सीटी स्कैन मशीन - डेढ़ साल से हीलाहवाली, अब कोरोना का बहाना

CT scan machine - Hailahwali for one and a half years, now corona excuse
 सीटी स्कैन मशीन - डेढ़ साल से हीलाहवाली, अब कोरोना का बहाना
 सीटी स्कैन मशीन - डेढ़ साल से हीलाहवाली, अब कोरोना का बहाना

मार्च 2019 में स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए थे कार्यादेश, एजेंसी नेकलेक्टर के पत्रों को दिखाया ठेंगा
डिजिटल डेस्क कटनी ।
जिला अस्पताल में प्रस्तावित सीटी स्कैन मशीन स्थापित करने वाली एजेंसी की लापरवाही के चलते जिले के लोग इस महत्वपूर्ण चिकित्सकीय सुविधा से वंचित हो रहे हैं। एजेंसी के कर्ताधर्ताओं की इसे हठधर्मिता ही कहा जाएगा कि जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन के लिए कक्ष आवंटित करने एवं कलेक्टर के दो बार पत्र लिखने के बाद एजेंसी ने जवाब देने की जरुरत नहीं समझी। सीटी स्कैन मशीन की स्थापना के लिए दस माह पहले ही जिला अस्पताल में कक्ष तैयार किया जा चुका था। इंजीनियरों की सलाह पर कक्ष में दूसरी बार सुधार किया गया लेकिन एजेंसी इसके बाद भी सीटी स्कैन मशीन स्टॉल करने में रुचि नहीं ली। एनएसयूआई के आंदोलन के बाद जब अस्पताल प्रबंधन एक्शन में आया तो एजेंसी ने कोरोना का बहाना बना दिया।
डेढ़ साल से किया जा रहा पत्राचार
जिला अस्पताल द्वारा सीटी स्कैन मशीन के लिए डेढ़ साल से पत्राचार किया जा रहा है। स्वास्थ्य सेवा संचालनालय ने पीपीपी मोड पर जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन लगाने के लिए मे.सिद्धार्थ एमआरआई एवं सीटी स्कैन सर्विस लि.भोपाल से अनुबंध कर 7/3/2019 को  कार्यादेश जारी किया था। संचालनालयक से पत्र मिलने के बाद  कलेक्टर ने एजेंसी से बात की तो फरवरी 2019 में मशीन स्थापित करने का वादा किया। जिस पर अस्पताल परिसर में सीटी स्कैन मशीन स्थापित करने स्थान भी अलॉट कर दिया गया। तब से अब तक जिला अस्पताल प्रबंधन द्वारा मे.सिद्धार्थ एमआरआई एवं सीटी स्कैन सर्विस लि.भोपाल को एक दर्जन पत्र लिखे जा चुके हैं पर एजेंसी ने अब तक सीटी स्कैन मशीन स्थापित नहीं की।
11 माह पहले कलेक्टर दे चुके हैं चेतावनी
कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने सीटी स्कैन मशीन स्थापित करने में हीलाहवाली करने पर मे.सिद्धार्थ एमआरआई एवं सीटी स्कैन सर्विस लि.भोपाल को 11 नवम्बर 2019 को पत्र लिखकर वैधानिक कार्यवाही की चेतावनी दी थी। कलेक्टर ने एजेंसी की धींगामस्ती पर 20 नवम्बर 2019 को तत्कालीन प्रमुख सचिव स्वास्थ को भी पत्र लिखकर सीटी स्कैन मशीन स्थापित करने एजेंसी को निर्देश देने का अनुरोध किया था। कलेक्टर के पत्रों के बाद भी न तो एजेंसी और न ही स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों ने रुचि ली।
अमेरिका से आना है पार्टस
जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ.यशवंत वर्मा ने स्वीकार किया कि सीटी स्कैन मशीन लगाने में मे.सिद्धार्थ एमआरआई एवं सीटी स्कैन सर्विस लि.भोपाल द्वारा लम्बे समय से हीलाहवाली की जा रही है। एजेंसी के प्रबंधन से बात की तो उनका जवाब था कि कुछ पार्टस अमेरिका से आना है। कोरोना के कारण अभी यह संभव नहीं है। जबकि एजेंसी को डेढ़ साल से पत्राचार किया जा रहा है।
 

Created On :   19 Oct 2020 1:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story