अच्छी खबर - जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने की जोरशोर से तैयारी , स्टोरेज की व्यवस्था में जुटा स्वास्थ्य विभाग

Good news - vigorous preparation, storage arrangements for Corona vaccine from January
अच्छी खबर - जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने की जोरशोर से तैयारी , स्टोरेज की व्यवस्था में जुटा स्वास्थ्य विभाग
अच्छी खबर - जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने की जोरशोर से तैयारी , स्टोरेज की व्यवस्था में जुटा स्वास्थ्य विभाग

पहले चरण में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों को लगाया जाएगा टीका
डिजिटल डेस्क शहडोल । को
रोना की वैक्सीन जनवरी माह में आ सकती है। इसको लेकर प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इस वैक्सीन को उचित ढंग से स्टोरेज करना सबसे महत्वपूर्ण कार्य होगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग लगा हुआ है। क्योंकि जानकारों के अनुसार वैक्सीन को 2 से 8 तथा माइनस 15 डिग्री के टम्प्रेचर पर ही रखा सकता है। व्यवस्था इसी अनुसार की जा रही है। वैक्सीन के प्रबंधन के साथ सबसे पहले किसे टीका लगाया जाएगा, इसको लेकर जो निर्देश आ चुके हैं उसके अनुसार स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े अमले को सबसे सुरक्षित किया जाएगा। यानि इन्हें कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने का कार्य किया जाएगा। इसके बाद द्वितीय चरण में किनकों टीका लगाया जाना है इसको लेकर अभी तक शासन स्तर से कोई गाइड लाइन प्राप्त नहीं हुई है।
अभी तक 6 हजार लोग चिन्हित
जिले में वैक्सीन आने के बाद प्रथम चरण में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े जिन लोगों को टीका लगाए जाने हैं उन्हें चिन्हित किया जा रहा है। ताजा मिले आंकड़ों के अनुसार अभी तक 6 हजार लोग तय हो चुके हैं जिन्हें कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाना है। चिन्हित किए गए लोगों में सभी प्रकार के चिकित्सक, नर्स, एएनएम, विभागीय अधिकारी-कर्मचारी, मैदानी कार्यकर्ताओं के अलावा सफाई कर्मचारियों को तय किया गया है। इसके अलावा स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रकार की सेवाओं से जुड़े लोगों को पहले टीका लगाया जाएगा।
ऐसे होगा वैक्सीन का रखरखाव
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार वैक्सीन का रख रखाव सबसे अहम काम होगा। क्योंकि इसे निर्धारित टम्प्रेचर पर ही रखा जाना चाहिए। वैक्सीन को रखने के लिए वाक इन कूलर तथा वाक इन फ्रीजर की व्यवस्था की जा रही है। वैक्सीन को 2 से माइनस 15 डिग्री के टम्प्रेचर पर ही रखना होगा। इसके लिए जिला चिकित्सालय के अलावा सभी विकासखण्डों के शासकीय अस्पतालों में व्यवस्था बनाई जा रही है।
कहां-कहां होंगे स्टोरेज
वैक्सीन को स्टोरज करने का काम जिला मुख्यालय के अलावा समस्त विकासखण्ड स्तर पर कर लिया गया है। विभाग के पास एक वाक इन कूलर मौजूद है, जिसमें 2 से 8 डिग्री के टम्प्रेचर पर संभाग के तीनों जिलों का वैक्सीन सुरक्षित रखा जा सकता है। जिले में 16 जगहों पर कोल्ड चील्ड प्वाइंट तय कर लिए गए हैं। इसके अलावा 9 और स्थानों पर प्वाइंट बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। जिन स्थानों पर प्वाइंट बन चुके हैं उनमें शहडोल व ब्यौहारी में 3-3, जयसिंहनगर, गोहपारू व सिंहपुर मे 2-2 केंद्र बनाए गए हैं। सबसे ज्यादा बुढ़ार में 5 प्वाइंट बनाए गए हैं। इसके अलावा माइनस 15 डिग्री के टम्प्रेचर पर वैक्सीन रखने के लिए वाक इन फ्रीजर का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। जिसके कुछ ही दिनों में पहुंच जाने की संभावना है।
अब तक इतने हुए संक्रमित
जिले में अब तक कोरोना से 2797 लोग प्रभावित हो चुके हैं। जबकि अब तक 2687 पॉजिटिव मरीज स्वस्थ हुए हैं। पिछले 24 घंटे में 794 लोगों के सेंपल जांच किए गए, इनमें 789 निगेटिव आए तथा 5 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं 10 लोग स्वस्थ हुए। वर्तमान में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 80 है। जिले में अभी तक 48670 सेंपल लिए जा चुके हैं।
इनका कहना है
अगले महीने तक कोरोना की वैक्सीन आने की उम्मीद है। जिसके स्टोरेज के साथ पहले चरण में टीकाकरण की तैयारी की जा रही है। अगले चरण के लिए तथा टीका लगाने के तरीकों के बारे में कोई गाइड लाइन प्राप्त नहीं हुई है।
डॉ. राजेश पाण्डेय, सीएमएचओ शहडोल
 

Created On :   4 Dec 2020 8:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story