उत्तर बंगाल में भारी बारिश, दार्जिलिंग ने ट्रेकिंग रोकी

Heavy rain in North Bengal, Darjeeling halts trekking
उत्तर बंगाल में भारी बारिश, दार्जिलिंग ने ट्रेकिंग रोकी
बारिश से भूस्खलन उत्तर बंगाल में भारी बारिश, दार्जिलिंग ने ट्रेकिंग रोकी

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। दार्जिलिंग जिला प्रशासन को मंगलवार को ट्रेकिंग रोकनी पड़ी और कुछ सड़कों को बंद करना पड़ा, क्योंकि अचानक भारी बारिश के कारण पहाड़ी उत्तर पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भूस्खलन हो गया। मौसम में सुधार के बाद ही ट्रेकिंग रूट खोले जाएंगे। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार रात से उत्तर बंगाल में कई जगहों पर मूसलाधार बारिश का अनुभव हुआ, जिससे इलाके में कई भूस्खलन हुए। अचानक हुई बारिश के कारण सड़कें भी टूट गईं और बिजली आपूर्ति ठप हो गई।

पूजा के दौरान दार्जिलिंग गए कई पर्यटक फंस गए। जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, पूजा की छुट्टियों के दौरान बहुत से लोग ट्रेकिंग करने जाते हैं। हालांकि, खराब मौसम के कारण, इसे कुछ समय के लिए रद्द कर दिया गया है। रिम्बिक और संदाकन का ट्रेक बंद है। तगड़ा-तिनचुले और कलिझोरा-रंगपो को जोड़ने वाला मार्ग बंद कर दिया गया है। पर्यटक मंगलवार दोपहर से इन जगहों पर कारों को रोक दिया गया था। जलपाईगुड़ी जिले के डावर के पास गोरुबथान में मंगलवार दोपहर अचानक बारिश हुई, जबकि पहाड़ों पर बड़े बादलों ने दृश्यता को कम कर दिया। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, ताजदार जैसे पहाड़ी इलाकों के अलावा सिलीगुड़ी के मैदानी इलाके भी बारिश से प्रभावित हुए हैं। रिंबिक के पालमाजुआ ब्रिज के पास की सड़क ढह गई और सड़क बंद हो गई। इस क्षेत्र में सड़क की मरम्मत इतना आसान नहीं होने और खतरे से बचने के लिए, रिम्बिक और संदकपुर की ट्रेकिंग को अगले 12 घंटों के लिए बंद रखा गया है।

इस बीच, कलिम्पोंग में भी भूस्खलन के कारण एक सड़क ढह गई और सिक्किम से संपर्क टूट गया, जिससे पर्यटकों को बीच रास्ते में ही लौटना पड़ा। बारिश के कारण कुछ हादसे हुए। टकड़ा में एक घर गिर गया, लेकिन घर का कोई सदस्य घायल नहीं हुआ। एक कार चट्टान से टकराकर सीधे खाई में जा गिरी, जिससे उसमें सवार यात्री घायल हो गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर बंगाल में बारिश जारी रहने की संभावना है। दार्जिलिंग के अलावा, अगले 24 घंटों में अलीपुरद्वार और उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। गुरुवार से बारिश कम होने की संभावना है।

(आईएएनएस)

Created On :   19 Oct 2021 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story