अनुसूचित जनजाति बस्ती विकास योजना से फेंटी गांव का हुआ विकास, ग्रामीणों को मिली बिजली,पानी, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं (खुशियों की दास्ताँ)!

अनुसूचित जनजाति बस्ती विकास योजना से फेंटी गांव का हुआ विकास, ग्रामीणों को मिली बिजली,पानी, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं (खुशियों की दास्ताँ)!
खुशियों की दास्ताँ अनुसूचित जनजाति बस्ती विकास योजना से फेंटी गांव का हुआ विकास, ग्रामीणों को मिली बिजली,पानी, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं (खुशियों की दास्ताँ)!

डिजिटल डेस्क | आगर-मालवा आगर मालवा जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर गांव फेंटी में निवासरत अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग आज बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित नही रहे है। यह सभी अनुसूचित जनजाति बस्ती विकास योजना से संभव हो सका है। नलखेड़ा जनपद की ग्राम पंचायत ढाबला सोनगरा के अन्तर्गत आने वाला गांव फेंटी में निवासरत अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे थे, गाँव में मूलभूत सुविधाएं यथा सड़क, बिजली, पानी की व्यवस्था ना होने के कारण ग्रामीण जन-जीवन अस्त-व्यस्त गुजर रहा था।

यहां पर निवासरत करीबन 60 घर के ग्रामीण बरसात के दिनों में कीचड़ के कारण व मच्छर एवं गंदगी के कारण परेशान रहते थे। पीने के पानी की व्यवस्था ना होने के कारण दूरस्थ क्षेत्रों से महिलाओं को सिर पर मटके से पानी लाना पड़ता था। सरकार की जनजाति बस्ती विकास योजना ग्रामीणों के जीवन में उजियारा लेकर आई। योजना के तहत गांव में अंदर एवं बाहर की तरफ सीसी रोड का निर्माण किया गया एवं पक्की नालियां बनवाई गई। साथ ही पीने के पानी के लिए हैण्डपंप लगवाया गया। गाँव में विद्युतीकरण कर घर-घर विद्युत की व्यवस्था की गई।

ग्राम पंचायत सरपंच ने जानकारी देते हुए बताया कि गांव में सड़क एवं पक्की नाली बन जाने से अब ग्रामीणजनांे को गंदगी एवं कीचड़ से मुक्ति मिल गई है। पक्की सड़क होने से बरसात मे भी आने-जाने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है। गांव की महिलाएं, बस्ती में हेंडपंप लग जाने से दूरस्थ क्षेत्रों से पानी लाने के झंझट से मुक्त हो गई है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई योजना से ग्रामीण जन बहुत खुश है। गांव के लोगों को कहना है कि मध्य प्रदेश सरकार गरीबों की सरकार है उन्होंने हर तबके के लोगों की सहायता की है। मध्यप्रदेश सरकार की बस्ती विकास योजना की वजह से ही आज हमारे गांव के ग्रामीण जन-खुशहाल जिंदगी जी रहे है।

Created On :   13 Nov 2021 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story