नगालैंड में कोई संवैधानिक संकट नहीं आने देगी सरकार: सीएम रियो

Government will not allow any constitutional crisis in Nagaland: CM Rio
नगालैंड में कोई संवैधानिक संकट नहीं आने देगी सरकार: सीएम रियो
कोहिमा नगालैंड में कोई संवैधानिक संकट नहीं आने देगी सरकार: सीएम रियो

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने मंगलवार को कहा कि नागा राजनीतिक मुद्दा अनसुलझा रहने की स्थिति में नागरिक समाज के आगामी विधानसभा चुनाव में भाग नहीं लेने पर अड़े रहने के कारण पैदा होने वाले संवैधानिक संकट को उनकी सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी।

सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के शीर्ष नेता रियो ने कार्यक्रम के इतर मीडिया को बताया- बहुप्रतीक्षित नागा राजनीतिक मुद्दे का समाधान बातचीत करने वाले दलों पर निर्भर करता है और विधायक और आम लोग केवल शीघ्र समाधान के लिए दबाव बना सकते हैं।

मुख्यमंत्री, जिनके बुधवार को नई दिल्ली के लिए रवाना होने की संभावना है, उन्होंने केंद्र सरकार के साथ नगा राजनीतिक मुद्दों के समाधान के लिए सहयोग करने के लिए बिना शर्त प्रतिबद्धता की घोषणा करते हुए एनएससीएन-आईएम और नगा नेशनल पॉलिटिकल ग्रुप्स (एनएनपीजी) के संयुक्त बयान का स्वागत किया।

रियो ने कहा, हर कोई नागा मुद्दे का समाधान चाहता है। समाधान बातचीत करने वाले दलों पर निर्भर करता है न कि आम लोगों पर..लोग दबाव डाल सकते हैं। विधानसभा के सभी 60 सदस्य सूत्रधार के रूप में काम कर रहे हैं और अपना दबाव भी जारी रखे हुए हैं।

नागा राजनीतिक मुद्दे के अलावा, प्रभावशाली ईस्टर्न नगालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) चुनाव से पहले अलग राज्य - फ्रंटियर नागालैंड की उनकी मांग पूरी नहीं होने पर चुनावों का बहिष्कार करने पर अड़ा है। नागालैंड सरकार की बार-बार अपील के बावजूद शक्तिशाली नागा समूह विधानसभा चुनाव के बहिष्कार पर अड़ा रहै।

ईएनपीओ 2010 से अलग राज्य की मांग कर रहा है और दावा करता है कि छह जिले- मोन, त्युएनसांग, किफिरे, लोंगलेंग, नोक्लाक और शामतोर- वर्षों से उपेक्षित हैं। अपनी अलग राज्य की मांग के लिए दबाव बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा ईएनपीओ से राज्य चुनाव का बहिष्कार करने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील पर, रियो ने उम्मीद जताई कि वह सकारात्मक तरीके से जवाब देंगे।

केंद्र 1997 से प्रमुख नागा संगठन एनएससीएन-आईएम और 2017 से कम से कम सात समूहों वाले एनएनपीजी के साथ अलग-अलग बातचीत कर रहा है। 2015 में एनएससीएन-आईएम के साथ एक रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे और 2017 में एनएनपीजी के साथ सहमती बनी। गतिरोध जारी रहा क्योंकि एनएससीएन-आईएम नागाओं के लिए एक अलग ध्वज और संविधान की अपनी मांग पर अड़ा रहा।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Jan 2023 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story