पूर्वोत्तर के स्वदेशी लोगों के उत्थान के लिए भाजपा विरोधी संयुक्त निकाय का गठन

Joint anti-BJP body floated to uplift NEs indigenous people
पूर्वोत्तर के स्वदेशी लोगों के उत्थान के लिए भाजपा विरोधी संयुक्त निकाय का गठन
Tripura पूर्वोत्तर के स्वदेशी लोगों के उत्थान के लिए भाजपा विरोधी संयुक्त निकाय का गठन
हाईलाइट
  • पूर्वोत्तर के स्वदेशी लोगों के उत्थान के लिए भाजपा विरोधी संयुक्त निकाय का गठन

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी/अगरतला। त्रिपुरा स्वदेशी प्रगतिशील क्षेत्रीय गठबंधन (टीआईपीआरए) और असम जातीय परिषद (एजेपी) ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के स्वदेशी लोगों के सर्वागीण विकास के लिए मंगलवार को गुवाहाटी में एक संयुक्त सम्मेलन का आयोजन किया।

टीआईपीआरए सम्मेलन के बाद एक संयुक्त बयान में, त्रिपुरा में तत्कालीन सत्तारूढ़ परिवार के सदस्य प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन और लुरिनज्योति गोगोई की अध्यक्षता वाली एजेपी ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों के स्वदेशी लोग लंबे समय से विश्वासघात और छल का सामना कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों क्षेत्रीय दलों ने पूर्वोत्तर के सभी राजनीतिक दलों का एक संयुक्त मंच बनाने की पहल करने का फैसला किया है।

शुरुआत में दोनों पार्टियां नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को अद्यतन करने, सभी स्वदेशी लोगों की पहचान और संस्कृति की सुरक्षा के लिए संवैधानिक प्रावधानों और तिप्रालैंड/ग्रेटर तिप्रालैंड की स्वीकृति, असम समझौते को समग्र रूप से लागू करने सहित पांच मांगों को उजागर करते हुए विभिन्न अभियान जारी रखेंगी।

दोनों पार्टियों ने कहा कि पूर्वोत्तर के लोग अपने पैर जमाने के लिए भाजपा के आक्रामक एजेंडे के कारण हुए परिणाम भी भुगत रहे हैं।

संयुक्त बयान में कहा गया, भाजपा की विभाजनकारी और सांप्रदायिक राजनीति के एक हिस्से के रूप में, वे हिंदुत्व की अपनी अवधारणा को लागू करने की कोशिश कर रहे हैं, जो प्रेम और करुणा पर आधारित हिंदू धर्म की पुरानी परंपराओं से अलग है। परिणामस्वरूप, कई जातीय परंपराएं और भाषाएं या तो विलुप्त हो गई हैं या लुप्तप्राय हैं।

कहा गया है कि केंद्र और पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकारें अपने संकीर्ण राजनीतिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए क्षेत्र के स्वदेशी समुदायों की आवाजों को नजरअंदाज करने की कोशिश कर रही हैं।

गुवाहाटी में प्रसिद्ध श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में हुए सम्मेलन में देब बर्मन ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि तत्कालीन पूर्वी बंगाल (अब बांग्लादेश) से अवैध विदेशियों की आमद के कारण, त्रिपुरा की त्रिपुरी (आदिवासी) आबादी राज्य में अल्पसंख्यक हो गई है।

उन्होंने कहा, परिणामस्वरूप, त्रिपुरी लोगों की भाषा कोकबोरोक भी राज्य में जगह से बाहर हो गई है। इसी तरह, अवैध प्रवाह ने असम को भी बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है और इसके कारण बहुत हद तक असमिया भाषी आबादी भी कम हो गई है। इसके बावजूद, एनडीए द्वारा असम में सीएए को लागू करने के फैसले ने असम को बड़े संकट में डाल दिया है।

देब बर्मन त्रिपुरा में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष थे और राहुल गांधी के करीबी दोस्त के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने सीएए के मुद्दे पर 2019 में पार्टी छोड़ दी थी। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक असम समझौते, मिजो शांति समझौते और त्रिपुरा में टीएनवी समझौते पर हस्ताक्षर करने में कांग्रेस की महत्वपूर्ण भूमिका थी। इसलिए इस क्षेत्र में पार्टी स्पष्ट दृष्टि के बजाय संतुलन की राजनीति के कारण कमजोर हुई।

एजेपी के महासचिव जगदीश भुइयां ने कहा कि मंगलवार ऊर्जा से भरा एक अद्भुत अनुभव था और यह पूर्वोत्तर भारत के लिए एक नई सुबह की शुरुआत है। उन्होंने ट्वीट किया, यह हमारी गरिमा और पहचान के लिए है। हमारी पहचान वह है, जिसके लिए हम प्रयास करते हैं, गरिमा वह है जिसके लिए हम जीते हैं।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के संयोजन में भाजपा के नेतृत्व वाले कांग्रेस विरोधी पूर्वोत्तर लोकतांत्रिक गठबंधन (एनईडीए) का गठन कुछ साल पहले किया गया था और मेघालय की नेशनल पीपुल्स पार्टी और मिजोरम के मिजो नेशनल फ्रंट सहित अधिकांश पूर्वोत्तर राज्यों के सत्तारूढ़ दल इसके सदस्य हैं।

 

आईएएनएस

Created On :   7 Sep 2021 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story