फूड फैक्टरी में लगी आग, थर्मल पॉवर प्लांट से पहुंची फायर ब्रिगेड ने पाया काबू

Fire in food factory, fire brigade recovered from thermal power plant found
 फूड फैक्टरी में लगी आग, थर्मल पॉवर प्लांट से पहुंची फायर ब्रिगेड ने पाया काबू
 फूड फैक्टरी में लगी आग, थर्मल पॉवर प्लांट से पहुंची फायर ब्रिगेड ने पाया काबू

डिजिटल डेस्क टीकमगढ़ । शहर के नजदीकी गांव मामौन में ओम फूड प्रोडेक्ट फैक्टरी में अचानक आग लग गई। लाखों का सामान जलकर राख हो गया। छोटी-बड़ी आधा दर्जन मशीनें आग की चपेट में आने के कारण नष्ट हो गईं। आग बुझाने के लिए चार फायर ब्रिगेड लगी रहीं। हालात बेकाबू होते देख अधिकारियों ने ललितपुर जिले में चिकलऊआ स्थित पॉवर प्लांट से स्पेशल फायर ब्रिगेड बुलाई, तब कही जाकर 8 घंटे बाद आग पर काबू पाया गया। घटना मंगलवार देर रात की है। फैक्टरी संचालक प्रीति शैलेंद्र अग्रवाल ने बताया कि आगजनी में करीब 55 लाख रुपए का नुकसान होने की आशंका है। आग की वजह शॉर्ट सर्किट से होना बताया जा रहा है। 
रात 2.00 बजे देखी गईं आग की लपटें 
ओम फूड प्रॉडक्ट में कुरकुरे, मैगी, पास्ता सहित अन्य खाने-पीने की सामग्री तैयार होती है। मशीन ऑपरेटर अनूप यादव ने बताया कि मंगलवार शाम 6.00 बजे फैक्टरी में कार्य बंद हो गया था। रात को जब कर्मचारी फैक्टरी में विश्राम कर रहे थे, तभी अचानक कुछ जलने जैसी गंध आई। कर्मचारियों ने फैक्टरी के अन्य हिस्सों में जाकर देखा तो पूरे में धुआं ही धुआं और आग की लपटें दिख रही थीं। कर्मचारियों ने तत्काल फैक्टरी संचालक और पुलिस व फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। रात करीब 2.00 बजे से आग बुझाने के लिए स्थानीय लोगों के अलावा टीकमगढ़ की फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग भीषण होने के कारण जिले की बड़ागांव धसान, बल्देवगढ़ और कारी नगर पंचायत की फायर ब्रिगेड बुलाई गईं। बुधवार सुबह 10 बजे तक 8 घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका। 
ललितपुर थर्मल पॉवर प्लांट की फायर टीम ने आग पर पाया काबू 
फैक्टरी में कच्चे माल से लेकर पैकिंग तक का कार्य किया जाता है। यहां भारी मात्रा में प्लाटिक की पॉलीथिन होने के कारण आग काफी बढ़ गई थी। आग पर काबू नहीं पाए जाने की स्थिति में ललितपुर जिले के चिकलऊआ थर्मल पॉवर प्लांट की आधुनिक फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची, तब कहीं पूर्णत: आग पर काबू पाया गया। पॉवर प्लांट से आए फायर सेफ्टी ऑफीसर पुन्यदेव प्रसाद ने बताया कि 6 सदस्यीय टीम के साथ आग पर काबू पाया। उन्होंने बताया कि  यहां प्लास्टिक में आग लगने की स्थिति में धुआं अत्यधिक बढ़ जाता है। इसलिए इस पर काबू पाने के लिए पानी में अलग-अलग कैमिकल का उपयोग कर आग बुझाई गई। आग की लपटें एक किलोमीटर दूरी तक दिखाई दे रही थीं। कारी के फायरकर्मी सुदामा तिवारी ने बताया कि जिले की फायर ब्रिगेड ने आग बुझाने में हर संभव प्रयास किया। प्लास्टिक में आग होने के कारण आग बुझाने में काफी दिक्कतें आई हैं। चार गाडिय़ों द्वारा करीब 35 बार आग बुझाने के लिए पानी लाया गया। इसके बाद भी आग पर काबू नहीं पाया गया।  
बिल्डिंग हुई डैमेज, एसडीएम ने अनाउंस कर भीड़ को हटाया
थर्मल पॉवर प्लांट की फायर टीम ने फैक्टरी का जायजा लिया। आगजनी के दौरान फैक्टरी के दो हिस्से का एरिया आग की गर्मी से डैमेज हो गया। टीम ने तत्काल अधिकारियों को कुछ हिस्से गिरने की आशंका जताई, साथ ही फैक्टरी के आसपास के लोगों की भीड़ को हटाए जाने की बात कही। एसडीएम सौरभ मिश्रा ने मोर्चा संभाला और स्वयं अनाउंस कर बिल्डिंग क्षतिग्रस्त होने की लोगों को सूचना दी। पुलिस बल के सहयोग से भीड़ को फैक्टरी एरिया से बाहर किया गया। एसडीओपी कृष्णपाल सिंह ने भी मौके पर पहुंचकर पुलिस टीम के साथ आग बुझाने की व्यवस्था बनाई। 
व्आगजनी की घटना काफी बड़ी थी, लेकिन शहर से दूर और रिहायशी एरिया में नहीं होने के कारण बहुत बड़ी घटना होते बची है। धुआं से जरूर काफी दूरी तक प्रदूषण हुआ है। हमने उद्योग विभाग और नगर पालिका से शहर में संचालित सभी छोटी बड़ी फैक्टरी और गोदामों की जानकारी मंगाई है। मापदंड जांच करने के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। 
-सौरभ मिश्रा, एसडीएम, टीकमगढ़
 

Created On :   8 Oct 2020 10:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story