comScore

 खाद्य सुरक्षा मानकों का पहली बार ऑडिट शुरू -कैग ने ग्वालियर से सतना भेजी तीन सदस्यीय टीम

 खाद्य सुरक्षा मानकों का पहली बार ऑडिट शुरू -कैग ने ग्वालियर से सतना भेजी तीन सदस्यीय टीम

.डिजिटल डेस्क सतना। खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के क्रियान्वयन की पहली बार ऑडिट की जा रही है। केन्द्रीय नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने महालेखाकार ग्वालियर से तीन सदस्यीय टीम को सर्वे के लिए चुपचाप सतना भेजा है। यह टीम एक ओर जहां 5 साल के दौरान जांच के लिए राज्य खाद्य प्रयोगशाला भेजे गए नमूनों की आई रिपोर्ट की ऑडिट करेगी तो खाद्य सुरक्षा एवं मानक से संबंधित विभागों में भी गोपनीय तरीके से सर्वे कर रहे हैं। जानकारों की माने तो यह रिपोर्ट ग्वालियर के जरिए कैग को भेजी जाएगी। सर्वे के लिए प्रदेश के 8 जिलों का चयन किया गया है जिसमें सतना भी शामिल है। यह टीम 5 फरवरी से जिले का दौरा कर रही है।
वर्ष 2018-19 के रिपोर्ट की तैयारी
यूं तो चालू वित्तीय वर्ष 2019-20 है मगर जानकारों की माने तो कैग वर्ष 2018-19 की रिपोर्ट तैयार कर रहा है। महालेखाकार ग्वालियर से विनोद कुमार के नेतृत्व में 3 सदस्यीय टीम ने अपना काम शुरू कर दिया है। टीम ये जानने का प्रयास कर रही है कि जिले में संबंधित विभाग भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानकों का कितना पालन कर रहे हैं। सूत्रों का दावा है कि यह पहली दफा है जब खाद्य सुरक्षा मानकों की ऑडिट की जा रही है। इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ। यह ऑडिट प्रदेश के सतना समेत होशंगाबाद, इंदौर, खरगौन, उज्जैन, ग्वालियर और मुरैना में किया जा रहा है।
खामियों को दूर करने के होंगे प्रयास
ग्वालियर से आई टीम ने अपने स्तर से सर्वे शुरू किया है। टीम ने अपने साथ किसी भी स्थानीय अधिकारी को शामिल नहीं किया है। भरोसेमंद सूत्रों ने बताया कि पहले ही दिन उन्होंने यह देखा कि एक छोटे से कमरे में खाद्य सुरक्षा अधिकारी किस तरह बैठते हैं और खाद्य पदार्थों के नमूनों की रखने की व्यवस्था कैसी है। अधिकारियों ने खाद्य आपूर्ति विभाग में राशन संबंधी, महिला एवं बाल विकास विभाग में सांझा चूल्हा, नगर निगम में दीनदयाल रसोई, जिला अस्पताल में रसोई सबंधी दस्तावेज तलब किए। टीम ने यह जानने का प्रयास किया कि आखिरकार इन विभागों ने कितनी मर्तबा अपने-अपने खाने की खाद्य सुरक्षा अधिकारियों से जांच कराई। टीम मिड-डे मील और शराब दुकानों का रिकॉर्ड भी खंगालेगी।
 

कमेंट करें
HaRkb