किसान संतुलित उर्वरक का उपयोग करें!

Farmers use balanced fertilizer!
किसान संतुलित उर्वरक का उपयोग करें!
संतुलित उर्वरक किसान संतुलित उर्वरक का उपयोग करें!

डिजिटल डेस्क | रतलाम किसानों के लिए जिला किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा अवगत कराया है कि जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों का भण्डारण होकर सुगमता से प्राप्त हो रहा है। सभी किसान भाइयों से अनुरोध है कि बुवाई में डीएपी उर्वरक के स्थान पर एन.पी.के. मिश्रित खाद एवं एसएसपी (सिंगल सुपर फास्फेट) खाद का उपयोग करें क्योंति डीएपी के बैग में फास्फोरस 23 किलोग्राम व नाइट्रोजन 9 किलोग्राम होता है तथा कीमत 1200 रुपए है, जबकि 3 एसएसपी के बैग में एवं 1 बैग यूरिया की कीमत 1166 रुपए आती है।

इसमें 24 किलोग्राम फास्फोरस तथा 24 किलो नाइट्रोजन तथा 16.50 किलोग्राम सल्फर होता है जो तिलहनी फसलों में तेल की मात्रा बढाने में सहायक होता है। उपसंचालक कृषि श्री विजय चौरसिया ने बताया कि डीएपी के स्थान पर तत्व की मात्रा व कीमत दोनों में ही फायदे का सौदा है। इस वर्ष रबी 2021-22 में डीएपी उर्वरक की आपूर्ति होने की संभावना कम हो सकती है, इसलिए डीएपी उर्वरक के स्थान पर एनपीके मिश्रित उर्वरक एवं सिंगल सुपर फास्फेट के साथ यूरिया उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं। एनपीके उर्वरक डीएपी की तुलना में बहुत अच्छा होता है।

इसमें तीनों तत्व पाए जाते हैं। नाइट्रोजन फास्फोरस एवं पोटेशियम जबकि डीएपी में सिर्फ दो तत्व नाइट्रोजन व फास्फोरस ही पाए जाते हैं। जिले के किसान भाई डीएपी के स्थान पर एनपीके मिश्रित उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं जिससे फसल को पोषक तत्वों की आपूर्ति हो सकेगी।

Created On :   16 Oct 2021 9:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story