Crime : क्रिकेट सट्टा अड्डों पर छापा- 5 बुकी गिरफ्तार, लकी ड्रॉ के नाम पर महिला से ठगे 1.85 लाख

Crime: raided on cricket bookies, 5 bookies arrested
Crime : क्रिकेट सट्टा अड्डों पर छापा- 5 बुकी गिरफ्तार, लकी ड्रॉ के नाम पर महिला से ठगे 1.85 लाख
Crime : क्रिकेट सट्टा अड्डों पर छापा- 5 बुकी गिरफ्तार, लकी ड्रॉ के नाम पर महिला से ठगे 1.85 लाख

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बीती रात पुलिस ने दो क्रिकेट सट्टा अड्डों पर छापामार कार्रवाई की। यशोधरा नगर थानंातर्गत कार्रवाई के दौरान दो बुकियों को पकड़ा गया। मुख्य बुकी फरार है। उधर मानकापुर पुलिस ने तीन बुकियों को मैच पर सट्टा लगाते हुए रंगेहाथ दबोचा। प्रकरण दर्ज कर बुकियों को गिरफ्तार िकया गया है। गिरफ्तार आरोपियों में अजहरुद्दीन जहरुद्दीन काजी (21), महेंद्र नगर और आवेश शबीर खान (21), राठोड़ ले-आउट, मानकापुर निवासी है। अड्डे का संचालक सोनू नामक बुकी फरार है। 

ग्राहकों से मोबाइल पर थे संपर्क में

उधर पुलिस के अनुसार शुक्रवार को रात 11.45 बजे संबंधित थाने के दस्ते को गश्त के दौरान राजीव गांधी नगर में क्रिकेट सट्टा अड्डा संचालित होने की गुप्त सूचना मिलने पर दस्ते ने मकान को घेर लिया। जिस कमरे से सट्टा लगाया जा रहा था, वह बाहर से बंद था। पुलिस ने दरवाजा खुलवाया और दिल्ली डेयर डेविल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले जा रहे टी-20 मैच पर सट्टा लगाते हुए अजहरुद्दीन और आवेश को  रंगेहाथ दबोच लिया। आरोपी मोबाइल पर लोगों से संपर्क कर रहे थे। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि, सट्टा अड्डा सोनू नामक बुकी का है। प्रकरण दर्ज कर दोनों आरोपियों को िगरफ्तार िकया गया है। मुख्य बुकी सोनू की सरगर्मी से तलाश जारी है। उपायुक्त नीलोत्पल, निरीक्षक रमाकांत दुर्गे के मार्गर्शन में उप-निरीक्षक श्रीनिवास दराडे, मनीष भोसले, शोएब शेख, राजकुमार पाल, नीतेश धाबर्डे और प्रसन्नजीत जांभुलकर ने कार्रवाई को अंजाम दिया। 

