इतवारी-टाटानगर स्पेशल पार्सल ट्रेन का 40 प्रतिशत कम होगा भाड़ा

Itwari-Tatanagar special parcel train will reduce 40 percent fare
इतवारी-टाटानगर स्पेशल पार्सल ट्रेन का 40 प्रतिशत कम होगा भाड़ा
इतवारी-टाटानगर स्पेशल पार्सल ट्रेन का 40 प्रतिशत कम होगा भाड़ा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। देशव्यापी संकट कोरोना से निपटने के लिए रेलवे की ओर से हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। रेलवे ने जीवनावश्यक वस्तुओं के लिए पार्सल ट्रेन भी चलाई है, जिससे व्यापारी अपना सामान एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं। इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल में भी इतवारी से टाटानगर तक स्पेशल पार्सल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। यह ट्रेन 13 अप्रैल तक चलाई जाएगी।

गोंदिया, राजनांदगांव और दुर्ग होते हुए जाएगी

मध्यरेल नागपुर मंडल ने भी नागपुर से पूर्व दिशाओं में सामान पहुंचाने के लिए ट्रेन चलाई थी। अब दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने भी इतवारी से पार्सल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन 13 अप्रैल तक इतवारी से सुबह 9.30 बजे बजे चलेगी। ट्रेन सुबह 10.55 बजे गोंदिया, राजनांदगांव दोपहर 12.30 बजे, दुर्ग 1.15, रायपुर 2.00, बिलासपुर 3.50, चांपा शाम 4.45 बजे, रायगढ़ 5.50, झारसुगुड़ा रात 8.20 बजे पहुंचेगी। राउरकेला रात 10.00 बजे, चक्रधरपुर रात 11.30 बजे पहुंचेगी। टाटानगर में रात 1.00 बजे यह ट्रेन पहुंचने का समय है। इस ट्रेन से तेल, दूध, अनाज, दवाइयां, फल-सब्जियां सहित अन्य आवश्यक वस्तुएं भेजी जाएंगी।

2 वीपी और 3 एसएलआर कोच

इस स्पेशल ट्रेन में 2 वीपी और 3 एसएलआर कोच होंगे। सामान की बुकिंग प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शुरू होगी। मांग पर अतिरिक्त वीपी कोच लगाया जा सकता है। इसके लिए बुकिंग हेतु इतवारी, गोंिदया और अन्य स्टेशनों पर संपर्क किया जा सकता है।

बाजारों में स्पीकर से कर रहे प्रचार

मध्य रेलवे नागपुर मंडल, वाणिज्य विभाग और आरपीएफ विभाग ने जीवनावश्यक वस्तुओं के परिवहन के लिए पार्सल ट्रेन के बारे में बताने के लिए प्रचार का सहारा लिया है। इसके लिए कलमना और इतवारी बाजार में पत्रक वितरित किए जा रहे हैं। साथ ही दोनों बाजारों में अलग-अलग जगह स्पीकर से पार्सल ट्रेन, बुकिंग और उसकी रवानगी आदि से संबंधित जानकारी दी जा रही है।

40 प्रतिशत तक कम लगेगा भाड़ा

दपूमरे नागपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक के.वी. रमणा ने बताया कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर मंडल में पहले टाटानगर तक पार्सल इतवारी-टाटानगर पैसेंजर में भेजा जाता था। उसमें पार्सल बुकिंग का भाड़ा राजधानी स्केल पर लगता था। इस स्पेशल पार्सल ट्रेन में पैसेंजर स्केल पर भाड़ा लिया जा रहा है। जिसमें लगभग 40 प्रतिशत तक भाड़ा कम लगेगा। साथ ही इसके लिए हमने पोस्टल विभाग से भी बात की है और उनकी ओर से भी सकारात्मक प्रतिसाद मिला है।

Created On :   9 April 2020 8:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story