फेसबुक हैक कर ब्लैकमेल करने की वारदातें बढ़ीं

Incidents of blackmail by hacking Facebook increased
फेसबुक हैक कर ब्लैकमेल करने की वारदातें बढ़ीं
फेसबुक हैक कर ब्लैकमेल करने की वारदातें बढ़ीं

डिजिटल डेस्क जबलपुर । लॉकडाउन में जहाँ लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं वहीं उसका फायदा हैकर उठा रहे हैं। हैकर इस समय फेसबुक और ई-मेल आईडी हैक कर लोगों को ब्लैकमेल कर रहे हैं। ऐसी घटनाएँ हर दिन सामने आ रही हैं। साइबर सेल में दो से तीन  मामलों की शिकायतें आ रही हैं जिसमें फेसबुक अकाउंट व ई-मेल हैक किये जाने की बात कही जा रही है। कुछ मामलों की जाँच में यह बात भी सामने आ रही है कि जिन लोगों ने पुरानी सिम का उपयोग फेसबुक अकाउंट बनाने में किया था उस सिम का उपयोग बंद करने के बाद अब वह सिम दूसरे को जारी हो गई। उसी सिम के जरिये अब हैकिंग की घटनाएँ बढ़ रही हैं। हैक करने वाले सिम के जरिये पुराने डाटा को रिस्टोर करके अकाउंट हैक कर लोगों से पैसे माँग रहे हैं। कुछ लोग तो यह भी चेतावनी दे रहे हैं कि यदि उन्होंने पैसे नहीं दिये तो उनके अकाउंट ही नहीं उनके बैंक अकाउंट भी खाली कर देंगे।
बॉयफ्रेंड ने ही कर लिया था अकाउंट हैक - जबलपुर की एक युवती दिशा ने जब अपना अकाउंट हैक होने की शिकायत साइबर सेल में की तो पता चला कि उसका अकाउंट पुरानी सिम के नम्बर से ही हैक किया गया जिसका उसने इस्तेमाल बंद कर दिया था। एक मामले में तो युवती का फेसबुक अकाउंट उसके बॉयफ्रेंड ने ही हैक कर लिया था और वह उसको ब्लैकमेल करने की कोशिश कर  रहा था। 
इनका कहना है
 इस समय लिंक साझा कर लोगों के अकाउंट हैंक करने तथा बैंक अकाउंट से पैसा निकालने की धटनाएँ भी सामने आ रही हैं। लिंक पर क्लिक न करें और यदि कोई ऐसा करता है तो उसे इग्नोर करें। यदि किसी का अकाउंट हैक होता है तो वे साइबर सेल के वाट्सएप नम्बर 7587602709 पर भी अपनी शिकायत दे सकते हैं
अंकित शुक्ला, एसपी साइबर जोन 
 

Created On :   9 May 2020 10:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story