इ-सेल आईआईआईटी-पुणे ने आखिरकार असंभव को अपरिहार्य बना ही लिया - ईशान उपाध्याय

E-Cell IIIT Pune Made Impossible Inevitable at E-Summit’22
इ-सेल आईआईआईटी-पुणे ने आखिरकार असंभव को अपरिहार्य बना ही लिया - ईशान उपाध्याय
E-Summit’22 इ-सेल आईआईआईटी-पुणे ने आखिरकार असंभव को अपरिहार्य बना ही लिया - ईशान उपाध्याय

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान पुणे के एंट्रेप्रेन्योरशिप-सेल ने ऑनलाइन मोड में आयोजित इ-समिट"२२ द्वारा असंभव को अपरिहार्य बनाने में  सफलता प्राप्त करी  और यह किसी भी आईआईआईटी द्वारा आयोजित अब तक के सबसे बड़े इ-समिट में से एक था| यह आयोजन १९  मार्च २०२२  को कई हज़ारो युवा एन्त्रेप्रेंयूर्स के साथ शुरू हुआ और २७  मार्च २०२२  को इसके समापन समारोह के साथ सभी विजेताओं को उनकी शानदार जीत के लिए बधाई देते हुए एक सफल रूप से आंत हुआ|  ई-सेल IIIT पुणे ने न केवल भारत में उभरती स्टार्टअप संस्कृति में गर्व के साथ योगदान दिया, बल्कि उद्यमिता को बढ़ावा देने और युवाओं को उनकी नवीन मानसिकता में मदद करने के अपने वादे को भी पूरा किया। 

वेबसाइट: https://esummit.ecelliiitp.org/

इ-समिट"२२ को 5 देशों के 1000 से अधिक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के 12,000 से अधिक पंजीकरण प्राप्त हुई। शिखर सम्मेलन में  एंट्रेप्रेन्योर के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए 14 अलग-अलग कार्यक्रम थे, जिसमें इनोवेशन से लेकर विचारों के निष्पादन, पिचिंग और मार्केटिंग, निर्णय लेना और निवेश सीखना भी शामिल थे  । इनमें ऑनलाइन ट्रेजर हंट, पोकर, डील नो डील और ब्रेन्स ऑन फायर जैसे विभिन्न मजेदार कार्यक्रम भी शामिल थे। सभी आयोजनों का पहला दौर १९ से  २४  मार्च २०२२  तक आयोजित किया गया था और प्रत्येक कार्यक्रम के अंतिम चरण, २५ से २७  मार्च २०२२  के बीच आयोजित किये गए थे ।

ई-सेल आईआईआईटी पुणे ने हमेशा खुद को एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में प्रचारित किया है| ये संगठन छात्रों में एंट्रेप्रेन्योरशिप का नया कौशल स्थापित करने के लिए समर्पित है ताकि उन्हें इनोवेटिव विचारों में मदद मिले और उन्हें सुचारू रूप से निष्पादित करने में भी मदद मिल सके। इसलिए, इन्होंने वेब 3.0, डिजिटल मार्केटिंग और मेटावर्स सहित तकनीक और व्यवसाय में सबसे अधिक प्रचलित विचारों पर अत्यधिक शिक्षाप्रद कार्यशालाओं का आयोजन भी किया ।

इतना ही नहीं, इ-समिट "२२ के दौरान, ई-सेल आईआईआईटी पुणे अपनी बहुप्रतीक्षित, स्व-निर्मित यूट्यूब श्रृंखला, ब्रेकिंग कन्वेंशन के दूसरे सीज़न के साथ वापस आया|  जिसमें दुनिया के कुछ सबसे प्रशंसित व्यक्तित्वों को उनकी कहानियां और व्यावसायिक दुनिया के संबंदिध विद्या साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया| उनके विचार और अनुभव, दर्शकों को सही दिशा में जाने में निष्चित रूप से मदद करेंगे । नो एपिसोड के इस दूसरे सीज़न में श्री प्रसून गुप्ता, श्री अर्जुन वैद्य, डॉ अनुराग बत्रा, श्री परेश गुप्ता, सुश्री महालक्ष्मी सरवनन, सुश्री हिमांशी सिंह, श्री वत्सल कनकिया, सुश्री दिशा सिंगला और श्री अभिषेक विश्वास ने हमारा मार्गदर्शन किया| व्यापार के इन सनसनीखेज प्रतीकों की ऊर्जा और प्रेरणा को देखकर बहुत अच्छा लगा।

ब्रेकिंग कन्वेंशन सीजन २: https://www.youtube.com/playlist?list=PLiFdbfXKJePKpwPXCLOkN4zWvzzS6DPR6

अंत में, ९ -दिवसीय लंबे ये सम्मेलन का समापन पुरस्कार समारोह के साथ हुआ, जिसमें संपूर्ण ई-समिट"२२ की टीम के प्रयासों और सभी प्रतिभागियों, जूरी सदस्यों और प्रायोजकों के अमूल्य योगदान को स्वीकार किया गया। सभी 14 आयोजनों के विजेताओं की घोषणा कर उन्हें बधाई दी गई। 2,00,000 रुपये के नकद पुरस्कार पूल, 5,00,000 रुपये के रोमांचक पुरस्कार और प्रतिभागियों के लिए पेड इंटर्नशिप के अवसरों के साथ, ई-समिट"२२ ने हजारों युवाओं का एन्त्रेप्रेंयूर्शिप में उत्साह बढ़ाया।

ई-सेल आईआईआईटी पुणे उन सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का तहे दिल से धन्यवाद करता है, जिन्होंने इस शानदार आयोजन की सफलता में योगदान दिया। उन सबके बिना यह प्रतिस्पर्धा संभव नहीं थी। ई-सेल IIIT पुणे आगे बढ़ते रहने का और नए बेहतर अवसरों को लाने का वादा करता है | और साथ ही साथ भारत को सबसे सफल अर्थव्यवस्था और दुनिया की सबसे बड़ी स्टार्टअप संस्कृति बनाने के लिए, हमेशा योगदान देने का वादा करता है।

Created On :   7 April 2022 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story