जीत के साथ सीरीज का आगाज करना चाहेगा भारत, इस खास क्लब का हिस्सा बन सकते हैं कोहली, यह हो सकती है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत बनाम न्यूजीलैंड जीत के साथ सीरीज का आगाज करना चाहेगा भारत, इस खास क्लब का हिस्सा बन सकते हैं कोहली, यह हो सकती है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन
हाईलाइट
  • अय्यर की जगह मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी संभालेंगे किशन

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जाने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज की शुरूआत आज से हो रही है। सीरीज का पहला मैच आज हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से खेला जाएगा। इस मैच के साथ ही न्यूजीलैंड टीम भारत में 5 साल बाद कोई वनडे मुकाबला खेलेगी। इससे पहले साल 2017 में टीम ने भारत में अपना आखिरी वनडे खेला था। तब 3 मैचों की वनडे सीरीज मेजबान भारत ने 2-1 से अपने नाम की थी। 

बता दें कि न्यूजीलैंड भारत में अब तक खेली 6 वनडे सीरीज में एक में भी जीत हासिल नहीं कर पाया है। वहीं बात करें टीम इंडिया की तो इस मैच में जीत हासिल कर टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने हालिया रिकॉर्ड को सुधारना चाहेगी। गौरतलब है कि भारत बीते 3 साल में न्यूजीलैंड से एक भी वनडे नहीं जीत पाया है। टीम आखिरी बार फरवरी 2019 में खेले गए वेलिंगटन वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल की थी। 

इस खास क्लब का हिस्सा बन सकते हैं कोहली

इस मैच में सबकी नजरें भारतीय दिग्गज विराट कोहली पर भी रहेंगी, क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट में 25 हजार रनों के आंकड़े को छूने से वह केवल 119 रन दूर हैं। विराट वर्तमान में जिस फॉर्म में चल रहे हैं उसे देखते हुए फैंस को उम्मीद है कि वह इसी मैच में इस खास क्लब का हिस्सा बन सकते हैं। बता दें कि कोहली के खाते में अभी 24881 इंटरनेशनल रन दर्ज हैं। 

भारत का पलड़ा भारी 

बात करें दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए वनडे मैचों की तो इनकी अब तक 113 बार भिड़ंत हुई है। जिनमें से 55 में भारत जबकि 50 में न्यूजीलैंड को जीत मिली है। एक मैच टाई जबकि 7 बेनतीजा रहे हैं। वहीं अगर हैदराबाद में दोनों टीमों के बीच हुए मैचों को देखें तो साल 2003 हैदराबाद में दोनों टीमें भिड़ीं थी। जिसमें टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड पर 145 रनों की बड़ी जीत दर्ज की थी।  

अय्यर की जगह मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी संभालेंगे किशन

चोट के चलते सीरीज से बाहर हुए मध्यमक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की जगह ईशान किशन चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। मैच से एक दिन पहले आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान रोहित शर्मा ने इस बात की पुष्टि की थी। वहीं अक्षर पटेल की अनुपस्थिति में शार्दुल ठाकुर या वाशिंगटन सुंदर को अंतिम ग्यारह में शामिल होने का मौका मिल सकता है। 

ये हो सकती हैं दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव/युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड - फिन एलेन, ड्वेन कॉन्वे, मार्क चैपमैन/हैनरी निकोलस, डेरिल मिचेल, टॉम लॉथम (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सेंटनर, हेनरी शिप्ले, डाउग ब्रेसवेल/जैकब डफी, लोकी फर्ग्युसन।
 
 

Created On :   18 Jan 2023 6:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story