विदेशों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह गिरफ्तार

Fraud gang arrested in the name of getting jobs abroad
विदेशों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह गिरफ्तार
विदेशों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर हजारों भारतीयों को करोड़ों रुपए का चूना लगाने वाले चार विदेशी नागरिकों को मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने पुणे से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में तीन नाइजीरिया जबकि एक सिएरा लिओन का नागरिक है। आरोपियों ठगी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले 64 भारतीय और दुबई व नाइजीरिया में स्थित 1-1 बैंक खाते की जानकारी मिली है। नाइजीरियाई बैंक खाते में आरोपियों ने ठगी से हासिल 10 करोड़ रुपए जमा कर रखे हैं जिसे जब्त करने की कोशिश की जा रही है। गिरोह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ठगी करता था और आरोपियों ने ठगी के लिए 48 देशों के 27 हजार लोगों की जानकारी इकठ्ठा कर रखी थी। 

मामले में विशाल मांडवकर नाम के चेंबूर में रहने वाले एक व्यक्ति ने 15 जनवरी को साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी। मांडवकर ने पुलिस को बताया कि एक विज्ञापन देखकर उन्होंने कनाडा में स्थित हिलटन होटल में नौकरी का आवेदन किया। इसके बाद आरोपियों ने दावा किया कि उनकी नियुक्ति हो गई है। उन्हें नियुक्ति पत्र भेज दिया गया और कथित डिप्लोमैट से संपर्क करने को कहा गया जिसने वीजा फीस, यात्रा खर्च आदि के नाम पर उसने अलग-अलग बैंक खातों में 17 लाख 22 हजार रुपए जमा करा लिए। बाद में ठगी का एहसास होने पर मांडवकर ने मामले की शिकायत पुलिस से की। डीसीपी रश्मी करंदीकर की अगुआई में पुलिस की टीम ने छानबीन शुरू की और पाया कि ठगी का यह गोरखधंधा पुणे के उंड्री इलाके से चल रहा है। इसके बाद पुलिस की टीम ने यहां से ओगुनसाकिन ओलायेनी, सोटोमिवा थॉम्पसन, ओपेयेमी ओगुनमोरोटी और ऑगस्टीन विलियम्स नाम के आरोपियों को दबोच लिया। आरोपियों के पास से 14 मोबाइल, 4 लैपटॉप, 3 मेमरी कार्ड, 5 राउटर, 2 विदेशी नंबर जब्त किए गए हैं। 

देशभर के लोगों से ठगी

छानबीन में खुलासा हुआ है कि आरोपियों ने 27 हजार लोगों से जुड़ी जानकारी इकठ्ठा कर रखी थी जो आरोपियों के संभावित शिकार हो सकते थे। आरोपियों ने ठगी के लिए अब तक 2 हजार से ज्यादा लोगों से संपर्क किया है। इनमें से कितने उनके झांसे में आए इसका खुलासा नहीं हुआ है। इसके अलावा आरोपियों के पास से ढाई हजार लोगों के पासपोर्ट और दूसरी जानकारियां मिलीं हैं। आरोपियों के नाइजीरिया और दुबई स्थित बैंक खातों में मौजूद करोड़ों की रकम जब्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। भारत में ठगी के लिए 12 बैंकों में आरोपियों ने 64 खाते खोल रखे थे। आरोपी बेटिंग और डेटिंग की साइट्स पर भी सक्रिय थे। पुलिस इस बात की छानबीन कर रही है कि क्या इनका इस्तेमाल भी ठगी के लिए हुआ है। 
 

Created On :   28 Jan 2021 4:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story