62 हजार पेंशनरों की होली बे-रंग

Holi colorless for 62 thousand pensioners
62 हजार पेंशनरों की होली बे-रंग
नागपुर 62 हजार पेंशनरों की होली बे-रंग

डिजिटल डेस्क, नागपुर. विभाग अंतर्गत राज्य सरकार के तकरीबन 62 हजार सेवानिवृत्त कर्मचारियों को होली के पहले पेंशन नहीं मिली। जिला कोषागार कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक मनुष्यबल कम होने की वजह से तकरीबन 16 हजार पेंशनरों की आय का विवरण व आयकर की कटौती का लेखा-जोखा तैयार नहीं हो पाया। दावा किया जा रहा कि आयकर विवरण तैयार होने के बाद 8 मार्च तक पेंशन आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, लेकिन इसके आसार बेहद कम हैं।

किराना नहीं खरीद पाए

अमूमन 1-2 तारीख तक खाते में पेंशन जमा हो जाती थी। इस बार ऐसा नहीं हुआ। रंग, मिठाई तो दूर किराना भी खरीद नहीं सका। दो बच्चे हैं। पेंशन पर परिवार चलता है। शासन द्वारा पूर्व तैयारी नहीं की गई, इस वजह से समस्या उपजी है।
-मुरलीधर पुरोहित, पेंशनर

हद कर दी आपने

हर माह इसी तरह पेंशन देने में विलंब हो रहा है। तकनीकी कारण बताकर पेंशन रोक दी जाती है। इस बार होली मिलन फीका रहेगा। जेब में पैसे नहीं और मकान की किस्त चुकानी है। घर खर्च की भी समस्या उत्पन्न हो गई है।
-हीना गेहानी, पेंशनर

कर्मचारी कम, काम ज्यादा

राज्य सरकार के पेंशनरों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जबकि कोषागार कार्यालय में कर्मचारियों की संख्या घट रही है। इस कारण 16 हजार पेंशनरों की पेंशन का लेखा-जोखा तैयार नहीं हो पाया। 8 मार्च तक समस्या दूर होने की संभावना है।
-सतीश गोसावी, अपर कोषागार अधिकारी

Created On :   8 March 2023 9:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story