महाराष्ट्र के इन जलाशयों में सूखे जैसे हालात, नहीं सुधरी स्थिति

drought situation in these reservoirs of Maharashtra
महाराष्ट्र के इन जलाशयों में सूखे जैसे हालात, नहीं सुधरी स्थिति
महाराष्ट्र के इन जलाशयों में सूखे जैसे हालात, नहीं सुधरी स्थिति

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराष्ट्र में नागपुर विभाग के बड़े जलाशय अगले साल के लिए खतरे की घंटी बजा रहे हैं। बारिश के बाद भी इन जलाशयों में सूखे जैसे हालत बने हुए हैं। स्थिति यही रही तो नवंबर में तय होने वाले पानी आरक्षण में सिंचाई, उद्योग सहित पीने के पानी में भी भारी कटौती संभव है। फिलहाल जलाशयों के हालात इस ओर ही इशारा कर रहे हैं। नागपुर विभाग के 18 बड़े जलाशयों में 25 अगस्त तक सिर्फ 27 प्रतिशत पानी बचा है। इसमें भी नागपुर शहर को जलापूर्ति करने वाले तोतलाडोह में सिर्फ 11 प्रतिशत पानी दिखाया गया है।

बारिश को लेकर इस साल बेहतर परिणाम सामने नहीं आए हैं। अचानक से खूब बारिश, फिर अचानक से सूखा पड़ जाता है। ऐसे में जलाशयों में जल भंडारण नहीं हो पा रहा है। इससे भविष्य की चिंता अभी से सताने लगी है। नागपुर शहर को जलापूर्ति करने में तोतलाडोह का अहम किरदार है। तोतलाडोह होते हुए नवेगांव खैरी से सीधे गोरेवाड़ा जलशुद्धिकरण केंद्र तक पानी पहुंचता है। इस साल तो अक्टूबर तक शहर को जैसे-तैसे पानी मिल जाएगा। लेकिन तोतलाडोह जलाशय बारिश में भरा नहीं तो अगले साल शहर में कटौती संभव है। फिलहाल तोतलाडोह में 11%पानी शेष है।

जलापूर्ति करने वाले तोतलाडोह में मात्र 11% पानी बचा

पिछले साल तोतलाडोह में इस समय 63 प्रतिशत पानी था, जिसके कारण इस साल किसी तरह की पीने के पानी में कटौती नहीं हुई है। इसी तरह कामठी खैरी में 1%, रामटेक (खिंडसी) में 21% पानी बचा है। नागपुर जिले के ही लोवर नांद में 84 और वेणा डैम में 74% पानी है। गोंदिया जिले के इटियाडोह में 29%, सिरपुर में 4%, पुजारी टोला में 3%, कालीसरार में 6% पानी शेष है। चंद्रपुर जिले के असोलामेंढा जलाशय में 35%, गड़चिरोली जिले के दिना जलाशय में 52% पानी है। वर्धा जिले के बोर जलाशय में 30%, धाम जलाशय में 41%, पोथरा में 51%, लोअर वर्धा-टप्पा 1 में 27% जल भंडारण है। भंडारा जिले के गोसीखुर्द जलाशय में 100% पानी है। हालांकि गोसीखुर्द से अभी तक पीने के लिए पानी नहीं दिया गया है। बावनथड़ी जलाशय में पानी नहीं रोका गया है। गोंदिया के धापेवाड़ा बैराज में 28% पानी बचा है।

Created On :   26 Aug 2017 11:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story