कोरोना से जंग - 1200 बेड के 5 कोविड केयर सेंटर, मरीज मात्र 117

Corona to Jung - 5 Kovid Care Centers with 1200 beds, Patient only 117
कोरोना से जंग - 1200 बेड के 5 कोविड केयर सेंटर, मरीज मात्र 117
कोरोना से जंग - 1200 बेड के 5 कोविड केयर सेंटर, मरीज मात्र 117

संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए भी की गई तैयारी, अभी कम आ रहे हैं पेशेंट, वक्त पर आएँगे बड़े काम
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
कोरोना वायरस की तीसरी लहर आने और जबलपुर में हर दिन 8 सैकड़ा से ज्यादा मरीज मिलने पर संक्रमण के कम लक्षण वाले मरीजों को भी बेड नहीं मिल रहे हैं। कई जगह ऑक्सीजन बेड की कमी बनी हुई थी। इस स्थिति में सबसे ज्यादा जरूरत कोविड केयर सेंटर की थी। ऐसे में दो कोविड केयर सेंटर तो आनन-फानन में शुरू हुए लेकिन मरीजों की संख्या के आगे ये भी कम पड़ रहे थे। दूसरी तरफ इन सेंटरों में कोई सुविधाएँ नहीं थीं। प्रशासन ने इसके बाद दूसरे बड़े सेंटर तैयार किए। वर्तमान में 5 बड़े कोविड सेंटर बनाए गए हैं जिनमें लगभग 12 सौ बेड तैयार किए गए हैं। हालाँकि अभी संक्रमितों की संख्या पिछले कुछ दिनों में कम हुई है, जिससे इन सेंटरों में सिर्फ 117 पेशेंट ही भर्ती हैं। इन सेंटरों में डाक्टरों के साथ ही पैरामेडिकल स्टाफ की भी तैनाती की गई है। हालाँकि इन सेंटरों को कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना को देखते हुए तैयार कराया गया है, ताकि जैसी स्थिति कुछ दिन पहले बनी थी कि बेड नहीं मिल रहे हैं और किसी भी अस्पताल में जगह नहीं है ऐसे हालात न बनें। 
5 सौ बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर
जिले का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर करमेता में रानी दुर्गावती के नाम पर बनाया गया है। 5 सौ बिस्तरों के इस सेंटर में वर्तमान में सिर्फ 6 मरीज ही भर्ती हैं। सेंटर में 6 डॉक्टरों के अलावा 30 नर्सेस स्टाफ के साथ ही हैल्पर और सफाई कर्मी की तैनाती है। इसे सभी सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है। ऑक्सीजन के लिए कंसन्ट्रेटर रखे गए हैं, इसके अलावा भोजन, पानी, टॉयलेट सहित कूलर, पंखे आदि भी लगाए गए हैं। 
3 सौ बिस्तरों का ज्ञानोदय
रांझी क्षेत्र में आवासीय विद्यालय ज्ञानोदय को भी कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। 3 सौ बिस्तरों के इस सेंटर में 170 बेड ऑक्सीजन सपोर्ट वाले हैं। सेंटर में वर्तमान में 24 मरीज भर्ती हैं। यहाँ 6 डॉक्टर, 6 नर्स व हेल्पर के साथ ही अन्य स्टाफ की तैनाती है। जिनकी शिफ्ट के अनुसार ड्यूटी लगती है। मरीजों के लिए भोजन, नाश्ता सहित अन्य व्यवस्थाएँ भी की गई हैं।
2 सौ बिस्तरों का देवजी नेत्रालय
जोतपुर तिलवारा पुल के पास 200 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। यहाँ वर्तमान में 45 मरीज भर्ती हैं। यहाँ ऑक्सीजन बेड के साथ ही वेंटिलेटर की भी सुविधा है, लेकिन हाई फ्लो ऑक्सीजन की सुविधा नहीं हैं। यहाँ 7 डॉक्टरों के साथ ही 30 नर्सेस स्टाफ की ड्यूटी शिफ्ट में रहती है। इसके अलावा अन्य स्टाफ भी तैनात रहता है। यह सेंटर भी नि:शुल्क है। भोजन व नाश्ते की व्यवस्था रेडक्रॉस से की जा रही है।  
100 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर
 जिला प्रशासन और नगर निगम ने मिलकर छावनी क्षेत्र में कोविड की रोकथाम के लिए गोराबाजार के आगे फोरटीटीआर में 100 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर बनाया है। यहाँ ऑक्सीजन सिलेंडर रखे गए हैं, ताकि तत्काल पेशेंट को ऑक्सीजन मिल सके। सेंटर बनाने में आर्मी मेडिकल काप्र्स का भी सहयोग मिला और उनका स्टाफ भी तैनात रहता है। यहाँ अभी 41 पेशेंट भर्ती हैं। इसके अलावा 3 डॉक्टर और 3 नर्स और अन्य स्टाफ की भी ड्यूटी लगाई गई है। भोजन सहित अन्य व्यवस्थाएँ निगम द्वारा की गई हैं।
 

Created On :   15 May 2021 11:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story