होम क्वारेंटाइन हैं विदेश से लौटे 296 में से 201 यात्री

Home Quarantine: 201 out of 296 passengers returned from abroad
    होम क्वारेंटाइन हैं विदेश से लौटे 296 में से 201 यात्री
    होम क्वारेंटाइन हैं विदेश से लौटे 296 में से 201 यात्री

डिजिटल डेस्क सतना। कोरोना वायरस के संक्रमण की वैश्विक महामारी के नियंत्रण के उपायों के तहत जिला मुख्यालय समेत जिले में विदेश लौटे कुल 296 में से 201 यात्री फिलहाल अपने-अपने घरों पर ही होम क्वारेंटाइन हैं। जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.एके अवधिया ने बताया कि जबकि 31 संदेही क्वारेंटाइन की 14 दिन की टाइम लिमिट पूरी कर चुके हैं। इन सभी को लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की हिदायत दी गई है। सीएमएचओ ने बताया कि विदेश यात्रा कर लौटे 95 ऐसे संदेही भी चिन्हित किए गए हैं जो लौटने के बाद सतना नहीं आए। मगर, दूरभाष इनका निरंतर फालोअप चल रहा है। इनमें से कुछ विदेश तो कुछ देश और प्रदेश की बाहरी जगहों में होम क्वारेंटाइन हैं। मौजूदा समय में जिले के 265 ऐसी संदेही स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं, जो विदेश से लौटे हैं। 
50 अन्य संदेहियों की तलाश :--------
 * स्वेच्छा से सामने नहीं आए तो होगी एफआईआर 
इसी बीच सूत्रों ने बताया कि एक फरवरी से अंतरराज्यीय विमान सेवा बंद होने तक विदेश यात्रा से लौटे जिले के 50 ऐसे संदेही चिन्हित किए गए हैं, जिन्होंने अभी तक संबंधित स्वास्थ्य केंद्रों में पहुंच कर न तो अपने सेल्फ रिपोर्टिंग फार्म भरे हैं, और न ही स्क्रीनिंग कराई है। भारतीय दूतावास और एयरपोर्ट अथारिटी से यहां इन सभी के ब्यौरे के आधार पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें ऐसे लोगों की तलाश कर रही हैं। व्यापक जनहित में स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी से स्वैच्छा से चिकित्सा केंद्रों में पहुंच कर सेल्फ रिपोर्टिंग फार्म भरने का आग्रह किया है। माना जा रहा है कि बार-बार आग्रह के बाद भी अगर इन लोंगों ने अपने मेडिकल चेकअप नहीं कराए तो एफआईआर के साथ-साथ पासपोर्ट को रद्द करने जैसी कड़ी कार्यवाही हो सकती है। 
निगरानी में है बाहर से आए 11 हजार 475 लोग :-----
जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वाथ्य अधिकारी ने बताया कि जिला मुख्यालय के अलावा जिले में मौजूदा समय में विदेश, प्रदेश या फिर जिले से बाहर से आए कुल 11 हजार 475 लोगों को स्क्रीनिंग के बाद होम क्वारेंटाइन पर रखा गया है। इनमें विदेश की यात्रा कर लौटे 201 यात्रियों के अलावा प्रदेश या फिर जिले के बाहर आए 11 हजार 274 लोग शामिल हैं।   
आईसीएमआर भेजे गए 3 सेंपल :---- 
कोरोना वायरस के संक्रमण की स्क्रीनिंग के दौरान संदेह के आधार पर शुक्रवार को 3 सेंपल जांच के लिए जबलपुर स्थित आईसीएमआर लैब भेजे गए हैं। अच्छी खबर ये है कि इससे पहले भेेजे गए सभी 14 सेंपल में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है। सभी संबंधितों को होम क्वारेंटाइन किया गया है। 
जिले में सक्रिय हैं स्वास्थ्य विभाग की 36 टीमें :-------
कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका पर प्रभावी नियंत्रण के लिए विदेश और देश -प्रदेश के अन्य क्षेत्रों से यहां पहुंचे लोगों की चिन्हित कर तलाश करने का काम तेजी के साथ जारी है। जिला मुख्यालय में जहां स्वास्थ्य विभाग की 4 अलग-अलग टीमें काम कर रही हैं, वहीं जिले के सभी 8 ब्लाक में 4-4 टीमों को इस काम में लगाया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम को पुलिस संरक्षण के भी प्रबंध किए गए हैं।  
 

Created On :   4 April 2020 10:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story