फडणवीस ने कहा- मनपा क्षेत्रों में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा मजबूत करे सरकार 

Fadnavis said - no coordination in Thackeray government for Corona crisis
फडणवीस ने कहा- मनपा क्षेत्रों में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा मजबूत करे सरकार 
फडणवीस ने कहा- मनपा क्षेत्रों में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा मजबूत करे सरकार 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज्य सरकार से मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) की महानगर पालिकाओं में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचा को मजबूत करने की मांग की है। फडणवीस ने कहा कि कुछ महानगर पालिकाओं को छोड़कर बाकी महानगर पालिकाओं के स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचा की जिम्मेदारी सरकार के पास है। इसलिए सरकार को इसमें विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। रविवार को फडणवीस ने कल्याण-डोंबिवली मनपा, उल्हासनगर मनपा और भिंवड़ी- निजामपुर मनपा क्षेत्र में कोरोना की स्थिति का पता लगाने के लिए दौरा किया। फडणवीस ने कहा कि मनपा क्षेत्रों में कोरोना टेस्ट के बाद तीन-तीन दिन तक रिपोर्ट नहीं आ रही है। कोरोना की रिपोर्ट 24 घंटे के भीतर आनी चाहिए। यदि तीन दिनों में रिपोर्ट आएगी तो मरीजों को काफी परेशानी होगी। रिपोर्ट के इंतजार में अस्पताल भी मरीज को भर्ती नहीं करते हैं।  फडणवीस ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में फिलहाल कोरोना के मरीजों का ज्यादा दबाव नहीं है लेकिन ग्रामीण इलाकों से सटे महानगर पालिकाओं क्षेत्र में कोरोना के मरीज इलाज के लिए आते हैं। इसलिए ऐसे मरीजों के लिए भी व्यवस्था करने की जरूरत है। फडणवीस ने कहा कि कोरोना की मृत्यु दर बढ़ रही है। इसलिए चिंता करने की परिस्थिति है। जब बड़े पैमाने पर कोरोना की जांच बढ़ेगी तो आईसीयू बेड की जरूरत पड़ेगी। फडणवीस ने कहा कि कल्याण-डोंबिवली मनपा क्षेत्र में कोरोना की स्थिति की स्थिति को राज्य सरकार को संज्ञान में लेना चाहिए। सरकार को यहां पर बड़े पैमाने पर मदद जरूरी है। कल्याण-डोंबिवली में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। कोरोना संक्रमण की दर बढ़ने के कारण टेस्ट और बढ़ाने की जरूरत है। कल्याण-डोंबिवली में जांच कर्मचारियों की भी कमी है। इसलिए सरकार को दूसरे जगहों के स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती यहां पर करनी चाहिए। 

कोरोना संकट को लेकर ठाकरे सरकार में समन्वय नहीं

इससे पहले शनिवार को देवेन्द्र फडणवीस ने आरोप लगाया था कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लेकर महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार में शामिल तीनों पार्टियों, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उनकी कैबिनेट के बीच समन्वय नहीं है। फडणवीस ने कहा कि आघाडी की पार्टियां कहती जरुर हैं कि वे मुख्यमंत्री के साथ हैं लेकिन उनके कामकाज से ऐसा नहीं लगता है। पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि इस महामारी का सामना करने के लिए सभी के बीच समन्वय और एक ही जगह से सभी फैसले होने चाहिए। ठाणे के प्रभारी मंत्री एकनाथ शिंदे को जिले के कुछ नगर आयुक्तों के तबादले की जानकारी नहीं होने के संबंध में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए फडणवीस ने यह टिप्पणी की। उन्होंने शुक्रवार को मुख्यमंत्री ठाकरे और राकांपा प्रमुख शरद पवार के बीच हुई बैठक के बारे में भी सवाल किए। खबरें हैं कि राज्य में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाए जाने से राकांपा और कांग्रेस के मंत्री खुश नहीं हैं और इसी को लेकर ठाकरे और पवार के बीच शुक्रवार को बैठक हुई थी।

फडणवीस ने कहा कि मैं पहले ही दिन से कह रहा हूं कि आघाड़ी में समन्वय नहीं है। सरकार में भी समन्वय नहीं है।’’ पूर्व मुख्यमंत्री का कहना है कि लॉकडाउन बढ़ाने से पहले उसपर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं लॉकडाउन के खिलाफ नहीं हूं। लेकिन अब हम अनलॉक की प्रक्रिया में हैं, हम कुछ क्षेत्रों में आंशिक लॉकडाउन के बारे में विचार कर सकते हैं। हालांकि फडणवीस ने पार्टी के कुछ नेताओं के पार्टी की नयी कार्यकारिणी से नाखुश होने के सवालों को टाल दिया। पार्टी की नयी कार्यकारिणी की घोषणा शुक्रवार को ही हुई है। फडणवीस ने कहा कि वह स्वयं, केन्द्रीय मंत्री नीतिन गडकरी, अन्य वरिष्ठ नेता जैसे एकनाथ शिंदे, विनोद तावड़े, पंकज मुंडे और सुधीर मुनगंटीवार कार्यकारिणी के विशेष आमंत्रित हैं।

भाजपा की केंद्रीय टीम में जाएंगे कुछ नेता

वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि ‘मैं पार्टी का कार्यकर्ता हूं। इसलिए, जो भी कार्यकारिणी चला रहा हो, वह मेरा है और मैं उनका हूं। यह सभी की कार्यकारिणी है। उन्होंने कहा कि भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व ने केन्द्रीय कार्यकारिणी के लिए कुछ नाम मांगे हैं। हमने उन्हें कुछ नाम दिए है। एक नाम आप जानते हैं, दो-तीन और नाम हैं।’’ 


 

Created On :   5 July 2020 8:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story