स्व सहायता समूह के लाभांश रजिस्टर में व्यवस्थित रूप से भरें संपूर्ण जानकारी-कलेक्टर कलेक्टर ने गुणवत्तायुक्त पोषण आहार मुहैया कराने के दिए निर्देश कलेक्टर ने शहरी क्षेत्र के विभिन्न स्व-सहायता समूह केंद्रों का किया निरीक्षण

स्व सहायता समूह के लाभांश रजिस्टर में व्यवस्थित रूप से भरें संपूर्ण जानकारी-कलेक्टर कलेक्टर ने गुणवत्तायुक्त पोषण आहार मुहैया कराने के दिए निर्देश कलेक्टर ने शहरी क्षेत्र के विभिन्न स्व-सहायता समूह केंद्रों का किया निरीक्षण
पोषण आहार स्व सहायता समूह के लाभांश रजिस्टर में व्यवस्थित रूप से भरें संपूर्ण जानकारी-कलेक्टर कलेक्टर ने गुणवत्तायुक्त पोषण आहार मुहैया कराने के दिए निर्देश कलेक्टर ने शहरी क्षेत्र के विभिन्न स्व-सहायता समूह केंद्रों का किया निरीक्षण

डिजिटल डेस्क | शहडोल कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती वंदना वैद्य ने स्व-सहायता समूहों के माध्यम से आंगनवाड़ी केंद्रों को मुहैया कराए जा रहे खाद्यान्न एवं पोषण आहार की जानकारी प्राप्त करने हेतु शहरी शहडोल का भ्रमण किया। इस दौरान कलेक्टर ने रेडी-टू-ईट जनसेवा बचत स्व-सहायता समूह पुरानी बस्ती, खुशी स्व-सहायता समूह पुरानी बस्ती, लक्ष्मी स्व-सहायता समूह भुईबांध तथा उर्वशी स्व-सहायता समूह गोरतरा शहडोल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने स्व-सहायता समूह के सदस्यों से पोषण आहार तैयार करने की विधि से अवगत हुई तथा उनके खाद्यान्न रखने का स्टॉक का निरीक्षण किया।

इस दौरान स्व-सहायता समूह के सदस्यों ने बताया कि स्व-सहायता समूह में 10 महिला सदस्य होती हैं, जो मिलकर पोषण आहार तैयार करती हैं। कलेक्टर ने स्व-सहायता समूह के सदस्यों को निर्देशित किया कि बच्चों को गुणवत्तायुक्त पोषण आहार मुहैया होना चाहिए, जिससे उनके स्वास्थ्य एवं शारीरिक क्षमता में सुधार हो सके। खुशी स्व-सहायता समूह के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर को स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती सायना बानू ने बताया कि शहरी पोषण आहार व्यवस्था के अंतर्गत 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को खाद्यान्न एवं पोषण आहार मुहैया कराया जाता है तथा आहार में विविधता के लिए सप्ताहिक मेनू भी रखी जाती है।

मीनू के हिसाब से आंगनवाड़ी केंद्र में पोषण आहार पहुंचाया जाता है। जिस पर कलेक्टर ने खुशी स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती सायना बानो से साप्ताहिक मीनू की जानकारी प्राप्त की तथा बच्चों को मीनू के आधार पर पोषण आहार मुहैया कराने के निर्देश दिए। खुशी स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष ने कलेक्टर को बताया कि उन्हें समय पर खाद्यान्न मुहैया नहीं हो पाता जिससे खाद्यान्न एवं पोषण आहार तैयार करने में कठिनाई होती है, जिस पर कलेक्टर ने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग तथा दूरभाष पर जिला आपूर्ति नियंत्रक को निर्देशित किया कि खुशी स्व-सहायता समूह को समय पर खाद्यान्न मुहैया हो इसकी इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करें।

इस दौरान कलेक्टर ने स्व-सहायता समूहों के लाभांश रजिस्टर का भी अवलोकन किया तथा स्व-सहायता समूहों के लाभांश रजिस्टर को व्यवस्थित रूप से संपूर्ण जानकारी भरे जाने हेतु स्व-सहायता समूह के सदस्यों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि लाभांश रजिस्टर में खाद्यान्न की जानकारी, खाद्यान्न का बिल एवं हिसाब व्यवस्थित रूप से भरे, जिससे स्व-सहायता समूह जो लाभ अर्जित करती है, उसका विवरण संक्षिप्त रूप से प्राप्त हो सके। उर्वशी स्व-सहायता समूह के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने वहां का लाभांश रजिस्टर का अवलोकन किया तथा लाभांश रजिस्टर विधिवत रूप से भारे होने पर उर्वशी स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती सुनिधि सिंह की सराहना भी की।

लक्ष्मी स्व-सहायता समूह भुईबांध के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने वहां का खाद्यान्न सामग्री का अवलोकन किया तथा पोषण आहार वजन अपने सामने खड़े होकर नाप जोख भी करवाया। इस दौरान कलेक्टर ने स्व-सहायता समूह के सदस्यों को निर्देशित किया कि खाद्यान्न एवं पोषण आहार गुणवत्तायुक्त हो तथा कलेक्टर ने खाद्यान्न एवं पोषण आहार की गुणवत्ता पर परखने हेतु पोषण आहार किट टेस्ट भी किया। इस दौरान कलेक्टर ने सभी स्व-सहायता समूहों के अध्यक्षों को स्व-सहायता समूह का सुंदर अक्षरों में नाम, बोर्ड में अंकित कराकर स्व-सहायता समूह के बाहर लगवाने के निर्देश भी दिए। निरीक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती शालिनी तिवारी, सुपरवाइजर शहरी क्षेत्र शहडोल श्रीमती वर्षा पांडेय, सुपरवाइजर श्रीमती सुधा निगम एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती गीता मिश्रा उपस्थित रही।

Created On :   21 Oct 2021 9:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story