गुजरात दौरे पर बोले राहुल- बेईमान विजय रूपाणी पर पीएम मोदी चुप क्यों?

Congress Navasaran Yatra in Gujarat,Rahul address a railly in Mehsana
गुजरात दौरे पर बोले राहुल- बेईमान विजय रूपाणी पर पीएम मोदी चुप क्यों?
गुजरात दौरे पर बोले राहुल- बेईमान विजय रूपाणी पर पीएम मोदी चुप क्यों?

डिजिटल डेस्क, पाटन। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी 3 दिवसीय गुजरात की नवसर्जन यात्रा के अंतिम दिन पाटन और मेहसाणा पहुंचे। यह क्षेत्र पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का गढ़ माना जाता है। गुजरात में 9 दिसंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं, इससे पहले राहुल नवसर्जन यात्रा के जरिए कांग्रेस के लिए वोट मांग रहे हैं। यहां राहुल गांधी ने खुद को शिव भक्त कहते हुए बीजेपी, पीएम मोदी और विजय रूपाणी पर जमकर हमला बोला है।

 

सोमवार को राहुल गांधी गुजरात के पाटन पहुंचे और यहां मीडिया के सवालों का जवाब भी दिया। इससे पहले राहुल ने मेहसाणा के पास बहुचरा जी मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की। वहीं पाटन में भी मंदिर-मंदिर जाते समय राहुल ने कहा कि मैं शिव का भक्त हूं और मुझे फर्क नहीं पड़ता, बीजेपी जो भी कहे। उन्होंने कहा कि बीजेपी जो भी बोले, मैं अपनी सच्चाई में विश्वास करता हूं।" राहुल ने यह बयान उनके मंदिर जाने पर उठ रहे सवालों के संदर्भ में दिया।

कांग्रेस नवसर्जन यात्रा के चौथे चरण के प्रचार अभियान के लिये रविवार को उत्तर गुजरात पहुंचे राहुल ने कहा है कि भाजपा की राजनीति बदले की है, लेकिन कांग्रेस बदलाव की राजनीति करती है, बदले की राजनीति कभी नहीं करती। राहुल गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि चुनाव के दौरान मैं पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना करता हूं, लेकिन उनका अनादर कभी नहीं करता।

 

विजय रूपाणी बेईमान हैं, फिर पीएम मोदी क्यों चुप हैं

गुजरात के सीएम विजय रूपाणी पर बात करते हुए राहुल ने मीडिया से सवाल किया है कि जब सेबी ने रूपाणी को बेईमान कह दिया है, फिर पीएम मोदी इस मामले पर क्यों नहीं बोल रहे। इससे पहले भी जय शाह के मामले में राहुल कह चुके हैं कि जब पीएम मोदी खुद कहते हैं कि न खाऊंगा और न खाने दूंगा, लेकिन अब लगता है कि यह, न बोलता हूं, न बोलने दूंगा हो गया है।

जय शाह और विजय रूपाणी जैसे लोगों के मामले सामने आने के बाद राहुल गांधी ने बीजेपी और पीएम मोदी को काफी तेजी से घेरना शुरू किया है। इस बार भी उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी अगर नहीं बोलेंगे तो जनता मानेगी कि वह चौकीदार नहीं, बल्कि भागीदार का काम कर रहे हैं। राहुल ने कहा कि पूरे देश में गुजरात में सबसे ज्यादा भ्रष्ट सरकार है।

राहुल गांधी बोले, "सूरत के कारोबारियों ने मुझे बताया है कि उनके कारखाने में पुलिसकर्मी हर दो मिनट में रिश्वत लेने के लिये आ जाते हैं। कांग्रेस ने 35 हजार करोड़ से मनरेगा में करोड़ों लोगों को रोजगार दिया, जबकि गुजरात में अकेले टाटा को नैनो प्रोजेक्ट के लिए इतने रुपये दे दिए गए। इस पैसे से राज्य के किसानों का कर्ज माफ हो सकता था। इसे स्कूल कॉलेज में लगाते तो बच्चों को लाखों रुपये की फीस नहीं भरनी पड़ती।"

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने जीएसटी पर बोलते हुए कहा कि जब तक इसमें 18 फीसद की एक दर लागू नहीं होगी तब तक कांग्रेस चैन से नहीं बैठेगी। राहुल का कहना था कि "एक देश-एक रेट" लागू होना चाहिए और पेट्रोल व रसोई गैस को भी इसके दायरे में लाया जाना चाहिए। राहुल ने भाजपा पर मीडिया पर अंकुश लगाने का भी आरोप लगाया। साथ ही राहुल ने मजाकिया लहजे में कहा कि मेरे ट्वीट मेरा पालतू कुत्ता करता है। उन्होंने कहा कि मीडिया इस समय सरकार के निशाने पर है। जो खिलाफ जाता है उस पर शिकंजा कसना शुरू हो जाता है, लिहाजा सोशल मीडिया का महत्व बढ़ गया है।

इससे पहले बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भूपेंद्र यादव ने कहा, "कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी मंदिरों में जा रहे हैं और पूजा कर रहे हैं, यह संस्कृति का हिस्सा है और अच्छा भी है। हालांकि यह प्रवृत्ति अपने आप आती है और यह सिर्फ चुनाव तक सीमित नहीं रहना चाहिए।"

राहुल का 3 दिवसीय दौरा

11 नवंबर को राहुल गांधी ने गुजरात का अपना तीन दिवसीय दौरा शुरू किया था। इस बार कांग्रेस नेता की नजर उत्तरी गुजरात पर है। यह इलाका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का गढ़ माना जाता है। हालांकि उत्तरी गुजरात में कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनाव (2012) में शानदार प्रदर्शन किया था। यहां कांग्रेस ने 32 में से 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

उत्तरी गुजरात में ही पाटीदार आंदोलन का सबसे ज्यादा प्रभाव देखा गया था। 2015 में हुए स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी की यहां करारी शिकस्त हुई थी। ऐसे में कांग्रेस को उम्मीद है कि ठाकोर सेना और ओएससी (OBC, SC ऐंड ST) एकता मंच के संस्थापक अल्पेश ठाकोर के साथ हाथ मिलाने से उसे जरूर फायदा होगा। ठाकोर समुदाय का उत्तरी गुजरात में गहरा प्रभाव है।

Created On :   13 Nov 2017 3:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story