चुनावी राज्य गुजरात में गेम चेंजिंग आदिवासियों को लुभाने की कोशिश में राजनीतिक दल

Game changing in electoral state Gujarat political parties trying to woo tribals
चुनावी राज्य गुजरात में गेम चेंजिंग आदिवासियों को लुभाने की कोशिश में राजनीतिक दल
गुजरात सियासत चुनावी राज्य गुजरात में गेम चेंजिंग आदिवासियों को लुभाने की कोशिश में राजनीतिक दल

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात में आदिवासी आबादी (14.8 फीसदी) का एक बड़ा हिस्सा है, जहां इस साल के अंत में चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में सभी राजनीतिक दल आदिवासी मतदाताओं को लुभाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। आदिवासी मतदाता गुजरात की राजनीति में गेम चेंजर हो सकते हैं, क्योंकि 182 सदस्यीय सदन में उनके लिए 27 सीटें आरक्षित हैं। 27 साल के शासन और लगभग तीन दशकों के जमीनी स्तर पर काम करने के बाद भी, भाजपा आदिवासी क्षेत्रों में कांग्रेस के गढ़ में बड़ी पैठ बनाने में असमर्थ रही है। और आदिवासी मतदाता, कुल मिलाकर, पुरानी पार्टी के प्रति वफादार रहे हैं।

21 अप्रैल को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दाहोद में आदिवासियों को संबोधित किया, जबकि 1 मई को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) नेता छोटू वसावा के साथ मंच साझा किया और चंदेरिया गांव के वालिया तालुका में आदिवासियों को संबोधित किया। अब, कांग्रेस नेता राहुल गांधी 10 मई को दाहोद में आदिवासी सत्याग्रह रैली को संबोधित करने वाले हैं।

राहुल गांधी की रैली का मुकाबला करने के लिए भाजपा ने 9 से 11 मई तक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर अपना आदिवासी प्रकोष्ठ राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया है, जिसमें पार्टी के आदिवासी प्रकोष्ठ के पदाधिकारी, नेता, सांसद और देश भर के विधायक भाग लेंगे। पार्टी सूत्रों ने बताया कि इस अधिवेशन में भगवा पार्टी किसी आदिवासी नेता को देश के राष्ट्रपति के तौर पर पेश करने का विचार रख सकती है और इसे पूरे देश में जनजातीय इलाकों में फैला सकती है। उस स्थिति में, भाजपा के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए सबसे आगे चल रहे वरिष्ठ आदिवासी नेता अनुसुइया उइके होंगे, जो वर्तमान में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के रूप में कार्यरत हैं।

राज्य में आदिवासी बेल्ट उत्तर में दांता से लेकर दक्षिण में डांग तक गुजरात की पूर्वी सीमा पर फैली हुई है। 27 आरक्षित आदिवासी सीटों के चुनावी इतिहास पर नजर डालें तो 2012 में कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं, बीजेपी ने 10 जबकि जद (यू) ने 2 सीटें जीती थीं। 2017 में, कांग्रेस ने फिर से 15 सीटें हासिल की थीं, उसके बाद भाजपा (9), भारतीय ट्राइबल पार्टी (2), जबकि एक सीट एक निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती थी।

वनवासी कल्याण परिषद, हिंदू जागरण मंच और अन्य संगठनों जैसे आरएसएस की सहयोगी संस्थाओं के माध्यम से आदिवासी बेल्ट में तीन दशकों से अधिक समय तक काम करने के बाद भी, और तत्कालीन भाजपा महासचिव सूर्यकांत आचार्य के आदिवासी बेल्ट में लगभग चार साल बिताने के बावजूद, भगवा पार्टी क्षेत्र में कांग्रेस के वर्चस्व को खत्म नहीं कर पाई है।

यही कहानी बीटीपी नेता छोटू वसावा और दादर एवं नगर हवेली के सांसद दिवंगत मोहन देलकर की है। दोनों ने पूरे बेल्ट के आदिवासी नेता बनने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे। विफलता का मूल कारण बनासकांठा और साबरकांठा में कोतवालिया, दाहोद और पंचमहल में भील, छोटाउदपुर में राठवा, भरूच और नर्मदा जिलों में वासवास, सूरत और तापी जिले में चौधरी, गामित, ढोढिया जैसी आदिवासियों की मजबूत उपजातियां हो सकती हैं और डांग में हलपति, नायक, खारवा, वर्ली, कुंभी और कोतवालिया, जिनकी परंपराएं अलग हैं।

तापी में व्यारा के सामाजिक कार्यकर्ता अशोक चौधरी का मानना है कि राजनीतिक दलों ने कभी किसी आदिवासी नेता को उपजाति से ऊपर उठने की इजाजत नहीं दी है, इसलिए दशकों से समुदाय पूरे समुदाय के लिए एक ऐसा नेता पैदा करने में नाकाम रहा है, जो सभी आदिवासियों को प्रभावित कर सके। चौधरी ने दावा किया कि इस स्थिति के लिए आदिवासियों को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, क्योंकि उन्होंने कभी भी अच्छे, शिक्षित और गुणवत्तापूर्ण नेतृत्व के लिए खुद को प्रतिबद्ध नहीं किया।

एक सामाजिक कार्यकर्ता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि, वे दिन गए जब आदिवासी दशकों तक एक पार्टी पर आंख बंद करके भरोसा करते थे और वोट देते थे। अब, हमारे पास समुदाय में शिक्षित लोग हैं। वे सवाल उठाते हैं और अन्य समुदायों की तरह अपनी वफादारी बदलते हैं, यही एक कारण है कि पार्टियां मजबूर हैं, आदिवासियों को समान महत्व दें। ऐसे दिन थे जब विकास परियोजनाओं को आदिवासियों की सहमति के बिना पूरा किया गया था, इसलिए उकाई बांध या नर्मदा परियोजनाएं पूरी हुईं। लेकिन अब आदिवासी अपने अधिकारों को छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं, क्योंकि उन्होंने महसूस किया है कि उन्होंने अपनी आजीविका खो दी है, जमीन, जंगल और पानी। उनकी जागरूकता का स्तर बढ़ा है जिसके कारण राजनीतिक दल बार-बार उनसे संपर्क कर रहे हैं और उन्हें हल्के में नहीं ले रहे हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 May 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story