अब बेलतरोड़ी में 80 हजार उड़ाए

वहीं नंदनवन और वाड़ी के बाद चोरों ने बेलतरोडी क्षेत्र में एसबीआई बैंक के एटीएम मशीन को अपना निशाना बनाया और करीब 80 हजार रुपए चुरा ले गए। एटीएम से चोरी करने का तरीका एक समान होने के कारण पुलिस का अनुमान है कि, नंदनवन और वाड़ी क्षेत्र के घटनाओं को अंजाम देने वाले आरोपियों या उनके साथियों की यह करतूत हो सकती है। जिस तरह नंदनवन और वाड़ी में एटीएम मशीन को हैक करने के बाद मशीन का ढक्कन खोलकर रुपए चुराए, ठीक उसी तरह बेलतरोडी में में चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है। सूत्रों के अनुसार आरोपियों को एटीएम मशीन को हैक करने का हुनर है। यही कारण है कि, आरोपियों ने एक ही एटीएम कार्ड को आठ बार स्वाइप किया और 80 हजार रुपए निकाल लिए। आरोपियों ने एक बार में 10 हजार रुपए निकाले। पकड़े जाने के डर से चोर एटीएम सेंटर के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे के तार को भी तोड़कर अपने साथ ले गए। आरोपियों की करतूत सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है। चेहरे पर मास्क लगा होने के कारण उनका चेहरा पहचान में नहीं आ रहा है, लेकिन थानेदार विजय आकाेत का कहना है कि, आरोपियों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस के अनुसार बेलतरोडी क्षेत्र में चिंचभवन के पास कुलकर्णी अपार्टमेंट के एसबीआई एटीएम सेंटर में यह घटना 16 सितंबर को हुई। शनिवार, 26 सितंबर  को बैंक अधिकारियों को हिसाब के दौरान एटीएम से रुपए चोरी होने की बात पता चली।  प्लॉट नं.-125 न्यू सुभेदार ले-आउट, उदय नगर निवासी जितेंद्र बसाखेत्रे (33) एसबीआई बैंक के अधिकारी हैं। उन्होंने दर्ज कराई शिकायत में बताया कि,  एसबीआई के एटीएम से नकद 80 हजार रुपए चोरी हुए हैं। एटीएम सेंटर से 16 सितंबर को दो अज्ञात आरोपियों ने कोटक महिंद्रा बैंक के एटीएम कार्ड का उपयोग कर एटीएम मशीन को हैक किया और उक्त रकम चुराई। आरोपियों ने पहले एटीएम कार्ड को स्वाइप किया। उसके बाद एटीएम मशीन में तकनीकी गड़बड़ी कर पेचकस व पाने की मदद से उसका ऊपर का ढक्कन खोला और नगद 80 हजार रुपए चुराए। चोरी की घटना के बारे में बैंक को करीब एक सप्ताह बाद हिसाब के दौरान पता चला। हवलदार संजय हुड़ ने चोरी का मामला दर्ज किया है। एटीएम सेंटरों से रुपए चोरी की घटना को एक मामूली प्रक्रिया का उपयोग कर रोका जा सकता है। जिसके लिए एटीएम सेंटर में रुपए जमा करने के दौरान संबंधित अधिकारी-कर्मचारी को प्रोग्राम कोड बदलना होगा। यह कोड उस अधिकारी या कर्मचारी को ही मालूम रहेगा। साइबर पुलिस विभाग के अधिकारियों का कहना है कि, अगर पुराने प्रोग्राम कोड से कोई आरोपी छेड़छाड़ करता है, तो एटीएम हैक हो जाएगा, लेकिन रुपए चोरी नहीं होंगे। पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि, आखिर बैंक अधिकारी चोरी की बढ़ती घटनाओं के बाद भी एटीएम मशीन के प्रोग्राम कोड को क्यों नहीं बदलते हैं। 


शॉपिग कं. में लकी ड्रॉ, महिला से ठग लिए 1.85 लाख

सदर क्षेत्र में एक शॉपिंग कंपनी में लकी ‘ड्रा’ के नाम पर अज्ञात आरोपी ने एक महिला को 1 लाख 85 हजार रुपए का चूना लगा दिया। पीड़िता की शिकायत पर सदर पुलिस ने शनिवार को आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया। पुलिस सूत्राें के अनुसार 18 सितंबर को सुबह करीब 10 बजे पीड़िता के मोबाइल पर अज्ञात आरोपी का फोन आया। उसने अपना नाम संजय गुप्ता बताते हुए कहा कि, आपका कंपनी के लकी ‘ड्रॉ’ में पहला प्राइज लगा है। इनाम के रूप में महिंद्रा कार है। आपको गाड़ी चाहिए या कैश। 
झांसे में आई महिला ने जैसे ही कहा-कैश। फोनकर्ता ने कहा-कैश के रूप में 16 लाख 94 हजार रुपए मिलेंगे, लेकिन इसके लिए प्रोसेस फीस देनी होगी। प्रोसेस फीस 6,500 रुपए है। पश्चात फोनकर्ता ने महिला के मोबाइल पर फोन किया और एक लिंक भेजी। महिला ने लिंक खोली और उस लिंक में दिए गए अकाउंट नंबर में 6,500 रुपए जमा कर दिए। यह रकम जमा करने के बाद आरोपी ने महिला को कई बार फोन किया और अलग-अलग कारण बताकर हर बार लिंक भेजकर महिला से करीब 1 लाख 85 हजार रुपए अकाउंट में जमा करा लिए। ठगे जाने का एहसास होने पर महिला ने अपने पैसे वापस मांगे, तो आरोपी ने संपर्क करना बंद कर दिया। अंत में पीड़ित महिला ने आरोपी के खिलाफ सदर थाने में शिकायत की। उप-निरीक्षक पुल्लेवाड ने धारा 420 व सहधारा 66(ड) के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

