नागपुर : मनोरंजन कर के चक्कर में फंसा इंडिया-आस्ट्रेलिया वनडे !

#INDvsAUS : nagpur oneday match trapped in entertainment tax
नागपुर : मनोरंजन कर के चक्कर में फंसा इंडिया-आस्ट्रेलिया वनडे !
नागपुर : मनोरंजन कर के चक्कर में फंसा इंडिया-आस्ट्रेलिया वनडे !


डिजिटल डेस्क,नागपुर। 1 अक्टूबर को नागपुर के जामठा स्टेडियम में इंडिया-आस्ट्रेलिया के बीच आखिरी वनडे मैच होना है, लेकिन नागपुर में होने वाले मैच को लेकर मनोरंजन कर का अड़ंगा लगता दिखाई दे रहा है। इसकी जिम्मेदारी जिलाधिकारी कार्यालय से जिला परिषद को दे दिए जाने से इसकी फाइल अब इधर से उधर घूम रही है। 

गौरतलब है कि भारत-आस्ट्रेलिया के बीच 1 अक्टूबर को जामठा स्टेडियम में मैच होने जा रहा है। GST अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में मनोरंजन कर वसूली का अधिकार जिला परिषद को दिए जाने से क्रिकेट मैच को मंजूरी देने की फाइल जिलाधिकारी कार्यालय से जिला परिषद के पास भेजी गई थी। जिला परिषद को सरकार से यह अधिकार प्राप्त नहीं होने से फाइल वापस जिलाधिकारी कार्यालय के पास भेज दी गई है। जिलाधिकारी कार्यालय और जिला परिषद के बीच फाइल झूलते रहने से क्रिकेट मैच का आयोजन कानूनी शिकंजे में फंसा हुआ है। जामठा स्टेडियम में 1 अक्टूबर को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच एक दिवसीय मैच खेला जाएगा। मैच की टिकट बिक्री वीसीए की ओर से शुरू की गई है। 

टिकट का शुल्क वसूले जाने के कारण मनोरंजन कर विभाग की अनुमति आवश्यक है। जिलाधिकारी कार्यालय के पास मनोरंजन कर वसूला जाता था, लेकिन GST अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में मनोरंजन कर वसूली के अधिकार जिलाधिकारी कार्यालय से छीनकर संबंधित स्थानीय प्राधिकरण को दिए गए हैं। जबकि जिला परिषद को मनोरंजन कर वसूली के संबंध में सरकार से नोटिफिकेशन नहीं मिलने के कारण फाइल वापस जिलाधिकारी कार्यालय को भेज दी गई। 

अब सबकी निगाहें इस बात पर टिकी है कि जिलाधिकारी क्या फैसला लेते हैं। जिला परिषद उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण निंबालकर का कहना है कि मनोरंजन कर के संबंध में जिला परिषद को अधिकार के संबंध में नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। इसलिए जिला परिषद को क्रिकेट मैच के आयोजन पर मनोरंजन की अनुमति देने का अधिकार नहीं है। फाइल वापस जिलाधिकारी कार्यालय के पास भेज दी गई है।

Created On :   28 Sep 2017 5:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story