मिली विस्फोटक सामग्री, बैग से 54 जिलेटिन की छड़ें और डिटोनेटर बरामद, होटल- दुकानें बंद कराईं

Explosive material found in Nagpur station, 54 gelatin sticks and detonators recovered from the bag
मिली विस्फोटक सामग्री, बैग से 54 जिलेटिन की छड़ें और डिटोनेटर बरामद, होटल- दुकानें बंद कराईं
नागपुर स्टेशन में हड़कंप मिली विस्फोटक सामग्री, बैग से 54 जिलेटिन की छड़ें और डिटोनेटर बरामद, होटल- दुकानें बंद कराईं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रेलवे स्टेशन परिसर में सोमवार की शाम लावारिस बैग से जिलेटिन की छड़ें और डिटोनेटर बरामद िकया गया है। इससे पुलिस के होश उड़ गए। एहतियात के तौर पर रेलवे स्टेशन और िगट्टीखदान स्थित मुख्यालय का परिसर कुछ समय के लिए बंद कराया गया। माना जा रहा है कि कहीं यह शहर में अथवा रेलवे स्टेशन पर विस्फोट करने की साजिश तो नहीं है। पुलिस विस्फोटक सामग्री बेचने वाली स्थानीय कंपनियों के बारे में भी छानबीन कर  रही है। 

सुरक्षा एजेंसियां पहुंची मौके पर : स्टेशन के मुख्य द्वार के पास रेलवे पुलिस का यातायात बूथ है। बूथ के कुछ अंतराल पर रेलवे पुलिस के जवान संदीप तुमडाम को लावारिस रेग्जिन का बैग दिखाई दिया। बैग खोलने पर उसमें जिलेटिन की छड़ें दिखी। संदीप ने तत्काल इसकी सूचना अपने वरिष्ठ अधिकारी निरीक्षक मनीषा काशिद को दी। इसके बाद रेलवे का बम शोधक दस्ता, श्वान पथक व मेटल डिटेक्टर के साथ मौके पर पहुंचा। बैग की जांच-पड़ताल में विस्फोटक सामग्री होने का संकेत िमला। इसके बाद शहर पुलिस के बम शोधक दस्ते को सूचना दी गई। साथ ही स्थानीय सुरक्षा एजेसिंयों के आला अधिकारी भी दल-बल के साथ पहुंच गए।

सील किया गया परिसर : शहर पुलिस का बम शोधक दस्ता बैग को िगट्टीखदान मुख्यालय के पास निर्जन स्थान पर ले गया, जहां पर विस्फोटक सामग्री को निष्क्रिय िकया गया। कार्रवाई के दौरान रेलवे स्टेशन परिसर के पास उड़ान पुल के नीचे स्थित होटल, भोजनालय सहित अन्य दुकानों को बंद करा दिया गया। लोगों के आवागमन पर भी रोक लगा दी गई। आस-पास का परिसर सील होने से लोगों ने मॉकड्रिल समझा, लेकिन सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़े हुए थे। 

उल्लेखनीय है कि शहर आतंकियों के निशाने पर रहा है। संघ मुख्यालय पर हमला करने की नाकाम कोशिश पूर्व में की जा चुकी है। पाइप बम भी शहर में बरामद हो चुका है। हाल ही में संघ मुख्यालय और हेडगेवार स्मृति मंदिर की रेकी करने का भी खुलासा हुआ है, जिससे बरामद विस्फोटक सामग्री से कई सवाल उठ खड़े हुए हैं।

विस्फोट करने की साजिश तो नहीं

बरामद विस्फोटक सामग्री मिलने से कयास लगाए जा रहे हैं कि कहीं इससे रेलवे स्टेशन या शहर में विस्फोट कराने की साजिश तो नहीं है। क्योंकि रविवार को शहर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राज्यपाल भगतसिंह कोशियारी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंतसिंह मान मौजूद थे। यह भी कयास है िक विस्फोटक का इस्तेमाल सुरंग, कुआं आदि की खुदाई के लिए ले जाया जा रहा हो। बाद में पकड़े जाने के डर से उसने विस्फोटक सामग्री से भरा बैग परिसर में छोड़ दिया हो। 

नागपुर रेलवे स्टेशन पर बड़े पैमाने पर विस्फोटक मिला है। बावजूद इसके मध्य रेलवे नागपुर मंडल की सुरक्षा व्यवस्था देर रात तक इस घटना से अनभिज्ञ रही। मंडल सुरक्षा आयुक्त आशुतोष पांडे का कहना है कि परिसर में हुई घटना मॉकड्रिल है या सच यह बताना मुश्किल है। 

 

 

Created On :   10 May 2022 9:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story