दैनिक भास्कर हिंदी: प्रदेश की गर्भवती माताओं को कोविड-19 टीकाकरण 23 जुलाई से-स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी!

July 23rd, 2021

डिजिटल डेस्क | भिण्ड प्रदेश में गर्भवती माताओं को कोविड-19 टीकाकरण 23 जुलाई से शुरू होगा। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बताया कि 23 जुलाई शक्रवार से प्रदेश के सभी शासकीय मेडिकल कॉलेज, समस्त जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर गर्भवती माताओं को कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि की शुरूआत प्रातरू 9 बजे होगी और सायंकाल 4 बजे तक टीकाकरण होगा। गर्भवती माताओं के टीकाकरण केन्द्रों पर अतिरिक्त टीकाकरण कक्ष, निगरानी कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष, मेडिकल ऑफिसर द्वारा पर्यवेक्षण की व्यवस्था रहेगी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय लगाया जा सकता है।

गर्भवती महिलाओं का कोविड-19 टीकाकरण ष्ऑन साईट पंजीयनष् के माध्यम से किया जायेगा। गर्भवती महिलाओं का कोविड-19 टीकाकरण, नियमित टीकाकरण दिवसों (मंगलवार एवं शुक्रवार) को शासकीय स्वास्थ्य संस्था पर संचालित एएनसी क्लीनिक में किया जाएगा। इसके लिये एएनसी क्लीनिक के समीप तीन कक्ष एवं अन्य व्यवस्थायें भारत शासन की एसओपी अनुसार सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बताया कि शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में अन्य दिवस में आने वाली गर्भवती महिलाओं का भी कोविड-19 टीकाकरण किया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि सुमन हेल्प डेस्क के टेलीकॉलर द्वारा 20 दिवस तक टीकाकरण करवाने वाली महिलाओं से संपर्क कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जाएगी। खतरे के लक्षण होने पर डीएचओ-1/डीआईओ को सूचित किया जाएगा।

कोविड-19 टीकाकरण के पश्चात 20 दिनों तक प्रतिकूल लक्षण हो सकते हैं, जिनकी निगरानी एवं त्वरित प्रबंधन की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि गर्भवती माताओं को टीका लगवाने के बाद के किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट के खतरे से बचाने के लिए जारी की गई गाईड लाईन का पालन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं। टीकाकरण के दिन गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की जानकारी संस्था पर पृथक से नामवार संधारित करने और सुमन हेल्प डेस्क के सुपरवाईजर को उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। सुमन हेल्प डेस्क के सुपरवाईजर द्वारा गूगल शीट में इस जानकारी राज्य स्तर पर भेजा जाएगा। महिला के एमसीपी कार्ड के प्रथम पृष्ठ पर कोविड-19 टीकाकरण होने के पश्चात तिथि एवं डोज अंकित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...