पीएम आवास योजना में फर्जीवाड़ा : अधूरे आवास को बना दिए पूर्ण और कर दिए फोटो अपलोड

Huge corruption found in the Primi Minister residential scheme
पीएम आवास योजना में फर्जीवाड़ा : अधूरे आवास को बना दिए पूर्ण और कर दिए फोटो अपलोड
पीएम आवास योजना में फर्जीवाड़ा : अधूरे आवास को बना दिए पूर्ण और कर दिए फोटो अपलोड

डिजिटल डेस्क, भुआ बिछिया। जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना में फर्जीवाड़ा रुक नहीं रहा है। जिले की जनपद पंचायत भुआ बिछिया में मकान पूर्ण होने की फोटो वेबसाइट पर अपलोड कर दी गईं, जबकि हकीकत में उसमें से बहुत सारे मकान अधूरे हैं। ऐसे आवासों में सामने की दीवार को छाप कर उसमें रंगरोगन और हितग्रहियों के नाम लिख दिए और फोटो खींच ली गई। इस आधार पर तीन किस्तें भी निकाल ली गईं। पूरे जनपद में यह खेल चल रहा है। इससे हितग्राहीयों की समस्या बढ़ गई है। उनके आवास अभी तक पूर्ण नहीं हुए।

बताया गया है कि पीएम आवास निर्माण में जनपद पंचायत बिछिया की प्रगति फिसडृडी ही रही है। यहां कई पंचायतों में आवास योजना के नाम पर फर्जीवाड़ा किया गया है। पात्र को लाभ ना देकर आपात्रों को जोड़ा गया। यहां तक हितग्राहीयों के आवास ठेंके पर बनाए जाने की जानकारी सामने आई है। जिसके चलते दर्जन भर से अधिक पंचायतों में हितग्राहीयों के आवास अपूर्ण है, लेकिन बाहर की दीवाल को छापकर नाम लिखकर फोटो अपलोड कर दी गई। इतना ही नहीं मटेरियल के नाम पर हितग्राहीयों से राशि भी ले ली गई है। इनमें कई हितग्राहीयों के आवास की छत भी नही डाली गई। सिर्फ दीवार से काम चला लिया गया है। 

बताया गया है कि गत अगस्त माह में जिप सीईओ एसएस रावत के द्वारा जिले के सभी जनपद सीईओ, नोडल अधिकारी पंचायत सचिव,रोजगार सहायको को पीएम आवास की समीक्षा के बाद निर्देश दिए थे कि किसी भी हाल में पन्द्रह दिनों में अपूर्ण व काम शुरू नहीं करने वाले आवास हितग्राहीयों के आवास पूर्ण कराए जाएं। खराब प्रगति होने के चलते नैनपुर जनपद में कार्रवाई की भी गई। यहां अल्टीमेटम दिया गया है कि पन्द्रह दिनों में आवास काम काम नहीं करने पर अफसरों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए जिला मुख्यालय में दो कर्मचारीयों को रोजाना की प्रगति रिपोर्ट लेने के लिए और गांव गांव निरीक्षण करने जिम्मेदारी सौंपी गई।

जिप सीईओ की कार्रवाई से बचने के लिए जनपद पंचायत बिछिया में पीएम आवास निर्माण में जमकर भर्रेशाही की गई। हितग्राहीयों के आवास अपूर्ण होने के बाद भी उन्हे पूर्ण बता दिया गया। यहां तक जल्दी काम कराने के चक्कर में ठेके पर मटेरियल सप्लायर तक करा दिया गया है। आवास योजना के हितग्राही ग्राम पंचायत लफरा के संतोष, नरैनीमाल के मंगल सिंह, सिझौरा की खनिया बाई, पंचायत भीमा के मीनदास,अम्मूदास, कोको हर्राभाट रतिया बाई,चौंरगा पंचायत के हितग्राही गणेश, शंति बाई, और नरेन्द्र जगनाथर दशरथ पटेल, कोको ज्ञानीलाल बुड़ला पंचायत की जन्ना यादव समेत अन्य पंचायतों में आवास अपूर्ण है। इन हितग्राहीयों की आवास में कही छत नहीं डाली गई तो किसी के यहां दीवालों में छपाई नहीं की गई। किसी भी आवास में अभी तक दरवाजे नहीं लगाए है। हितग्राहीयों के यहां शौचालय भी नहीं बनाए गए है। जिला प्रशासन से जनापेक्षा है कि योजना का पूर्ण लाभ हितग्राहीयों को दिया जाए।

इनका कहना है
प्रशासन के द्वारा हर हाल में आवास पूर्ण कराने के सख्त करने निर्देश है, लेकिन आवास की राशि बढ़ते लोहे, सीमेंट और मजदूरी के कारण गड़बड़ा गया है। यहां मजबूरी है कि हितग्राहीयों के आवास बिना खिड़की दरवाजे और छपाई के अपलोड किए जा रहे है। जिससे की तीसरी किश्त भी हितग्राहीयों को जल्द मिल सकें।
- रायसिंह कुर्वेती, जनपद अध्यक्ष भुआ बिछिया

Created On :   4 Sep 2018 12:39 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story