हिमाचल के मतदाता हिमपात के बावजूद मताधिकार के उपयोग को लेकर उत्साहित

Himachal voters excited about voting despite snowfall
हिमाचल के मतदाता हिमपात के बावजूद मताधिकार के उपयोग को लेकर उत्साहित
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव- 2022 हिमाचल के मतदाता हिमपात के बावजूद मताधिकार के उपयोग को लेकर उत्साहित

डिजिटल डेस्क, शिमला/मनाली। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में गुरुवार को व्यापक हिमपात और अत्यधिक ठंडी जलवायु परिस्थितियों का शनिवार को होने वाले विधानसभा चुनाव की व्यवस्था पर वैसे तो कोई असर नहीं पड़ा है, फिर भी मतदाता अपनी रिकॉर्ड भागीदारी करने को लेकर उत्साहित हैं। अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि राज्य के 7,881 बूथों में से लाहौल-स्पीति जिले में 31,538 की आबादी वाले 92 मतदान केंद्रों में से अधिकांश पर रातभर बर्फबारी हुई।

जिले के मतदान केंद्र, तिब्बत से सटे हिमालय की चोटियों से घिरा एक ठंडा रेगिस्तान, ऊबड़-खाबड़ और दुर्गम इलाके में बिखरे हुए हैं, जहां चुनाव अधिकारियों को वहां पहुंचने के लिए घंटों ट्रेकिंग करनी पड़ती है। राज्य चुनाव विभाग के विशेष कर्तव्य अधिकारी नीरज कुमार ने शिमला में आईएएनएस को बताया, मतदान सामग्री सुदूरवर्ती स्टेशनों सहित राज्य के सभी मतदान केंद्रों पर पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि चुनाव से एक दिन पहले शुक्रवार तक दूर-दराज के मतदान केंद्रों पर चुनाव कर्मचारी पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा, हमारे चुनाव कर्मचारी और मतदाता अत्यधिक उत्साहित हैं। इस बार हम 80 प्रतिशत से अधिक का रिकॉर्ड मतदान देखेंगे।

2017 के विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो चार दशकों में सबसे अधिक था। उस समय भी कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधी टक्कर थी। सुदूर किन्नौर, चंबा और लाहौल-स्पीति जिलों के मतदाताओं का, जो कि राज्य के लगभग दो-तिहाई हिस्से को कवर करने वाले विशाल मंडी संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है, स्वतंत्र भारत में लोकतंत्र के इतिहास में एक विशेष स्थान है, क्योंकि वे अपने मताधिकार का उयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे। दिसंबर 1951 और फरवरी 1952 के बीच पहले आम चुनावों के लिए देश के बाकी हिस्सों से कुछ महीने पहले।

ऐसा यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया था कि बर्फबारी आदिवासियों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के विशेषाधिकार से वंचित न करे। लाहौल घाटी के थोलंग गांव के बुजुर्ग ताशी तेनजिंग ने कहा, 1990 के दशक की शुरुआत तक कोई पक्की सड़क नहीं थी। मतपेटियों को घोड़े की पीठ पर ले जाया जाता था। किन्नौर के नाको गांव के एक स्कूल शिक्षक जियान बोध ने कहा, मुझे अभी भी याद है कि मेरे दादा हमारे घर से करीब 20 किमी दूर स्थित मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए दौड़ जाते थे। अब गांव में ही बूथ है।

राज्य चुनाव विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, 106 वर्षीय श्याम सरन नेगी स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता थे, जिन्होंने 25 अक्टूबर, 1951 को किन्नौर के कल्पा गांव में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला था। आगामी चुनाव में अपना 34वां वोट डालने के महज तीन दिन बाद 5 नवंबर को अपने पैतृक स्थान पर उनका निधन हो गया। किन्नौर जिले में राज्य में सबसे कम मतदाताओं वाला मतदान केंद्र भी है। मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा, यांगथांग के पास का मतदान केंद्र में सिर्फ छह मतदाता हैं। यह राज्य में सबसे कम मतदाताओं वाला बूथ है।

स्पीति घाटी में 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित ताशीगंग की एक सेवानिवृत्त शिक्षिका दुर्गा नेगी ने कहा, पहले हम वोट डालने के लिए मीलों पैदल चलते थे। अब बेहतर सड़क नेटवर्क ने बूथ को सुलभ बना दिया है। भारत-चीन सीमा के करीब स्थित, ताशीगंग के मतदान केंद्र में ताशीगंग और गेटे गांवों के 52 मतदाता शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र भरमौर विधानसभा के चास्क भटोरी गांव में है, जो 4500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

गर्ग ने कहा कि पांगी आदिवासी क्षेत्र के सेचु पंचायत में 4500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चास्क भटोरी में 26 लोग वोट डालने के पात्र हैं। चुनाव विभाग ने 68 सदस्यीय विधानसभा के लिए 12 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए 7,881 मतदान केंद्र बनाए हैं। कांगड़ा जिले में सड़क मार्ग से जुड़े अंतिम गांव से 65 किमी दूर स्थित बड़ा भंगल के लिए मतदान सामग्री ले जाने में हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया।

4,700 मीटर की ऊंचाई पर थमसर र्दे से पैदल पह चा जा सकने वाला बड़ा भंगल, लगभग 470 मतदाताओं की आबादी है। उनमें से ज्यादातर सर्दियों के दौरान राज्य की राजधानी शिमला से लगभग 250 किलोमीटर दूर पालमपुर शहर के पास बीर चले गए। चुनाव आयोग ने बड़ा भंगल में 100 वोटरों के लिए पोलिंग बूथ बनाया है। राज्य के सबसे बड़े जिले कांगड़ा में 1,625 मतदान केंद्र हैं, जबकि लाहौल-स्पीति जिले में सबसे कम 92 मतदान केंद्र हैं।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ग्रामीण इलाकों में 7,235 और शहरी इलाकों में 646 मतदान केंद्र हैं। विधानसभा चुनाव के लिए तीन सहायक मतदान केंद्र - सिद्धबारी (धर्मशाला), बड़ा भंगल (बैजनाथ) और ढिल्लों (कसौली) भी बनाए जाएंगे। सुदूर जिले के चंबा में डलहौजी के मनोला मतदान केंद्र में सबसे ज्यादा 1,459 मतदाता हैं, जबकि भरमौर में केवल 84 मतदाता हैं। 15 निर्वाचन क्षेत्रों वाले कांगड़ा में सिद्धबाड़ी में सबसे अधिक 1,511 मतदाता हैं, जबकि सबसे कम मतदान केंद्र नूरपुर के कलांगन में 75 मतदाता हैं। जिले का सबसे दूर का मतदान केंद्र शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में है, जहां पहुंचने के लिए पोलिंग पार्टी को 7 किलोमीटर चलना पड़ता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Nov 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story