मेट्रो के कार्य से फिर उखाड़ा फीडर, बिजली गुल होने से परेशान रहे उपभोक्ता

Feeder damaged again due to the metro work, consumers suffering
मेट्रो के कार्य से फिर उखाड़ा फीडर, बिजली गुल होने से परेशान रहे उपभोक्ता
मेट्रो के कार्य से फिर उखाड़ा फीडर, बिजली गुल होने से परेशान रहे उपभोक्ता

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बिजली पर मेट्रो की मार नहीं थम रही है फिर मेट्रो के ठेकेदार ने राजनगर झोपड़पट्टी के पास 132 मानकापुर उपकेंद्र से आ रही 33 केवी बर्डी फीडर को खोद डाला। इसके चलते सीताबर्डी व रामदासपेठ के करीब 1200 उपभोक्ताओं की बिजली गुल हो गई। हालांकि महावितरण ने 10 मिनट के अंदर पूरे भार को 33 बेसा फीडर पर स्थानांतरित कर उपभोक्ताओं को परेशानी से बचा लिया, लेकिन महावितरण के कर्मचारी 1 बजे से केबल को सुधारने में जुटे रहे।

जानकारी के अनुसार, मेट्रो रेल का ठेकेदार स्टर्लिंग एंड विल्सन ने अपना कार्य इंपीरियल को ठेके पर दिया था। राजनगर झोपड़पट्टी के पास खुदाई करते समय जेसीबी ने वहां से गुजर रही 33 केवी फीडर को भी उखाड़ दिया। इससे 1200 उपभोक्ताओं की बिजली गुल हो गई। लोगों में भारी आक्रोश रहा। मेट्रो द्वारा इसी तरह अन्य जगहों पर महावितरण को नुकसान हुआ है।

एक नहीं सुन रहे महावितरण की
महावितरण व SNDL बार बार विकास एजेंसियों से गुजारिश करती रही है कि वे खुदाई के पूर्व उन्हें उस स्थान की जानकारी दें। साथ ही यदि वहां से कोई केबल गुजर रही हो तो उसका नक्शा ले लें, ताकि केबल को क्षति न पहुंचे व आम उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना न करना पड़े। लेकिन किसी भी विकास एजेंसी को कोई फर्क नहीं। इसके चलते विद्युत उपभोक्ताओं को परेशानी  तथा वितरण कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि एक ही केबल यदि चार-पांच बार अलग-अलग जगह से टूटे तो उसकी तथा बिजली की गुणवत्ता पर बुरा असर पड़ता है। इससे अधिक बार क्षति पहुंचने पर केबल बदलने के अलावा कोई चारा नहीं बचता। मेट्रो द्वारा जारी कार्य से शहर की यातायात व्यवस्था वैसे भी चरमरा सी गई है। उस पर बिजली का नुकसान होने से जहां महावितरण को नुकसान हो रहा है वहीं आम जनता को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। क्षेत्र की बिजली बंद होने से लोगों के कामकाज पर भी असर पड़ा।

Created On :   8 Aug 2018 6:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story