अमृत युवा कलोत्सव में दिखी भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक

Jammu: Glimpses of Indias cultural heritage seen at Amrit Yuva Kalotsav
अमृत युवा कलोत्सव में दिखी भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक
जम्मू अमृत युवा कलोत्सव में दिखी भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक
हाईलाइट
  • कार्यक्रम का उद्घाटन शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया

डिजिटल डेस्क, जम्मू। संगीत नाटक अकादमी अकादमी, जम्मू-कश्मीर कला, संस्कृति एवं भाषा अकादमी, गढ़धारी लाल डोगरा मेमोरियल डिग्री कॉलेज, हीरानगर के सहयोग से जम्मू में तीन दिवसीय अमृत युवा कलोत्सव का आयोजन कर रही है। इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सहित देश के विभिन्न हिस्सों के कलाकार भाग ले रहे हैं।

समारोह के दूसरे दिन शनिवार को लद्दाख, कश्मीर और दिल्ली के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया। अमृत युवा कलोत्सव संगीत नाटक अकादमी की प्रदर्शन कला में युवाओं की रुचि को पुनर्जीवित करने की अनूठी पहल है। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देशभर के विभिन्न स्थानों पर कुल 75 दिनों तक प्रस्तुतियां होंगी।

शनिवार को लद्दाख के कलाकारों ने सर्वश्रेष्ठ यिन संस्कृति की प्रस्तुति दी। उसके बाद, बिलाल अहमद गनई और उनकी टीम ने एक सूफी कलाम प्रस्तुत किया, जो जम्मू और कश्मीर में खेले जाने वाले संगीत के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है। इस दिन दिल्ली के वासुकी नाट्याशाला द्वारा कथक प्रदर्शन और स्वीट स्क्रीन प्रोडक्शंस, श्रीनगर द्वारा रौफ नृत्य भी प्रस्तुत किया गया, जिसने कार्यक्रम में उपस्थित सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

रविवार को अमृत युवा कलोत्सव के अंतिम दिन वाराणसी के रोहित मिश्रा और राहुल मिश्रा की प्रस्तुति होगी, इसके बाद गीतरू लोक संगीत और नृत्य होगा। इस कार्यक्रम का उद्घाटन शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Jan 2023 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story