क्रिकेट मैच : ऑनलाइन टिकट लेने में दिक्कतें, बाहर धड़ल्ले से कालाबाजारी

Cricket match: Trouble for taking online ticket, black marketing Ongoing
क्रिकेट मैच : ऑनलाइन टिकट लेने में दिक्कतें, बाहर धड़ल्ले से कालाबाजारी
क्रिकेट मैच : ऑनलाइन टिकट लेने में दिक्कतें, बाहर धड़ल्ले से कालाबाजारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन जामठा स्थित मैदान पर 5 मार्च को भारत-ऑस्ट्रेलिया वन-डे सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। मैच के टिकट को लेकर क्रिकेट प्रेमियों को भ्रम की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। पहले तो इसकी बिक्री की तारीखों को लेकर समस्या हुई। बाद में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद वास्तविक टिकट हासिल करने के लिए परेशान होना पड़ा रहा है। जिन लोगों ने कई टिकट खरीद लिए हैं, वे टिकट की कालाबाजारी कर रहे हैं। 600 का टिकट 2500 रुपए में बेचने की जानकारी मिली है। यह सब स्थिति टिकट कबसे मिलेगा और किस साइट पर ऑनलाइन बुकिंग करना है इसको लेकर सही प्रचार-प्रसार नहीं करने के कारण हुई है। 1 लाख से ज्यादा लोग टिकट के लिए लाइन में हैं। 

लोगों को नहीं मिली जानकारी

आमतौर पर किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच की तैयारी के मद्देनजर विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन या तो पत्र परिषद करता था या फिर प्रेस विज्ञप्ति के जरिए जानकारी देता था, लेकिन इस बार वीसीए ने एकाध अखबारों में विज्ञापन देकर अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली। क्रिकेट प्रेमी, जो प्रकाशित खबर के माध्यम से जानकारी हासिल करना चाहते थे, उन्हें विज्ञापन कब प्रकाशित हुआ, पता ही नहीं चला। नागपुर के समाचार पत्रों को उचित जानकारी नहीं दिए जाने को लेकर जब वीसीए अध्यक्ष एड. आनंद जायस्वाल से संपर्क किया गया, तब उन्होंने कहा कि शहर के सभी समाचार पत्रों को ई-मेल के जरिए जानकारी दी गई। इसके अलावा विज्ञापन भी िदए गए, लेकिन सच्चाई कुछ और ही है।

लोढ़ा की सिफारिशों का असर संभव

लोढ़ा समिति की सिफारिशों के विरुद्ध जाकार कई राज्य संघ ने अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी करने से मना कर दिया था। जानकारों का मानना है कि लोढ़ा समिति की सिफारिशों और उसके गणित के चलते वीसीए को कुछ परेशानी हो रही होगी, लेकिन इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अध्यक्ष एड. जायस्वाल ने कहा कि हमने समिति की सिफारिशों को प्रभावी रूप से क्रियान्वित किया है। वीसीए हमेशा से ही स्टेडियम की क्षमता का 10 फीसदी टिकट काॅम्प्लीमेंट्री टिकेट के रूप में देती आ रही है। इस बार वीसीए ने स्कूली बच्चों और स्पेशल बच्चों के लिए 10 फीसदी टिकट आरक्षित किया है।

पेटीएम ने की टिकटों की बिक्री

वीसीए में होने वाले अंतरराष्ट्रीय मैच के टिकटों की खरीदी बुकमायशो में जाकर करना पड़ता था, लेकिन इस बार पेटीएम की मदद से मैच के टिकट बेचे गए। इसे लेकर भी क्रिकेट प्रेमियों में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई। हजारों ने बुकमायशो में जाकर टिकट खरीदने का प्रयास किया। इसमें नाकामी मिली। फिर वीसीए सिविल लाइंस कार्यालय में फोन लगाया। तो पता चला कि टिकट बुकमायशो में नहीं पेटीएम में मिल रहे हैं। जब पेटीएम की साइट ओपन की गई, तो लंबी कतार मिली। सामने लगभग 1 लाख 20 हजार लोग हैं।

600 रुपए के टिकट 2500 रु. में

प्राप्त जानकारी के अनुसार क्रिकेट प्रेमी युवाओं को समुचित जानकारी नहीं मिल पाई, जिससे कुछ लोगों ने बड़ी आसानी से कई टिकट हासिल कर लिए। जिनके पास जरूरत से ज्यादा टिकट हैं, अब वे कालाबाजारी कर रहे हैं। 600 रुपए के टिकट 2500 रु. में बेचे जा रहे हैं। हालांकि इस दाम पर अभी खरीदार नहीं मिल रहे हैं, लेकिन जैसे ही खिलाड़ी उपराजधानी में कदम रखेंगे, अपने-आप टिकट के खरीदार मिल जाएंगे।

Created On :   3 March 2019 12:02 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story