ओरछा में बेतवा किनारे अवैध रेत खदान धंसी, तीन मजदूरों की मौत

Illegal sand quarry along Betwa in Orchha, three laborers killed
ओरछा में बेतवा किनारे अवैध रेत खदान धंसी, तीन मजदूरों की मौत
ओरछा में बेतवा किनारे अवैध रेत खदान धंसी, तीन मजदूरों की मौत

डिजिटल डेस्क ओरछा टीकमगढ़ । औद्योगिक क्षेत्र प्रतापपुरा के नजदीक बेतवा नदी के घटवाहा घाट पर रेत की एक खदान में करीब एक दर्जन लोग मजदूरी कर रहे हैं। अलसुबह खदान धंस गई जिससे उसमें तीन मजदूरों की दबने से मौत हो गई। मृतकों में एक युवक अपने परिवार का इकलौता बेटा था।
घटना के बारे में एक मृतक के पिता चन्द्रभान और चाचा खुशीराम रैकवार ने बताया कि मंगलवार सुबह 6 बजे उनके बेटे बेतवा नदी में रेत की खदान में काम करने गए थे। इनमें संजय पुत्र चन्द्रभान रैकवार उम्र 18 वर्ष, पंकज रैकवार पुत्र वीरन रैकवार उम्र 20 वर्ष, धर्मेंद्र कुशवाहा पुत्र चतुर सिंह कुशवाहा उम्र 19 वर्ष निवासी घटवाहा शामिल हैं जो दो ट्रैक्टरों से बेतवा नदी के किनारे ठाकुरदास प्रजापति के खेत पर एक दर्जन मजदूरों के साथ काम करने पहुंचे थे। सुबह करीब 7 बजे उनके साथी रोहित खंगार और हरदीप रैकवार ने हमें आकर बताया कि तुम्हारे लड़कों सहित तीन मजदूर रेत की खदान में दब गए हैं। इसके बाद गांव के लोग पुलिस को सूचना देकर मौके पर पहुंचे। खदान में दबे लोगों को निकालने के लिए सभी ने एक घंटे तक मशक्कत की। हाथ और फावड़े से एक घंटे में संजय, पंकज रैकवार और धर्मेंद्र कुशवाहा को बेहोशी की हालत में बाहर निकाला।
ग्रामीणों का कहना है कि तीनों युवकों को परिजन इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज झांसी ले गए, लेकिन रास्ते में ही तीनों की मौत हो गई। ग्रामीणों का आरोप है कि बसोवा घटवाहा क्षेत्र में लगातार अवैध रूप से रेत का खनन किया जा रहा है। मृतक पंकज रैकवार अपने पिता वीरन कुशवाहा का इकलौता बेटा था। पंकज की मां चिरोंजी देवी का रो-रोकर बुरा हाल है। उनका कहना है कि साहब मेरा तो सब कुछ लुट गया। मौके पर ओरछा तहसीलदार रोहित वर्मा, निवाड़ी एसडीओपी और ओरछा थाना प्रभारी पुलिस बल के साथ पहुंचे।

Created On :   17 Feb 2021 8:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story