नाले में फैला करंट, 19 मवेशियों की मौत

electricity current spread in drain, 19 cattle died
नाले में फैला करंट, 19 मवेशियों की मौत
नाले में फैला करंट, 19 मवेशियों की मौत

डिजिटल डेस्क मंडला। महाराजपुर थाना के ग्राम सेमीकोल में नाले में करंट फैलने से 19 मवेशियों की मौत हुई है। दोपहर के समय भैंस और बोदा पानी में बैठे थे। इसी दौरान बिजली का तार टूट कर नाला में गिर गया। करंट की चपेट में आने से नाले के अंदर बैठे सभी मवेशी मौत की नींद सो गए। इस घटना से पशुपालक सदमें है। उन्हें लाखों का नुकसान हुआ है। सभी मवेशियों का पीएम कराकर दफना दिया गया है। महाराजपुर पुलिस मामले की जांच कर रही है।
जानकारी के मुताबिक महाराजपुर थाना के सेमीकोल में रोजाना की तरह पशु पालक मवेशी चराने के लिए खेत और जंगल ले गए थे। दोपहर के समय गर्मी और धूप होने के कारण 19 भैंस और बोदा नाला के पानी में राहत के लिए बैठ गए। करीब 1 बजे नाले के उपर से गया बिजली तार टूट गया। जिससे नाले मे बैठी बारह भैंस कलोर और 7 बोदा की मौके पर ही मौत हो गई। जिसमें भीमसिंह के 6 मवेशी, टेकलाल चीचाम के 4 मवेशी, सुरेश चीचाम के 1 मवेशी, दशरथ उइके 6 मवेशी, ज्ञानेश्वर के 2 मवेशी शामिल है।
पशुपालकों ने नाला में जाकर देखा तो मवेशी मृत अवस्था में नाले में पड़े थे। इसकी जानकारी ग्रामीणों को लगी। पूरा गांव एकत्र हो गया। सरपंच सचिव ने घटना की सूचना महराजपुर पुलिस को दी । पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा कार्रवाई की है। पशु चिकित्सा विभाग को जानकारी दी गई। जिसके बाद उपसंचालक भारती पाठक ने निर्देश पर वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. पीके ज्योतिषी, डॉ. तेकाम मौके पर पहुंचे। यहां सभी मवेशियों का पीएम कर दफना दिया गया है।

एक घंटे में नाले से निकले मवेशी
यहां पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद मवेशियों के नाले से निकालने का प्रयास किया गया। लेकिन इसमें काफी मेहनत करनी पड़ रही थी। जिसके बाद जेसीबी की मदद से मवेशियों को निकाला गया । इसके बाद पीएम और दफन करने में शाम हो गई।
मुआवजे की मांग
यहां पशुपालकों को लाखों का नुकसान हुआ है। एक भैंस की कीमत एक लाख से अधिक है। एक पशुपालक के आधा दर्जन मवेशी मरे है। जिसके बाद अब पशु पालन के लिए मवेशी भी नहीं है। पशु पालन से ही परिवार का भरण पोषण हो रहा है। जिससे पशुपालकों को लाखों का आर्थिक नुकसान हुआ है। पशुपालकों ने मुआवजा दिलाने की मांग की है।
बिजली विभाग की लापरवाही
इस घटना में बिजली विभाग की लापरवाही उजागर हुई है। घटना के बाद विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और सुधार कार्य किया गया। लेकिन विभाग द्वारा घटना के पहले लाइन का मेंटनेंस नहीं कराया जाता है। जिससे तार टूटने से मवेशियों की मौत के मामले लगातार सामने आ रहे है। यहां डेढ़ साल पहले भी आधा दर्जन मवेशी करंट के शिकार हुए थे। बकौरी, ग्वारी मेंं भी करंट से मवेशियो के मोत के मामले सामने आ चुके है।

 

Created On :   6 Oct 2017 10:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story