खटिया में - रिसॉर्ट मालिकों का सरकारी जमीनों पर कब्जा

In Khatia - Resort owners occupy government land
खटिया में - रिसॉर्ट मालिकों का सरकारी जमीनों पर कब्जा
खटिया में - रिसॉर्ट मालिकों का सरकारी जमीनों पर कब्जा

डिजिटल डेस्क मंछला। कान्हा नेशनल पार्क के आसपास के एरिया में पर्यटकों के लिए खुले रिसॉर्ट व होटल मालिकों ने सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर लिया है। बिछिया तहसीलदार के द्वारा पटवारी से सर्वे कराया गया। पटवारी की रिपोर्ट पर यहां स्थित करीब आठ रिसोर्ट मालिकों के द्वारा शासकीय जमीन पर बाऊड्रीबॉल, तालाब, मकान व पार्किंग बनाया गया है। इन रिसॉर्ट संचालकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।  इसको लेकर रिसॉर्ट संचालकों में हडक़प मचा हुआ है।  बताया गया है कि कान्हा नेशनल पार्क से लगी हुई जमीन की कीमत सातवें आसमान पर है यहां एक इंज जमीन मिल पाना भी मुश्किल है। ऐसी स्थिति में केटीआर के समीपी गांव खटिया व मोचा में खुले रिसोर्ट संचालकों के द्वारा सरकारी भूमि में लंबे समय से कब्जा कर व्यवसायिक उपयोग में लिया जा रहा है। करीब एक दशक से इस क्षेत्र में लगातार रिसॉर्ट, होटल व ढाबा की संख्या बढ़ती जा रही है। 
तीन एकड़ अस्सी डिसमिल सरकारी भूमि पर कब्जा
इन आठ रिसॉर्ट संचालकों के द्वारा प्रशासन की आंख में धूल झोंक कर अपने निर्माण के अलावा सरकारी भूमि पर कब्जा कर रिसॉर्ट  का विस्तार कर लिया है और धड़ल्ले से व्यवसायिक उपयोग में ले रहे है। यहां पहली बार जब राजस्व विभाग के द्वारा केटीआर क्षेत्र के  रिसॉर्ट  का नापजोख किया गया तो आठ रिसोर्ट करीब 1.52 रकबा यानी तीन एकड़ अस्सी डिसमिल अतिक्रमण की चपेट में है। यह भूमि भूजल, आबादी और बड़े झाड़ के जंगल के नाम पर सरकारी रिकॉर्ड पर दर्ज है।
इनका कहना है
केटीआर क्षेत्र के करीब आठ रिसॉर्ट संचालकों ने विस्तार कर सरकारी भूमि पर कब्जा किया है। सभी को नोटिस जारी किया गया। सुनवाई के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।
 सुलेखा उइके, एसडीएम बिछिया
 

Created On :   12 Feb 2021 8:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story