देसी पिस्टल के साथ युवक पकड़ा गया

ग्रामीण क्षेत्र में गश्त के दौरान ग्रामीण अपराध शाखा पुलिस ने एक युवक को देसी पिस्टल के साथ धरदबोचा। आरोपी का नाम श्याम बाबाराव देशमुख (31) है। उसने पिस्टल कहां से खरीदी, इस बारे में पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। पुलिस के अनुसार बाजार चौक, कुही निवासी श्याम देशमुख को शनिवार को पुलिस के दस्ते ने गश्त के दौरान रोका। तलाशी लेने पर उसके पास देसी पिस्टल मिली। पूछताछ करने पर वह टालमटोल जवाब देने लगा। पुलिस ने पिस्टल व मोबाइल सहित करीब 40 हजार रुपए का माल जब्त किया। 

मां-बाप को जान से मारने का प्रयास, आरोपी पुत्र गिरफ्तार

ड़ीपार पुत्र ने मां-बाप  पर जानलेवा हमला किया। घटना बीती रात यशोधरा नगर थानांतर्गत हुई। प्रकरण दर्ज कर आरोपी पुत्र को गिरफ्तार किया गया है। पीड़ित राजीव गांधी नगर निवासी सरवद फातिमा शेख लतीफ (49) है। शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात मंे वह घर में सोई थी। रात करीब 3 बजे उसका पुत्र फाजिल रज्जा उर्फ गरम शेख लतीफ (24) शराब के नशे में घर आया और घर में कदम रखते ही उसने मां-बाप को गाली-गलौज करना शुरू कर दिया। पिता ने फटकार लगाकर उसे घर से बाहर जाने को कहा। इस पर तैश में आकर फाजिल ने पिता से धक्का-मुक्की कर उन्हें नीचे िगरा दिया और मारने के लिए सत्तूर निकाल लिया। बीच-बचाव करने दौड़ी मां को भी उसने जान से मारने की धमकी दी है। जिससे मामला थाने पहुंचा। 

इमारत से छलांग लगाकर बैंककर्मी ने दी जान

कर्ज से परेशान बैंक कर्मी ने इमारत से छलांग लगाकर खुदकुशी कर ली। घटना शुक्रवार को गणेशपेठ थानांतर्गत हुई। बरामद सुसाइड नोट के आधार पर आकस्मिक मृत्यु का प्रकरण दर्ज किया गया। मृतक श्रीकृष्ण भवन, गिरीपेठ निवासी नितीन बापट (53) महाराष्ट्र स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक की बर्डी शाखा का कर्मचारी था। इस बैंक का क्षेत्रीय कार्यालय गणेशपेठ में है। घटना वाले दिन नितीन किसी काम से क्षेत्रीय कार्यालय में गया था। शाम साढ़े चार बजे के करीब उसने कार्यालय की इमारत से छलांग लगाई, जिससे उसकी मौत हो गई। सुसाइड नोट में कर्ज से त्रस्त होकर आत्मघाती कदम उठाने का जिक्र है। परिजनों का कहना है कि, नितीन पिछले कुछ दिनों से तनाव में था। 17 सितंबर 2020 से वह अवकाश पर था। उप-निरीक्षक मोकोसे ने प्रकरण दर्ज किया है। जांच जारी है। 

