दैनिक भास्कर हिंदी: पालकमत्री कार्यालय के बाहर जलाया गया कचरा, अब मनपा करेगी कार्रवाई

November 4th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  सरकार द्वारा आम जनता पर नियमों के तहत कार्रवाई करना आम बात है, लेकिन इस बार नियमों का उल्लंघन करने पर पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले पर मनपा ने कार्रवाई की तैयारी की है। पालकमंत्री बावनकुले के कार्यालय के बाहर नियमाें का उल्लंघन कर बड़ी मात्रा में फाइलें और कचरा जलाया गया है, जबकि इस तरह की गतिविधियों को मनपा का जोन कार्यालय और उपद्रव टीम अंजाम देती है। 

खाली कर रहे हैं कॉटेज
पालकमंत्री को रविभवन स्थित कॉटेज नंबर 5 को अलाट किया गया है। यहां पालकमंत्री ने अपना कार्यालय बनाया है, साथ ही बैठकें भी लेते रहते हैं। ज्यादातर शिकायतें लेकर शहर के लोग कॉटेज पर पहुंचते हैं। पार्टी के अलावा अन्य अधिकारी-पदाधिकारी वहां फाइलें लेकर पहुंचते हैं, जिससे वहां बड़ी मात्रा में फाइलें जमा हो गईं थीं। पालकमंत्री इस बार टिकट नहीं मिलने से चुनाव नहीं लड़े हैं।  ऐसे में वे कॉटेज नंबर 5 को खाली करना शुरू कर दिए हैं। इससे पालकमंत्री के कार्यालय से बड़ी मात्रा में फाइलें निकलीं, जिनको वहीं कॉटेज के बाहर कचरे के साथ जला दिया गया। हालांकि मामले में पालकमंत्री का कहना है कि कार्यालय में बड़ी मात्रा में फाइलें जमा हो गई थीं, जिसके बाद सिर्फ अनावश्यक फाइलों को ही जलाया गया है।

नियम क्या कहता है
नियमानुसार स्मार्ट सिटी में इस तरह कचरा जलना प्रतिबंधित है। इसके लिए कुछ नियम-कानून बनाए गए हैं। मामले को लेकर उच्चतम न्यायालय ने भी कार्रवाई के आदेश दिए हैं। ऐसे में इस तरह कचरा जलाने पर जुर्माना लगाने का प्रावधान है। शहर में मनपा का स्वास्थ्य विभाग और उपद्रव पथक इस तरह के मामलों पर कार्रवाई करता है।

5 हजार लगता है जुर्माना
कचरा जलाने की खबर मिलते ही हमारी टीम मौके पर पहुंच कर कार्रवाई करती है। हम सामान्यत: 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाते हैं। ऐसी घटना यदि कहीं हुई है, तो आप हमें फोटो उपलब्ध करवाएं।  
--वीरसेन तांबे, प्रमुख, उपद्रव पथक, मनपा

मौके पर जा कर लेंगे जायजा
कचरा जलाने पर जुर्माना लगाने का प्रावधान है। यदि कोई भी व्यक्ति कचरा जलाता है, तो उस पर हम जुर्माना लगाते हैं। कचरा जलाने के मामले को लेकर उच्चतम न्यायालय के स्पष्ट निर्देश हैं। रविभवन के पास यदि कचरा जलाया गया है, तो हम मौके पर जाकर जुर्माना लगाएंगे। --सुनील कांबले, स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा
 

खबरें और भी हैं...