मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी लैब में 3 दिन कोरोना जाँच बंद

Corona test closed for 3 days in medical microbiology lab
मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी लैब में 3 दिन कोरोना जाँच बंद
अचानक ज्यादा सैंपलों के पॉजिटिव आने की चर्चा, सागर व अहमदाबाद भेजे जाएँगे सैंपल, दिल्ली से आए माइक्रोबायोलॉजिस्ट ने किया मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी लैब में 3 दिन कोरोना जाँच बंद

डिजिटल डेस्क जबलपुर । कोरोना की पहली लहर के टाइम पर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आरंभ की गई माइक्रोबायोलॉजी लैब को पहली बार   3 दिनों के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया है। अब अगले 3 दिनों तक इस लैब में किसी भी तरह से कोविड सैंपलों की जाँच नहीं की जाएगी। कोरोना के जो भी संदिग्ध आएँगे, उनका सैंपल कलेक्शन किया जाएगा और उनको जाँच के लिए सागर, अमदाबाद और आईसीएमआर की लैब में भेजा जाएगा। मंगलवार को लैब का दिल्ली से आए माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. अरविंद राय, ज्वॉइंट डायरेक्टर एवं पैथोलॉजिस्ट डॉ. संजय मिश्रा ने निरीक्षण किया और कुछ दिनों तक इसकी रिपेयरिंग करने की जरूरत बताई।  इधर, इस लैब के अचानक बंद किए जाने पर चर्चा यह है कि इसमें बड़ी संख्या में इन्वेस्टीगेशन के बाद  नमूनों को पॉजिटिव बता दिया गया था। नमूनों के ज्यादा पॉजिटिव होने की जानकारी जब प्रशासन से जुड़े अधिकारियों को लगी तो नमूनों की फिर से जाँच कराई गई। इस दोबारा जाँच में जो सैंपल थे, वे निगेटिव आए। इस तरह लैब की जाँच को लेकर भी संदेह किया जा रहा है। इस तरह की चर्चा को हालाँकि अधिकारियों ने नकारा और कहा कि रुटीन रिपेयरिंग के लिए लैब को बंद करने का निर्णय लिया गया है।   
*यहाँ के 35 सैंपल आ गए पॉजिटिव
चर्चा यह भी है कि बीते दिनों शहपुरा से आए  कोविड के 35 सैंपलों को पॉजिटिव बता दिया।  एक साथ इतनी बड़ी संख्या में पॉजिटिव आने के बाद जबलपुर से लेकर भोपाल तक हड़कंप मच गया।  इन रिपोट्र््स को सार्वजनिक करने पर रोक लगा दी गई। इन मरीजों की जाँच फिर से सैम्पल लेकर मेडिकल कॉलेज, आइसीएमआर  व एम्स भोपाल में कराई गई। इस बार रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बाद वायरोलॉजी लैब की जाँच को लेकर  तरह-तरह की चर्चाएँ शुरू हो गईं।  पॉजिटिव और फिर निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद मेडिकल की वायरोलॉजी लैब की गुणवत्ता पर सवाल खड़े किए गए। 
******** मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब को रिपेयरिंग के चलते बंद किया गया है। इसमें कोई अन्य बात नहीं है। दिल्ली से आए माइक्रोबायोलॉजिस्ट के साथ मैने भी दौरा किया। इसमें समय के साथ मेंटेनेंस जरूरी होता है। इसकी आगे की तिथि 20 सितंबर थी, जिसको पहले ही रिपेयर कर दिया जाएगा। शुक्रवार से लैब फिर चालू हो जाएगी।
डॉ संजय मिश्रा ज्वाइंट डायरेक्टर हेल्थ

Created On :   15 Sep 2021 8:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story