जंगली सुअर का शिकार करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार

Forest department arrested three accused for hunting wild animals
जंगली सुअर का शिकार करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार
जंगली सुअर का शिकार करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क बालाघाट। पश्चिम बैहर वनविभाग की टीम ने धानुटोला के जंगल में बिजली का करंट बिछाकर जंगली सुअर का शिकार करने के मामले में 3 आराी धानुटोला निवासी 38 वर्षीय समलसिंह वल्द सहरूसिंह, मेहताप सिंह कड़ोपे वल्द हौंसलाल और मजगांव निवासी कलमसिंह मसराम वल्द फूलसिंह को गिरफ्तार किया है। जिनके पास से वनविभाग की टीम ने मृत साढ़े 87 किलो का जंगली सुअर और उसके शिकार में प्रयुक्त किये गये बिजली को तार एवं खुंटी को बरामद किया है।
    जिनके खिलाफ वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत कार्यवाही कर सभी को न्यायालय में पेश करने के बाद न्यायिक रिमांड पर जेल भिजवा दिया गया है। वनविभाग के परिक्षेत्र अधिकारी पी.आर. मदनकर की मानें तो यह आदतन आरोपी है।
बिजली से परेशान ग्रामीणों ने दी शिकार की सूचना
धानुटोला निवासी समलसिंह आदतन आरोपी है जो अपने साथियों के साथ इससे पूर्व भी वन्यप्राणियों का शिकार बिजली करंट से कर चुका है। चूंकि इनके द्वारा वन्यप्राणियों का शिकार करने बिजली करंट का उपयोग किये जाने से अक्सर ग्राम में बिजली की परेशानी ग्रामीण झेलते रहे है। जहां कई-कई दिनों तक ग्रामीणों को अंधेरे में गुजारना पड़ा है। बीते 25 की रात भी समलसिंह द्वारा अपने साथियों के साथ बिजली करंट से जंगली सुअर का शिकार किया गया था। जो भारी भरकम होने के बाद सभी लोगों ने उसे घर लाकर रख दिया। दूसरे दिन सभी आरोपी 26 जनवरी का कार्यक्रम देखने चले गये। जिससे सुअर वैसे ही रहा। इससे पहले कि आरोपी सुअर को काटते, ग्रामीणों ने इसकी सूचना वनविभाग को दे दी। जिसके बाद वनविभाग की टीम ने 26 जनवरी की रात ही पुलिस की मदद से आरोपियों को गिरफ्तार कर मृत सुअर के साथ ही शिकार के लिए प्रयुक्त किये गये बिजली तार और अन्य सामग्री बरामद की। जंगली सुअर के शिकार मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में पश्चिम बैहर रेंज की पूरी टीम की भूमिका सराहनीय रही।

 

Created On :   30 Jan 2018 7:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story