मंदिर में मत्था टेककर मांगी माफी, फिर की चोरी-मूर्ति, आभूषण, नगदी ले उड़े बदमाश

four statue jewelry and cash theft from temple in satna district
मंदिर में मत्था टेककर मांगी माफी, फिर की चोरी-मूर्ति, आभूषण, नगदी ले उड़े बदमाश
मंदिर में मत्था टेककर मांगी माफी, फिर की चोरी-मूर्ति, आभूषण, नगदी ले उड़े बदमाश

डिजिटल डेस्क सतना। अपराधियों की पहुंच से अब मंदिर और भगवान भी दूर नहीं रह गए हैं। आए दिन धर्मस्थलों में चोरी, लूट की वारदात हो रही है। ताजा प्रकरण कोलगवां थाना अंतर्गत बांधवगढ़ कालोनी में सामने आया जहां अज्ञात बदमाशों ने बीती रात शिव मंदिर को निशाना बनाकर 4 मूर्तियों, दान पेटी के चढ़ावे समेत चांदी के आभूषण और बर्तन पार कर दिए। चोरी की बात पता चलने पर पुजारी ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। चोरी की घटना मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है। चोरों ने पहले मंदिर में मत्था टेका फिर ताले चटकाकर माल पार कर दिया। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक बांधवगढ़ कालोनी में स्थित शिव मंदिर की देखभाल और पूजा-पाठ राजेन्द्र शर्मा करते हैं, जिनका आवास मंदिर परिसर में ही है। बीते दो दिन से उनके पिता रघुवीर प्रसाद शर्मा की तबियत ठीक नहीं होने पर बिरला अस्पताल में इलाज चल रहा है लिहाजा 2 फरवरी की शाम को वह पिता की देखभाल के लिए अस्पताल चले गए थे जबकि घर में पत्नी सुरूचि और बेटा हेमंत रूक गए थे। शुक्र्रवार रात लगभग साढ़े 10 बजे उनके बेटे ने मंदिर के पट बंद कर ताला लगा दिया था, लेकिन जब शनिवार सुबह करीब साढ़े 5 बजे जब पत्नी की नींद खुली तो बाहर निकलने के लिए दरवाजा खोलने लगी पर सफल नहीं हुई। तब उन्होंने अस्पताल में पति को फोन किया जिन्होंने मंदिर के सामने रहने वाले व्यवसाई सुनील रामरायका से संपर्क किया तो वह मंदिर पहुंचे और घर का दरवाजा खोला, तब मंदिर के पट खुले देखकर चोरी की बात पता चली। यह खबर लगते ही राजेन्द्र अस्पताल से लौट आए और पुलिस को खबर दी तो टीआई हेमंत बर्वे टीम के साथ मौके पर पहुंच गए।   पुलिस टीम ने चप्पे-चप्पे की तलाशी लेने के साथ ही फिंगरप्रिंट विशेषज्ञ वीरेन्द्र पटेल से पैरों और हाथों के निशान भी एकत्र कराए।
क्या-क्या गया
बदमाशों ने शिव मंदिर, दुर्गा मंदिर, शीतला माता मंदिर और हनुमान मंदिर के अलावा वहां रखी एक अलमारी के ताले तोडकऱ भगवान राधाकृष्ण, लक्ष्मीनारायण और लड्डू गोपाल की पीतल की मूर्तियां तथा भैरव बाबा की पत्थर से बनी मूर्ति चोरी कर ली। इसके अलावा चांदी की पायल, बिछिया, कटोरी, छत्र, जनेऊ, 2 घंटी, 3 अखंड ज्योति के दीपक, 3 थाली, 2 आरती के दीपक, चांदी की एक बड़ी कटोरी, चांदी का 1 गिलास, चम्मच, चांदी का एक मुकुट, चांदी की 15 आंखें, 1 लोटा और मंदिर की दान पेटी से लगभग 10 हजार रूपए पार कर दिए। तलाश करने पर खाली दान पेटी मंदिर परिसर में ही पड़ी मिल गई। बताया गया है कि भगवान राधाकृष्ण की आधा फिट ऊंची मूर्ति काफी पुरानी है।
सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई वारदात
मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिनका कंट्रोल रूम मुकेश चुगवानी के घर पर है। बदमाशों की पूरी करतूत कैमरे में रिकार्ड हो गई थी, जिस पर पुलिस टीम ने फुटेज खंगाले तो 3-4 की संख्या में चोर मंदिर में घुसते और बाहर जाते दिखाई दे रहें हैं। अंधेरा होने की वजह से कैमरे में चेहरे साफ नजर नहीं आ रहे थे फिर भी पहचान के प्रयास किए जा रहें हैं। चोरों ने सबसे पहले दीवार फांदी और अंदर पहुंचकर भगवान को मत्था टेका फिर वारदात को अंजाम दिया।
बाहर से बंद कर दिए थे दरवाजे
चोरों ने मंदिर के पुजारी के आवास समेत अगल-बगल के घरों के दरवाजे बाहर से बंद कर दिए थे ताकि आहट होने पर कोई निकल न पाए। स्थानीय लोगों ने मोहल्ले में रात्रि गश्त न होने से चोरों के हौंसले बढऩे की बात कही है। इसी मोहल्ले में बीते दिनों आरएन सिंह के घर से 1 बाइक चोरी हो चुकी है। वारदात में स्थानीय बदमाशों का हाथ होने की आशंका है।

 

Created On :   5 Feb 2018 7:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story