जबलपुर : नारे लगाकर स्टूडेंट्स ने दिया स्वस्थ भारत का संदेश

Jabalpur: Students gave message of healthy India by the slogans
जबलपुर : नारे लगाकर स्टूडेंट्स ने दिया स्वस्थ भारत का संदेश
जबलपुर : नारे लगाकर स्टूडेंट्स ने दिया स्वस्थ भारत का संदेश

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। आज से खाने में थोड़ी कम चीनी, थोड़ा कम नमक और थोड़ा कम तेल का प्रयोग करेंगे.., लीव जंकफूड, लीव फास्ट फूड, ईट हैल्दी, बी हैल्दी..,भारत को स्वस्थ बनाना है, सबको संकल्प दिलाना है, सात्विक भोजन करें, स्वस्थ रहें... कुछ ऐसे नारों से मानस भवन परिसर गूंज उठा। जहां एक ओर सुबह विशाल रैली में शामिल होकर छात्राओं ने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया, तो वहीं मानस भवन में आयोजित सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में गाँधी जी के स्वच्छ और स्वस्थ रहने के संदेश की झलक भी दिखलाई।

उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती व उनकी दांडी यात्रा से प्रेरित स्वस्थ भारत यात्रा जिले में रविवार को पहुंची, जिसके अंतर्गत ईट राइड इंडिया का संदेश देने के उद्देश्य से सोमवार को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ, जिसके माध्यम से लोगों को हैल्दी भोजन करने के लाभों से अवगत कराया गया। भारतीय खाघ संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा आयोजन किया गया।

निकाली विशाल रैली
रैली का शुभारंभ राइट टाउन स्टेडियम के समीप से किया गया, जो कि महाराष्ट्र हायर सेकेण्डरी स्कूल, गुरुद्वारा, मालवीय चौक, करमचंद चौक, जयंती टॉकीज, नौदराब्रिज चौराहा, तीन पत्ती, पुराने बस स्टेण्ड से होते हुए मानस भवन में समाप्त हुई। इस दौरान कलेक्टर छवि भारद्वाज, एसपी अमित सिंह, सीएमएचओ डॉ. एमएम अग्रवाल की उपस्थिति रही।

जंक फूड्स को करें इग्नोर
समारोह में उपस्थित अतिथियों ने कहा कि जंक फूड और फास्ट फूड से जितना हो सके, उतना दूर रहना चाहिए। टीम लीडर ललित अग्निहोत्री ने कहा कि बाहर के बिना ढके खाने को खाना, आवश्यकता से अधिक तेल, चीनी और शक्कर का प्रयोग करना बीमारी का कारण बनते हैं। ऐसा करने से हमेशा बचना चाहिए, साथ ही लोगों को भी फास्ट फूड और जंक फूड अवॉइड करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

स्वस्थ भारत थीम पर बनाई रंगोली
मानस भवन में स्वस्थ भारत थीम पर महिला डॉक्टर्स ने सुंदर रंगोलियां बनाईं। सुंदर रंगों से रांगोली सजाकर लोगों को स्वस्थ रहने के संदेश दिए। रांगोली निर्माण में डॉ. अमिता जैन, अन्नू बुधौलिया, नंदिता दबंडे, शेयजल कॉटेजा, प्रियंका जायसवाल, सरिता जैन आदि शामिल रहीं।

पौष्टिक थाली की डिस्प्ले
स्वस्थ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न हॉटल्स और नर्सिंग व फूड एण्ड न्यूट्रीशियन डिपार्टमेंट की स्टूडेंट्स ने पौष्टिक फूड्स को प्रदर्शित करते हुए स्टॉल्स लगाए। होमसाइंस कॉलेज की छात्रा अंशिका द्विवेदी, भारती साहू और प्रीति यादव ने बताया कि उन्होंने पौष्टिक थाली स्टॉल में डिस्प्ले की। भोजन तैयार करने के लिए उन्होंने ग्रुप में प्रत्येक रेसिपी को डिवाइड किया। कार्यक्रम में भाग लेने का उत्साह इतना था कि सुबह 5 बजे उठकर डिशेज तैयार की और 8 बजे स्टॉल पर डिस्प्ले भी कर दी।

इनकी रही उपस्थिति
कार्यक्रम में जिला क्षय अधिकारी डॉ. धीरज दबंडे, डॉ. पंकज बुधौलिया, जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ. संजय जैन, मीडिया प्रभारी अजय कुरील, सीमांत ढिमोले, सुनील शर्मा, सारिका दीक्षित आदि अधिकारियों और चिकित्सकों की उपस्थिति रही। हैल्दी फूड स्टॉल्स और रांगोली में विजेताओं का चयन डॉ. रंजना गुप्ता, डॉ. एमएम अग्रवाल, डॉ. नंदिता सरकार, स्मिता पाठक, डॉ.ब्रजलता दुबे, एल्गिन अस्पताल की अधीक्षिका डॉ.निशा साहू ने किया।

नृत्य से बताया कब, क्या खाएँ
सुबह फलों का रस, दोपहर में छाछ और में दूध का सेवन करना शरीर के अच्छा होता है। नृत्य के जरिए सुबह, दोपहर और रात के खाने में क्या शामिल करें, इसके बारे में बताया। साथ ही यह भी बताया कि किस मौसम में किन पदार्थों का सेवन करना चाहिए। महात्मा गाँधी जी के स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत के संदेश को कलाकारों ने कथक नृत्य के माध्यम से बताया।

 

Created On :   17 Dec 2018 4:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story