सेंट जेवियर्स स्कूल में इंटरैक्टिव सेशन, झगडे ने कहा- युवाओं को रखनी चाहिए फास्ट थिंकिंग

Dainik Bhaskar organizes Interactive session in St. Xaviers School
सेंट जेवियर्स स्कूल में इंटरैक्टिव सेशन, झगडे ने कहा- युवाओं को रखनी चाहिए फास्ट थिंकिंग
सेंट जेवियर्स स्कूल में इंटरैक्टिव सेशन, झगडे ने कहा- युवाओं को रखनी चाहिए फास्ट थिंकिंग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आज का समय तेजी से बदल रहा है। अब फाइव जनरेशन का समय आ गया है, पर आज भी युवा पुरानी और स्लो थिंकिंग को फॉलो करते हैं। समय के हिसाब से युवाओं को अपनी थिंकिंग फास्ट रखनी चाहिए। युवा देश का भविष्य हैं और उनकी तरक्की से ही देश की तरक्की है। नेक्स्ट जनरेशन के लिए इंडियंस को सर्वाइव करने के लिए अपनी थिंकिंग  फास्ट रखने की जरूरत है। बच्चों को अपने कैरियर का चुनाव काफी सोच-समझ कर करना चाहिए। उन्हें हर दिशा में सोचने की जरूरत है। यह कहना था यंग भास्कर के मानद संपादक और सामान्य प्रशासन विभाग के पूर्व प्रधान सचिव की जिम्मेदारी संभाल चुके महेश झगडे का। वे सेंट जेवियर्स स्कूल वर्धमान नगर में आयोजित कैरियर काउंसलिंग के लिए इंटरेक्टिव सेशन में बच्चों को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने बच्चों को सभी क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी, साथ ही पीएससी और यूपीएससी एग्जाम के लिए बच्चों को किस तरह से तैयारी करनी है, उसके बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को आत्मविश्वास से भरा होना चाहिए। इसके साथ ही हमेशा क्रिएटिविटी के बारे में भी सोचना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के व्यवस्थापक निशीथ विजयन, दैनिक भास्कर के समन्वयक संपादक आनंद निर्बाण, उपमहाप्रबंधक (मारकॉम) यशवंत सिंह चंदेल मौजूद थे।

कैरियर के लिए स्टूडेंट्स ने पूछे सवाल : कार्यक्रम में स्टूडेंट्स ने कैरियर के बारे में सवाल किए। जैसे सीए बनने के लिए क्या करना चाहिए, कॉमर्स में आगे क्या कैरियर है, मैथ, साइंस से स्ट्रीम लेकर क्या-क्या किया जा सकता है। इसके अलावा सिविल सर्विसेज के लिए किस तरह से तैयारी करनी चाहिए। कई स्टूडेंट्स अपने मन में चल रहे सवालों को प्रस्तुत कर उसका उत्तर पाए। सेशन में सभी स्टूडेंट्स ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

इंटरेक्टिक सेशन में सबसे पहले कम्यूनिकेशन स्किल डेवलपमेंट करने के बारे में बताया गया। कहा गया कि अगर कोई प्रश्न पूछता है, तो उसका उत्तर तुरंत देना चाहिए, भले ही गलत हो जाए। कई बार स्टूडेंट्स गलत आंसर के कारण कुछ नहीं बाेलते हैं।  स्टूडेट को अपनी पर्सनालिटी को बोल्ड बनाना है। पत्थर और वृक्ष की तरह नहीं रहना चाहिए, कम्युनिकेशन से ही सब कुछ संभव है। युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए सरकार अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। युवाओं को आगे बढ़कर नई सोच और अपने कौशल के साथ उद्योग स्थापित कर उद्यमी बनने का लक्ष्य रखना चाहिए। उनका लक्ष्य दूसरों को रोजगार के नए आयाम दे सकता है। 
 

Created On :   15 July 2018 11:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story