महाकोशल-विंध्य में जमीं ओस की बूंदें - उमरिया 82.3 डिग्री रहा रात का पारा  

Dew of ground dew in Mahakoshal-Vindhya - Umaria was 82.3 degrees Celsius
महाकोशल-विंध्य में जमीं ओस की बूंदें - उमरिया 82.3 डिग्री रहा रात का पारा  
महाकोशल-विंध्य में जमीं ओस की बूंदें - उमरिया 82.3 डिग्री रहा रात का पारा  

डिजिटल डेस्क जबलपुर । उत्तरी हिस्से से आ रही ठंडी हवाओं ने महाकोशल, विंध्य समेत बुंदेलखंड को शीतलहर की चपेट में ले लिया है। शीतलहर से आमजन बेहाल नजर आए। उमरिया जिले में रात का तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो बीते 24 घंटों की तुलना से 0.7 डिसे कम रहा। मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें तो यह सीजन की सबसे ठंडी रात रही। सुबह में महाकोशल और विंध्य के कई जिलों में ओस की बूंदें जम गईं। उमरिया जिले के जनपद मुख्यालय करकेली के खेतों में पाले की परत जमी नजर आई। सिवनी जिले के खामी गांव और मंडला के मवई में ओस की परत देखने को मिली। इसी तरह अमरकंटक के रामघाट पर घास के ऊपर ओस की बूंदें जम गईं। । अगले 3 दिन में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण हवाओं का रुख बदलेगा और तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी होगी। 
पचमढ़ी में 1.40, 12 जिलों में पारा 60 से नीचे, आज 16 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
प्रदेश में सर्दी का सितम बरकरार है। रविवार को भोपाल सहित 17 जिले शीतलहर की चपेट में रहे। पचमढ़ी में सबसे कम 1.4 डिग्री पारा रहा। यहां लगातार दूसरा दिन है, जब पारा 2 डिग्री से कम रहा। इसके अलावा 12 जिलों में तापमान 6 डिग्री से कम रहा। सागर को छोड़कर सभी जगह रात का तापमान 10 डिग्री से कम रहा। हालांकि राजधानी में रात के तापमान में 1.2 डिग्री इजाफे के बावजूद पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचे 6.4 डिग्री तक ही पहुंच सका। मौसम विभाग ने सोमवार को 16 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब है कि इन जिलों में तापमान और गिरेगा।
ऐसे समझें... तापमान बढ़ा फिर भी शीतलहर क्यों
मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक उत्तर से बर्फीली हवा आने से तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम रहा। तय मापदंड के मुताबिक यह शीतलहर के दायरे में आता है। शनिवार शाम से सुबह होने के पहले तक पारा तेजी से लुढ़क रहा था। सुबह 5:30 बजे के बाद इसकी चाल धीमी हो गई। तापमान में मामूली बढ़त हुई नहीं तो पारा 4 डिग्री तक पहुंच जाता।
आज इन जिलों में अलर्ट 
 रीवा, सतना, शहडोल, उमरिया, छिंदवाड़ा, मंडला, उज्जैन, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, रायसेन, रतलाम, शाजापुर, गुना और दतिया।
 

Created On :   1 Feb 2021 8:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story