मंगेली के जंगलों में हाथियों ने डाला डेरा, रात में फिर आए सड़क किनारे

Elephants camp in the forests of Mangeli, roadside again at night
मंगेली के जंगलों में हाथियों ने डाला डेरा, रात में फिर आए सड़क किनारे
मंगेली के जंगलों में हाथियों ने डाला डेरा, रात में फिर आए सड़क किनारे

दिन भर चला सर्चिंग अभियान, आज नए सिरे से होगी सर्चिंग
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।  
जिले की सीमा में आए दो जंगली हाथी फिलहाल मंगेली के जंगलों में अपना डेरा जमाए हुए हैं। बीती रात को उनका मूवमेंट मोहास जमतरा गाँव से बहोरीपार व निगरी गाँव की ओर हुआ, लेकिन रात में ही वो वापस मंगेली के जंगल में स्थित नाले के पास वापस आ गए। उधर हाथियों की तलाश में वन विभाग और पुलिस की टीम का दिन भर संयुक्त सर्चिंग अभियान चला। गुरुवार की रात करीब 9 बजे दोनों हाथी ग्वारीघाट गुरुद्वारे के पास स्थित एक आश्रम की सड़क के पास तक आए और फिर से जंगल की ओर चले गए। पंक्तियों के लिखे जाने तक संयुक्त टीम द्वारा हाथियों की तलाश की जा रही थी। 
गौरतलब है कि बीते बुधवार को बरगी बाँध से सटे मोहास जमतरा गाँव में दो जंगली हाथियों के खेत में घुसने के बाद हड़कंप की स्थिति बन गई थी। अचानक हाथियों के आने पर खेतों में काम कर रहे कुछ ग्रामीण वहाँ से भाग गए, जबकि कुछ हाईटेंशन लाइन के टॉवर पर चढ़ गए। ग्रामीणों के द्वारा जोर-जोर से थालियाँ और शंख बजाने के कारण दोनों हाथियों ने गाँव से नर्मदा नदी की ओर रुख कर लिया था। सूत्रों के अनुसार वन विभाग की टीम यह प्रयास कर रही है कि हाथियों को सकुशल वापस लौटाया जाए। इस संबंध में बरगी थाना प्रभारी शिवराज सिंह ने बताया कि दोनों हाथी अभी मंगेली के जंगल में स्थित नाले के पास हैं और अब तक उन्होंने किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुँचाया है। श्री सिंह ने आसपास के गाँव वालों से अपील की है कि वो भी हाथियों को किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुँचाएँ, अन्यथा वो आक्रामक रूप अपना सकते हैं। 
मल से हुई मौजूदगी की पुष्टि
सूत्रों के अनुसार गुरुवार की सुबह वन विभाग की टीम का जब सर्चिंग अभियान चला, तो जंगल में मिले हाथियों के मल से उनकी मौजूदगी की पुष्टि हुई। इसके बाद टीम ने हाथियों की खोज शुरू की, लेकिन शाम तक उनका कोई सुराग नहीं मिला। वन विभाग के जोधपुर बीट के डिप्टी रेंजर राजेन्द्र गढ़वाल के अनुसार गुरुवार की रात को दोनों हाथी फिर से ग्वारीघाट के पास स्थित आश्रम के पास आए और कुछ देर बाद वापस जंगल की ओर चले गए।   
आज नए सिरे से होगी सर्चिंग
 सूत्रों का दावा है कि शुक्रवार को नए सिरे से वन विभाग और पुलिस की टीमें हाथियों की सर्चिंग करेगी। उनके अनुसार सर्चिंग के दौरान पूरी एहतियात बरती जा रही है, ताकि हाथियों को किसी भी तरह का कोई नुकसान न पहुँच सके। सावधानी इसलिए भी जरूरी है क्योंकि जरा सी असावधानी हाथियों को आक्रामक कर सकती है। कोशिश यही रहेगी कि जिस रास्ते से हाथी आए हैं, उसी रास्ते से उनको सकुशल वापस लौटाया जा सके।
 

Created On :   27 Nov 2020 8:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story