महाराष्ट्र के पंचायत चुनावों में बीजेपी का शानदार प्रदर्शन, मोदी ने दी बधाई

Gram Panchayat Polls : BJP top again by winning half of seats
महाराष्ट्र के पंचायत चुनावों में बीजेपी का शानदार प्रदर्शन, मोदी ने दी बधाई
महाराष्ट्र के पंचायत चुनावों में बीजेपी का शानदार प्रदर्शन, मोदी ने दी बधाई

डिजिटल डेस्क,मुंबई। विदर्भ, मराठावाड़ा, उत्तरी महाराष्ट्र और पश्चिमी मराराष्ट्र में बीजेपी ने एक बार फिर अपना परचम लहराया है। सोमवार को इन अंचलों में ग्राम पंचायतों के नतीजों की घोषणा की गई, जिनमें बीजेपी ने करीब आधी सीटों पर कब्जा कर लिया है। 

गौरतलब है कि सोमवार को 2,974 पंचायतों के परिणाम घोषित किए गए। बीजेपी ने 1,457 ग्राम पंचायत सीटों पर जीत हासिल की। वहीं, शिवसेना ने 222, कांग्रेस ने 301 और एनसीपी ने 194 में जीत दर्ज की। 16 जिलों की 3,131 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव 7 अक्टूबर को चुनाव कराए गए थे। चुनाव के दौरान कुल 79 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

 

महाराष्ट्र में पार्टी की सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी।

 

 

सरकार की योजनाओं का पार्टी को फायदा

ग्राम पंचायतों के नतीजों के बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने कहा कि लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हमारी राज्य सरकार के विकास के एजेंडे में विश्वास दिखाया है। वहीं, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रावसाहेब दानवे ने इस जीत को फडनवीस की अगुवाई वाली राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के परिणाम को नतीजा बताया। फडणवीस सरकार की 29,000 ग्राम पंचायतों का डिजिटलीकरण करना और लोन माफी जैसे एलान से बीजेपी को फायदा हुआ। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि विर्दभ और मराठावाड़ा में पिछले चुनावों की तुलना में हमने बेहतर प्रदर्शन किया। पश्चिमी महाराष्ट्र में जीत सराहनीय है, क्योंकि ये कांग्रेस- NCP का गढ़ माना जाता है। 

इस साल जुलाई में फडणवीस सरकार ने गांवों के सीधे चुनाव कराने का फैसला किया था, जिसमें निर्वाचित ग्राम सेवक या गांव के पंच, सरपंच का चुनाव होना था। पिछले साल मई में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार ने नगर परिषद के अध्यक्षों के चुनाव सीधे कराने का निर्णय लिया। नवंबर 2016 में कई चरणों में आयोजित नगरपालिका परिषद के चुनावों में इस कदम से बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। भाजपा ने जिला परिषद चुनाव में भी अपनी जीत बरकरार रखी थी। भाजपा ने मुंबई सहित 10 नगरपालिका और नगर निगमों के चुनावों में भी पूरी तरह से कब्जा किया। 

Created On :   10 Oct 2017 3:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story