क्या मुस्लिम युवक से हुई है बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन की शादी? जानें वायरल दावे का सच

Is BJP leader Kapil Mishras sister married to a Muslim youth? know the truth
क्या मुस्लिम युवक से हुई है बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन की शादी? जानें वायरल दावे का सच
फैक्ट चैक क्या मुस्लिम युवक से हुई है बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन की शादी? जानें वायरल दावे का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में एक युवक-युवती दुल्हा-दुल्हन की पोशाक में नजर आ रहे हैं। जिसे शेयर करते हुए ये दावा किया जा रहा है कि बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहन ने शहजाद अली नाम के मुस्लिम युवक से शादी कर ली है। 

तस्वीर को फेसबुक समेत सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्मों पर वायरल किया जा रहा है। एक फेसबुक यूजर ने 18 जनवरी 2023 को तस्वीर को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, ‘दिल्‍ली में हिंदू-मुसलमान के बीच दंगे कराने वाले कपिल मिश्रा की बहन ने की शहजाद अली से शादी।’ 

पड़ताल - वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल की सहायता ली। सर्च करने पर हमें वायरल तस्वीर एक न्यूज वेबसाइट पर मिली। 18 अप्रैल 2016 में पब्लिश इस खबर के मुताबिक, मैसूर में हिंदू लड़की अशिता और मुस्लिम लड़के शकील अहमद की शादी हुई। दोनों के धर्म अलग-अलग होने की वजह से उनकी शादी का काफी विरोध हुआ था। जिस वजह से उनकी शादी के फंक्शन भारी पुलिस बल की तैनाती में हुआ।

और सर्च करने पर हमें यह तस्वीर द हिंदू की वेबसाइट पर मिली। 18 अप्रैल 2016 को प्रकाशित इस खबर के मुताबिक दोनों की शादी पुलिस के कड़े इंतजामों की बीच हुई थी।

इसके अलावा द क्विंट के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी हमें यह खबर मिली। वीडियो में अशिता और शकील के साथ उनके परिजनों का इंटरव्यू भी देखा जा सकता है। 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर 6 साल पहले कर्नाटक में हुई हिंदू-मुस्लिम समुदाय के युवक-युवती की शादी की है, जिसे बीजेपी नेता कपिल मिश्रा से जोड़ते हुए गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Created On :   21 Jan 2023 12:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story