जहर गटकने से महिला की मौत

उधर कलमना थानांतर्गत जहर गटकने से महिला की मौत हो गई। घटना का कारण अज्ञात है। आकस्मिक मृत्यु का प्रकरण दर्ज किया गया है। मृतका भवानी नगर निवासी श्रीमाला रवींद्र चौरे (59) है। 22 सितंबर 2020 को िकसी कारण के चलते श्रीमाला ने जहरीली दवा का सेवन किया। उसकी हालत खराब होने  पर परिजनों ने उसे शंकर नगर चौक स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां शुक्रवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। 

क्रीड़ा संकुल से सामग्री चोरी

आहूजा नगर के डॉ. आंबेडकर क्रीड़ा संकुल में तोड़फोड़ कर खेल सामग्री चुराने का मामला प्रकाश में आया है। घटना के एक माह बाद मामला थाने पहुंचने पर संदेह व्यक्त किया जा रहा है। जरीपटका थाने में शुक्रवार को प्रकरण दर्ज किया गया। 17 अगस्त से 16 सितंबर 2020 के बीच किसी ने ताला तोड़कर संकुल में प्रवेश िकया। संकुल से 7 हजार 800 रुपए की खेल सामग्री से भरा बैग चुराने के साथ आरोपियों ने  संकुल की  खिड़कियों में लगे कांच, नल, अग्निशमन यंत्र का पाइप आदि तोड़फोड़ कर करीब डेढ़ लाख का सामान क्षतिग्रस्त किया है। कोरोना संक्रमण के कारण गत कुछ माह से संकुल बंद था। जिससे घटना का पता क्रीड़ा अधिकारी आशा मेश्राम को नहीं चला। इसलिए मामला देरी से थाने पहुंचा। ऐसा बताया जा रहा है। घटना को लेकर संदेह भी व्यक्त िकया जा रहा है। आरोपियों की तलाश में परिसर में लगे फुटेज खंगाले जा रहे हैं। 

बंद पड़ी रबर कंपनी से 94 हजार का माल चोरी

एमआईडीसी में  करीब दो साल से बंद पड़ी एक रबर कंपनी की दीवार को तोड़कर अज्ञात चोर मशीनरी सहित करीब 94 हजार रुपए का माल चुरा ले गए। घटना 20 से 24 सितंबर के दौरान हुई। लॉकडाउन खुलने के बाद भी इस क्षेत्र में कई कंपनियां अभी भी बंद पड़ी हैं। पुलिस के अनुसार प्लाॅट नं.-170, देवयानी अपार्टमेंट, फ्लैट नं. 101, नेल्को सोसाइटी, सुभाष नगर निवासी आशीष जोग (42) की एमआईडीसी क्षेत्र में  एच.-79, एमआईडीसी इंडस्ट्रियल एरिया में जोग रबर नामक कंपनी है। उन्होंने एमआईडीसी थाने में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने पुलिस को बताया कि, करीब दो साल से कंपनी बंद पड़ी थी। कंपनी के पीछे पूरा जंगल है। कंपनी की दीवार में अज्ञात चोरों ने होल करके अंदर प्रवेश किया और मिक्सिंग मशीन की मोटर, लेथ मशीन की मोटर, एक्स डुडर मशीन की मोटर, ओवरहेड क्रेन मशीन की मोटर, काॅपर केबल, टूल्स,  सीलिंग पंखे चुरा ले गए। कंपनी बंद होने के कारण सुरक्षा गार्ड भी तैनात नहीं था। आशीष जोग की शिकायत पर सहायक पुलिस निरीक्षक मुसले ने चोरी का मामला दर्ज किया है। 

 


 


 

Created On :   27 Sep 2020 10:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story