हजार शहरी क्षेत्र में हुए है।

 

Created On :   16 April 2018 7:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story